Ads

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है | काम कैसे करता है पैसे कैसे कमाए


Affiliate marketing  se kitne paise kama sakte hai.i


दोस्तों हर कोई चाहता है फास्ट तरीके से ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाया जाए. अब ऐसे में इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके हैं. पर एक तरीका जो सबसे अच्छा है. वो एफिलिएट मार्केटिंग है. काफी सारे ब्लॉगर एफिलिएट मार्केटिंग करके लाखो रूपए कमा चुके है.     

affiliate marketing se paise kamane ka tarika  जिससे आप फास्ट तरीके से ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। sell और‌ permot कर सकते हो और लाखों रुपए कमा सकते हो। affiliate marketing kya hai isse paise kamane ka tarika.

इन सब में  Affiliate‌  marketing  एक बहुत ही अच्छा तरीका है जिसके द्वारा आप बहुत ही कम समय में अधिक पैसा कमा सकते हैं. affiliate se paise kaise kamaye best tarike

Affiliate Marketing kya hai और isse paise kaise kamaye jate hai । एक ऐसा तरीका है जिसमें आपको को कोई invest करने की पैसा लगाने की  कोई  आवश्यकता नहीं होती यहां तक ​​कि एक रुपया भी।  और आपका 

Business शुरू हो जाता है और आपकी earning  तुरंत शुरू हो जाती है, बस यह कि आपको किसी भी ऑनलाइन platform जैसे YouTube, website ,blog ,होना चाहिए और किसी भी product को sell करना होगा।

और जैसे ही उस product की बिक्री शुरू होती है, तो earning  भी शुरू हो जाती है।  अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Affiliate Marketing क्या है और Affiliate Marketing se Paise कैसे कमाते हैं तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें और अपना Affiliate Marketing Business शुरू करें।


यह भी पड़े. Expired Domain Kya Hai: कहा से खरीदे: इसके फायदे और नुकसान

Affiliate marketing kya hai | what is affiliate marketing in hindi


ऑनलाइन product  बेचने वाली कई कंपनियां affiliate program चलाती हैं।  जैसे amazon, flipkart, sanpdeal, clickbank, ebay, etc इन एफिलिएट प्रोग्राम्स को जूड़कर कोई भी व्यक्ति उस वेबसाइट के किसी भी product के समान को बेच सकता है।  

जिसके बाद उसे कृछ कमीशन भी मिलता है।  यह कमीशन  product की कीमत के हीसाब से तय होता है।  इसे  ही  affiliate marketing कहा जाता है।

आज, अगर हम कुछ भी समान खरीदना चाहते हैं, तो हमारे पास ऑनलाइन और ऑफलाइन दो विकल्प होते हैं आज कल ऑनलाइन शॉपिंग का चलन है।    

क्योंकि आज बहुत से लोग ऑनलाइन खरीदना पसंद करते हैं।  ऑफलाइन मार्केट की तुलना में ऑनलाइन समान की कीमत भी कम है।

इसलिए, जो कंपनी अपने business  को ऑनलाइन विकसित करना चाहती है, वह एक affiliate program चलाती है।  ताकि वह अपने product को ज्यादा से ज्यादा बेच सके।  इसलिए वह affiliate program के माध्यम से लोगों को अपने  से जोड़ता है।  

और कोई व्यक्ती उस product को बीकवाता है तो वह componey जिस ने  affiliate program चलाया था उस product पर कृछ  कमीशन देती हैं।



एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है | benefit of affiliate marketing in hindi

affiliate marketing क्या है और इससे से पैसा कैसे कमाए जानने से पहले affiliate marketing कैसे काम करता है इस सवाल का जवाब उन लोगों को जानना बहुत जरूरी है जो  online field से जुड़े से हैं Affiliate marketing  क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाये।  

अगर वे अपना खुद का affiliate marketing शुरू करना चाहते हैं तो उनके यह जानना बहुत जरूरी है कि एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करती है।  यदि कोई product को sell करने वाली कंपनी या संगठन अपने ‌ product की बिक्री बढ़ाना चाहते हैं, 

तो इसके लिए उन्हें अपने  product  को बढ़ावा देना होगा।  यही कारण है कि उन्हें अपना खुद का affiliate program शुरू करना पड़ता है।

  Affiliate marketing कमीशन base होता है।  जब कोई व्यक्ति, या ब्लॉगर उस affiliate program में शामिल होता है, तो कंपनी जो इस affiliate program  को शुरू करता है, उस  व्यक्ति या ब्लॉगर को अपने product को बढ़ावा देने के लिए अपने प्रोडक्ट का एक बैनर या लिंक  प्रदान करती  है।  

उस ब्लॉगर को उस लिंक या बैनर को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर अलग-अलग तरीकों से लगाना होता है ।  चूंकि उस ब्लॉगर या वेबसाइट पर  रोजाना बहुत सारे visiterआते हैं, और यह visiter बैनर लिंक प्रोडक्ट देखते हैं.

कुछ ऑफर पर क्लिक करते हैं, फिर वे product base  कंपनियों की वेबसाइटों तक पहुंचते हैं और कुछ खरीदते भी हैं ।ओर जो product  खरीदता है तो बदले में कंपनी बदले में उस ब्लॉगर को कमीशन देता है।




एफिलिएट मार्केटिंग करने के फायदे | affiliate marketing karne ke faide



1) बहुत ही  कम investment में बहुत ही लाभदायक बिजनेस शुरू कर सकते हैं।
2) आप दुनिया के किसी कोने से किसी भी कंपनी के affiliate program को permot कर सकते हैं।
3) आपको ना product खरीदने की जरूरत है और ना ही accountant कि नहीं shifment और ना ही sell की।
4) वेबसाइट से बहुत अच्छी तरह से affiliate program permot कर सकते हैं।


इसे पड़े  Cloud Computing Kya Hai 2021 | सम्पूर्ण जानकारी

ब्लॉग से एफिलिएट मार्कर्टिंग कैसे करें | blog ya website se affiliate marketing kaise kare 


Affiliate marketing  क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाये।  Affiliate marketing  के लिए blogging  यह सबसे अच्छा विकल्प है।  बहुत से Blogger Affiliate Marketing करके पैसे कमाते हैं।  आप भी खुद का ब्लॉग बनाकर  affiliate marketing शुरू कर सकते हैं।



1.  आप अपने ब्लॉग के niche topic  के अनुसार affiliate program में शामिल होकर उन्हें promote कर सकते हैं।
2. आप अपने blog पर product का review कर सकते हैं।

3. आप किसी product  को अपने ब्लॉग पर visiter को product को खरीद ने  के  लिए सुझाव दे सकते।




यूट्यूब से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करे | youtube se affiliate marketing kaise kare 

Youtube से affiliate marketing  करने का यह दूसरा सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि आज लोग google के बाद Youtube देखना पसंद करते हैं।  जहां आपको बहुत अधिक ट्रैफ़िक मिलता है, आप वहां अपने product का प्रचार कर सकते हैं।


1. आप अपने  youtube channel  पर‌ video apload करते हो आप को अपने  वीडियो के डिस्क्रिप्शन में प्रोडक्ट का लिंक share करना है ।
2. आप आपने product को  बेचने लिए  product का separate वीडियो बना सकते हैं।
3. आप अपने YouTube viewer को  product  को खरीद ने के लिए Recommended कर सकती है।



Facebook page & group Se Affiliate marketing Kaise Kare 

यह तरीका उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद रहने वाला है जो लोग फेसबुक पर अधिक समय बिताते हैं।  साथ ही, जिन लोगों के पास youtube चैनल और ब्लॉग नहीं है, वे भी खूद का फेसबुक पेज और फेसबुक ग्रुप बना सकते हैं और अपने affiliate product को permote कर सकते हैं।

  

Whatsapp Se Affiliate marketing Kaise Kare 

  जो लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं उनके फोन में whatsapp  जरूर होता है।  इसलिए यदि आप चाहें, तो आप व्हाट्सएप का उपयोग करके भी affiliate marketing कर सकते हैं।

  1. Affiliate program मे join हों।


  2. ऐसे लोगों का group तैयार करें जो ऑनलाइन shopping online खरीदना पसंद करते हैं।


  3. ऑनलाइन आने वाले सबसे अच्छे best offers  का पता लगाएं और अपने whatsapp group में उस product का  लिंक को shaire करें।



Twitter Se Affiliate marketing Kaise Kare 



आप ट्विटर का उपयोग करके affiliate marketing शुरू कर सकते हैं।  यहां आपको ट्रैफिक भी बहुत मिलता है।  यदि आपके ट्विटर पर  अच्छे flowers  है, तो आप अपने product के  लिंक को अपने account पर shaire कर सकते है


Affiliate marketing से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण  बातें।

 affiliate marketing क्या है और इससे से पैसा कैसे कमाए इस मार्केटिंग में कुछ ऐसे शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है, जिन्हें जानना हम सभी के लिए बहुत जरूरी है।Affiliate marketing  क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाये सम्पूर्ण जानकारी।  तो आइये कुछ ऐसी  महत्त्वपूर्ण बातों के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।


  1. Affiliates

Affiliates वे लोग होते हैं जो किसी Affiliate program में शामिल होते हैं और अपने product को अपने sources जैसे कि ब्लॉग या वेबसाइट पर shaire करते हैं।  यह कोई भी व्यक्ति हो सकता है।


  2. Affiliate marketplace

कुछ कंपनियां होती हैं जो अलग-अलग category में affiliate program ऑफर करती हैं, उन्हें एफिलिएट मार्केटप्लेस कहा जाता है।


  3. Affiliate ID

यह एक uniq id होती  है जिसे  sign up करने के बाद  प्राप्त होती है।  Affiliate program के माध्यम से प्रत्येक affiliate को एक यूनिक आईडी दी जाती है, जो product को  sell  करने में  मदद करती है।  इस आईडी की मदद से आप अपने एफिलिएट अकाउंट में log in कर सकते हैं।



  4. Affiliate link

यह उस लिंक को कहा जाता है जो product  को permot करने के लिए affiliates को प्रदान किया जाता है।  इस लिंक पर क्लिक करके,आप  product  वेबसाइट पर पहुंचते हैं, जहां से वह  product खरीद सकते हैं। इस लिंक के माध्यम से है affiliate program की product बिक्री को track किया जाता है।



  5. Commission

Products successful बीक जाने के बाद, वह पैसा जिसे ब्लॉगर या बेचने वाले को मिलने वाला है कमीशन कहलाता है।  यह राशि प्रत्येक products पर बिक्री के अनुसार affiliate को प्रदान की जाती है।  यह products  बिक्री का कुछ प्रतिशत या पहले से-निर्धारित राशि के रूप में हो सकता है।

यह भी पड़े URL Shortner Se Paise Kaise Kamaye 2021

  6. Payment mode

 Payment प्राप्त करने की तरीके को payment mode कहा जाता है।  इसका मतलब यह है  वह माध्यम जिसके द्वारा आपको अपना कमीशन दिया जाएगा।  अलग अलग affiliate program अलग-अलग payment mode प्रदान करते हैं।  जैसे cheque debit card , pay pal etc।



Affiliate marketing से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल।

 affiliate marketing क्या है और इससे से पैसा कैसे कमाए जानने के बाद हमारे मन में कुछ सवाल  नीकल आते है अब हम ऐसे सवालों के बारे में जानेंगे जो लोग अक्सर पूछते हैं और इंटरनेट Googleपर search करते हैं।  

तो, Affiliate Marketing के बारे में इतना जानने के बाद, हम जानते हैं कुछ ऐसे सवालों के जवाब, जो आपको future में help करेंगे और आपके Affiliate Career के लिए महत्वपूर्ण साबित होंगे।

 1.  क्या  Affiliate Marketing और Ad Networks जैसे Google  Adsense ads को एक ही  वेबसाइट पर इस्तेमाल किया जा सकता है?

हां  कर सकते हैं  affiliate marketing और Google Adsense ads का उपयोग एक साथ किया जा सकता है।  कई लोगों के लिए, affiliate marketing adsence ads की तुलना में कमाई का एक बेहतरीन तरीका है,यदी अगर आप review करने वाली वेबसाइट चला रहे हैं।

 2. क्या Affiliate Marketing के लिए ब्लॉग या वेबसाइट होना ज़रूरी है ?

ये आवश्यक नहीं हैं, लेकिन अगर आपके पास ऐसा कोई ब्लॉग या वेबसाइट है, तो  affiliate marketing से पैसा कमाना सबसे आसान हो जाता है  क्योंकि आपको blog या websites पर  visiter  को लाने की आवश्यकता नहीं होती है, और  वह खूद  आपके ब्लॉग या वेबसाइटपर आते हैं।

3. क्या सभी componey या फीर organization affiliate program प्रदान करते हैं?

यह कहना तो कठीन है कि सभी कंपनियां affiliate program की पेशकश  करती हैं।  लेकिन लगभग सभी बड़ी कंपनियां affiliate program offer प्रदान करती हैं।  यदि आप किसी कंपनी के affilate program के बारे में जानना चाहते हैं, तो आपको बस Google पर search करना है company+affiliate और आपको इसके बारे में सारी जानकारी search result द्वारा आप को मिल जाएगी।

4.  क्या affiliate Marketing से जुड़ने के लिए कोई विशेष courses करना पड़ता है?

 नहीं, आपको बस affiliate marketing  में कुछ बातों का experience  होना चाहिए।  इंटरनेट में कई वेबसाइट और ब्लॉग हैं जो Affiliate Markting के बारे में अच्छी जानकारी देते हैं।

5. क्या  affiliate program में join  शामिल होने के लिए कोई पैसा लगता  है 

नहीं  सभी affiliate program  में join होने के लिए पैसा नहीं लगता  अगर कोई आपसे जुड़ने के लिए पैसे की मांग करता है तो आपको उससे कभी नहीं जुड़ना चाहिए क्योंकि यह हमेशा free होना चाहिए।


 6. affiliate marketing से हम कितना पैसा कमा सकते हैं?

यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आप कितने लोगो इस affiliate program की ओर आकर्षित कर पाते  हैं और आप उनसे कितने product बिकवा सकते हो।  जितने product आप बिकवा  सकते है, 

उसी के अनुसार आपको कमीशन भी मिलेगा।  इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके  blog या website पर  आने वाले visiter को आप पर विश्वास होना चाहिए।


 7 )  यदि affiliate program से हमें payment नहीं मिला तो क्या करें?


  यदि कभी भी आपके payment के मामले में कोई समस्या है, तो आपको उस affiliate कंपनी की सहायता टीम से संपर्क करना होगा।  

क्योंकि कभी-कभी कंपनी की कुछ नीतियों के कारण, affiliate program का payment कुछ समय के लिए लेट हो जाता है।  आप को बहुत ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपको payment कूछ देर से ही सही, लेकिन आपको जरूर दिया जाता है।



• यह भी पड़े Instagram से पैसे कैसे कमाएं
• यह भी पड़े फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं



 Affiliate program join  करने से पहले इन बातों का ध्यान जरूर रखें


 affiliate marketing करके पैसे कमाने के तरीके जानने के बाद अब इसे अप्लाई करने से पहले some important point को ज़रूर ध्यान रखे जब भी आप किसी नए affiliate program में शामिल होना चाहते हैं या affiliate network में enroll होना चाहते हैं, 

तो आपको पहले से कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।तो आइये जानते हैं वह कौन सी बातें हैं जिनका हमें विशेष ख्याल रखना चाहिए



  • उस में banners available  हैं या नहीं 
  • Promotional matter में क्या सुविधा उपलब्ध होंगी
  • Affiliate control panel है या नहीं
  • Minimum payout कितना मिलेंगा
  • Payment method कौन-कौन से हैं
  • Tax form की जरुरत पड़ने वाली है या नहीं

आपके लिए इन सभी details  का पहले से पता होना बेहद जरूरी  है क्योंकि आपको यह तय करने में मदद करेगा कि आप इन product को permote करने के लिए कितने तैयार है या फिर नहीं। 
उदाहरण के लिए यदि आप एक  product  का चयन करते हैं और उनका न्यूनतम payment लगभग 1000 डॉलर है। 

तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इस 1000 डॉलर के लक्ष्य को उस particular सीजन में प्राप्त कर सकते हैं या नहीं।  यदि हाँ तो यह ठीक है और यदि नहीं तो आपको इसके बारे में पहले से तैयार रहना चाहिए।


अपने क्या सीखा 

हमेशा से यही कोशिश रही है कि मैं हमेशा अपने readers की हर तरह से मदद करूं तो दोस्तों, हमने आपको इस post के द्वारा पूरी जानकारी दे दी है कि affiliate marketing kya hai aur isse paise kaise kamaye । 

मुझे उम्मीद है दोस्तों, आपके लिए यह पोस्ट affiliate marketing se paise kaise kamate hai. ज़रूर मददगार होगी।  अगर आप को हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो, तो इस affiliate marketing se paisa banane ka tarike को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों और दोस्तों के बीच साझा करें ताकि हमारे बीच जागरूकता आए और सभी को इसका फायदा मिले।  

मुझे आपके समर्थन की आवश्यकता है ताकि मैं आपको और नई जानकारी दे सकूं। आप इसे affiliate marketing क्या है और इससे से पैसा कैसे कमाए अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया platform Facebook  twitter जरूर शेयर करें और अगर आपके मन में कोई सवाल है इस article के regarding  तो हमें कमेंट में जरूर बताएं ताके हमारे पास भी आपके विचारों से सीखने और कुछ सुधारने का मौका हो


4 comments:

  1. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  2. Thank you so much Sir for Affiliate marketing

    ReplyDelete
  3. Great piece of content. I really appreciate the writer who took great initiative to create such a wonderful content.

    ReplyDelete

Powered by Blogger.