Ads

फेसबुक से पैसा कमाने के तरीके 2021: फेसबुक से पैसे कैसे कमाए in hindi


Facebook Se Paise Kaise Kamaye सभी इंटरनेट users जानते हैं कि फेसबुक क्या है. अभी तक हम Facebook का use  chat like share के लिए  करते हैं. क्या आप को पता है हम  फेसबुक का इस्तेमाल करके  हम लाखो रूपए कमा सकते है। 2021 में  फेसबुक से पैसे कैसे कमाए 2021. जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पड़े.


हमें कोई काम करने में मज़ा आता है. तो उस काम हम लम्बे समय तक बिना थके कर सकते है. 

facebook se paise kaise kamaye. हम सभी रोजाना फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए मैंने सोचा कि क्यों न आपको फेसबुक से पैसे कमाने का तरीका बताया जाए।  तो चलिए बिना देर किये शुरू करते हैं. Facebook se paise kaise kamaye 2021 


1 )  affiliate market करके पैसा कमाए।

Facebook से पैसा कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका है affiliate marketing आपने Facebook Page या group पर आप को affiliate product जो आपको अपने Facebook Page से Related या group से Related हो Facebook पर आपके लाखो flowers है

तो आप Amazon program या कोई भी affiliate program से जुड़कर लाखों कमा सकते हैं

आपके Facebook page या group पर 1 लाख  member हो जाते हैं तो आपको Amazon affiliate account बना लेना है. 

आपका Facebook Page या group जिस भी category का हो  आप को उस category से Related product वहां से select करना है.  

उस product का link अपने Facebook Page या group पर share करना है फीर जो बंदा उस link पर click कर‌के उस product को खरिदता है आप को उस पर commision मीलेगा। 

फीर आप अपने Amazon affiliate account से Paytm या bank accountमे withdrawal कर सकते हैं।
Affiliate marketing मे आपको कोई product खरीद नेकी जरूरत नहीं होती बस आपको अपनी category पर ध्यान देना है. 

आपको अपने Facebook page या group बनाते हो तो आपको एक niche topic पर काम करना है उसके बाद जैसे ही आपके member लाखों में हो जाते हैं. 

तो आप affiliate program join करें इस तरह आप  Facebook page या  group में  affiliate program join कर लाखों में कमा सकते हैं।



2 ) Facebook में job करके पैसा कमाए

 आजकल कई सोशल मीडिया कंपनियां खुल गई हैं, जो फेसबुक के जरिए पैसा कमाती हैं।  यदि आप फेसबुक पर अपना business खोलते  हैं, तो आपको कई कंपनियां मिलेंगी जो पहले से ही फेसबुक के माध्यम से पैसा कमाती हैं.

और आप उन कंपनियों में काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आइए जानते हैं कि आप फेसबुक के किस field में काम कर सकते हैं:और Facebook से पैसा कैसे कमा सकते है


 •  लेखक  ( writter )

यदि आप लेखन में रुचि रखते हैं, तो आपको एक कंपनी ढूंढनी होंगी जो अपने लेख फेसबुक पर डालती है।  आप उस कंपनी में एक लेखक के रूप में शामिल हो सकते हैं और आप एक parmanent लेखक के रूप में भी काम कर सकते हैं।


 •  ग्राफिक्स डिजाइनिंग

 अगर आप फोटोशॉप में ग्राफिक्स बनाना जानते हैं तो आप कई फेसबुक कंपनियों में आवेदन कर सकते हैं।  आजकल कई कंपनियों को अच्छे ग्राफिक्स डिजाइनरों की आवश्यकता है।  

इसके लिए आप अलग से ग्राफिक्स डिजाइनिंग का कोर्स भी कर सकते हैं और एक सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं, जिससे आपके लिए नौकरी पाना आसान हो जाएगा।



 •  वीडियो बनाना  ( video making )

 अगर आप ग्राफिक्स के साथ-साथ वीडियो बनाना भी जानते हैं, तो इसके लिए आपको काफी पैसे मिल सकते हैं। Facebook से पैसा कैसे कमाए इसके लिए भी आपको market में कई संस्थान मिल जाएंगे 

जो वीडियो मेकिंग सिखाते हैं।  इसके साथ ही आप इसका कोर्स ऑनलाइन भी कर सकते हैं और एक प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।


 •  डेटा एनालिटिक्स ( data analytics )

यदि आपके पास डेटा या डेटा पर एक अच्छी समझ है और आप उन्हें अच्छी तरह से विश्लेषण कर सकते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।  

कई फेसबुक कंपनियां सही व्यक्ति को डेटा को ठीक से manage करने वाले व्यक्ति की तलाश में हैं क्योंकि यह एक कंपनी के विकास में बहुत योगदान देता है।  

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए?2020 मे फेसबुक से पैसा कमाने के तरीके, आप भी इस क्षेत्र में अपना हाथ आजमा सकते हैं और Facebook से पैसा  कमा सकते है



•  ब्राँड मैनेजर ( brand manager )

फेसबुक पर business करने वाली एक कंपनी को पैसा कमाने के लिए विभिन्न ब्रांडों के साथ मीलकर काम करने की जरूरत होती है।  

यदि आप कंपनी में विज्ञापन देने के लिए कंपनी के लिए विभिन्न ब्रांडों से संपर्क कर सकते हैं, तो आप इस क्षेत्र में और कामयाबी प्राप्त कर सकते हैं।

•  इवेंट मैनेजमेंट ( event management )

यदि आप कंपनी के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन program को manage करने में सक्षम हैं, तो आप इस field  में भी अच्छा काम कर सकते हैं।  

इसके लिए, समय-समय पर,आप को कंपनी की आवश्यकता के अनुसार, आपको एक इवेंट आयोजित करना होगा और कंपनी के लिए लोगों को लाना होगा जो उस इवेंट में भाग ले सकते हैं।  इसके लिए आपको एक अच्छा एंकर भी होना चाहिए।

3 )  sponsorship करके पैसा कमाए।

अगर आपके Facebook page पर हजारों लाखों member join हो जाते हैं कोई company या brand  है जिसको अपने product को sponsor  कराना होता है 

वह आपको पैसा देगा जैसे मेरा Facebook Page है जिस पर 1 लाख member है और किसी का brand है cadvarry अगर इन्हें मुझे sponsor देनी होंगी तो वह मुझे Directly contact करेंगे।

और मुझे पैसे देंगे इस चीज के लिए मेरा cadvarry product पर video बना दो और अपने Facebook page पर apload करदो यह होती है  paid sponsorship.

यहां पर sponsorship की price अलग अलग होती है वह depend करता है component पर वह कितनी बड़ी है अगर आपका Facebook page या group पर 1  लाख member है.

 तो आप 1 video या 1 post का 20 हजार या इससे अधिक charge कर सकते हो कंपनी से  दोस्तो  यह अच्छा तरीका है  sponsorship से लाखों कमाने का Facebook Page या group के trow ।


4 )  promotion करके पैसा कमाए

बहुत सारे YouTube channel होते हैं जो अपने channel को promote कराने की Facebook पर link share करा देते हैं तो अगर आपके Facebook page या group पर बहुत अधिक member है.

और किसी को अपना YouTube  channel promote कराना होगा वह directly आपको contact करेगा mail करेगा और बदले में आप उससे पैसे charge करोगे आप

अपने Facebook page या group पर उस YouTube channel की link को share कर दोगे जिससे आपके member उस YouTube channel को subscribe करेंगे और आपका फायदा होगा यह एकमात्र तरीका नहीं है promotion का आप किसी की website blog को भी promote कर सकते हो।



5 ) Facebook  freelancer  marketer  बनकर पैसा कमाए।

आप Facebook Marketer बनकर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।  लेकिन एक बेहतरीन Facebook Marketer होने के लिए, आपके पास कुछ विशेषता होना चाहिए

• आपको फेसबुक के Statics पढ़ते आना चाहिए।  इसका मतलब है कि आपको पता होना चाहिए कि  किस प्रकार का पोस्ट post करने  में बेहतर प्रदर्शन करता है।


• आपको एक अच्छी रणनीति बनाने की समझ होनी चाहिए क्योंकि किसी भी अभियान को सफल बनाने के लिए एक अच्छी रणनीतिक योजना बहुत महत्वपूर्ण है।


• आपको अच्छा Facebook friendly article  लिखने की कला होना बहुत जरूरी है।  क्योंकि यह खुद से जाना जाता है कि किस प्रकार के लोगों को अधिक पसंद किया जाता है।


• आपको हमेशा पता होना चाहिए कि कीस type की post कीस तरह बेहतर प्रदर्शन करेंगी।




• यह भी पढ़ें  एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं

6 )  Facebook App से पैसे कमाएं

अगर आपको App development पसंद है तो आप आसानी से facebook से पैसे कमा सकते हैं।  यदि आप चाहें, तो आप फेसबुक के साथ मिलकर काम कर सकते हैं या आप अकेले भी ऐसा कर सकते हैं।  App को विकसित करने के बाद, आप इसमें अन्य कंपनियों के बैनर विज्ञापन या विज्ञापन लगाकर भी पैसा कमा सकते हैं।


7 )  Facebook page & group को sell करके  से पैसे कमाएं

Facebook Page या group को बेचकर भी लाखों कमा सकते होफेसबुक से पैसे कैसे कमाए?, फेसबुक से पैसा कमाने के तरीके बहुत सी componey  brand होते हैं जिन्हें  Facebook page या group चाहिए होता है 

जिसमे‌ पहले से member मौजूद हो क्योंकि उन्हें भी पता होता है Facebook page या group बनाना है तो उसे बनने में time लगता है और componey को पहले से बना हुआ

अधिक member वाला Facebook page या group को खरीद ता है आपके पास भी अधिक member वाला Facebook page या group  है तो आप उसे बेच कर पैसा कमा सकते हैं आप के जितने ज्यादा Facebook page के member होंगे उतनी ही ज्यादा उस Facebook page या group की price होगी।

8 ) Facebook ads  से पैसे कमाएं

हमने आपको उपर 1 step में बताया है Amazon affiliate market की जिससे आप  इसे ही आप second तरीके से use कर सकतेे हो जैसे कोई product है mic जिसकी price है 100 रुपए आप अपने Amazon affiliate account पर जाकर उस mic के link को copy कर लेना है. 

और‌ Facebook पर उस की ads बनानी है Facebook ads बहुत सस्ती बन जाती है करीब 200 रुपए तक और जितने भी Facebook users है उनके पास आपकी ads impression जाएंगी जिसको भी mic की जरूरत है उस ads को देखकर उस पर click कर purchase करेगा ।

अब क्योंकि आपने mic Amazon affiliate accountसे लगाया है तो आपको उस mic पर जो भी commission होगा आपको आपने Amazon affiliate account में मिल जाएगा।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए?2020 मे फेसबुक से पैसा कमाने के तरीके  Facebook ads पर 200 रुपए तक लगा कर कई हजारों लाखों कमा सकते हो।

आपके साथ साझा किए गए सभी तरीके बेस्ट है  लेकिन याद रखने वाली बात यह है कि सबसे पहले आप Facebook page या group को अच्छे तरीके से disign करने की सोचें और फिर उससे कमाई करें। 

आपका इरादा उद्देश्य यह होना चाहिए कि आप लोगों को सर्वोत्तम जानकारी कैसे दें  क्योंकि लोगों की सोचने की शक्ति वे आपसे अधिक समझते हैं।  जब तक आप अच्छा content post करना जारी रखेंगे।

तब तक वे आपसे जुड़े रहेंगे और जब उन्हें लगा कि आप अच्छा content post नहीं कर रहे हैं, तो वे आपको छोड़कर दूसरे page  पर चले जाएंगे।


आपने क्या सीखा 

मुझे पूरा यकीन है आपको ये आर्टिकल  facebook Se paise Kaise Kamaye 2021 पसंद आया होंगा। इस पोस्ट के बारे आपके जोभी सवाल है कोपया कमेंट बॉक्स में लिखे और facebook se paisa kamane ideas को अपने फेसबुक और ट्विटर पर दोस्तों के साथ में शेयर करे 

  

1 comment:

Powered by Blogger.