SEO क्या है?और यह काम कैसे करता है seo कैसे सीखें in हिंदी


SEO क्या है?और यह काम कैसे करता है seo कैसे सीखें in हिंदी

अक्सर हम लोग परेशान होते है SEO Kya Hai. SEO काम कैसे करता है. seo का क्या मतलब है इसका क्या उपयोग है. और हमारे ब्लॉग के लिए क्यों जरूरी है  दोस्तो मैं आज  आप को बहोत आसान  simple तरीके  से बताऊंगा SEO tips in hindi आप इस पोस्ट को ध्यान से और पूरा पड़े तो चलिए शुरू करते है. SEO kya hai  SEO का मतलब  क्या है  what is seo in hindi. seo काम कैसा करता है.

आप ने एक ब्लॉग बनाया और आप ने उस में अच्छे अच्छे high quality content  लिख लिए  मगर आप के ब्लॉग  पर traffic नहीं आ रहा  क्यों? 
जब आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखते है और उस पोस्ट को सोशल मीडिया पर shaire  करते है.  

तो सोशल मीडिया से आप को ज़्यादा से ज़्यादा 500 या 1000 तक का ही ट्रैफिक मिल सकता है और आप हर दिन ऎसा तो लिख नहीं सकते तो फिर क्या करे? आप हर रोज़ organiq traffic पाना चाहते है.  

और अपने पेज को Google search में top पर लाना चाहते है तो इस पोस्ट को ध्यान से देखते रहिए और हम जानेंगे SEO क्या है. SEO का क्या मतलब है और इसका क्या उपयोग है. White Hat SEO  और Black Hat SEO क्या होता है  ( what is seo in hindi )  seo कीसे कहते है और हम अपने ब्लॉग का seo कैसे करे।  

 

 SEO का full form  क्या है

• search engine optimization
• सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन



Seo क्या है | what is SEO in hindi 

SEO या  search engine optimization एक ऐसी युक्ति जिस से हम अपने पेज को search engine में टॉप पर लाते है सर्च इंजन क्या है  जैसे • Google  • Bing  •  yahoo इन सब के अलाव और भी कई सर्च इंजन मौजूद है पर पूरी दुनिया में Google most popular search engine   है.

जब तक आप अपने पोस्ट का SEO  नहीं करोंग तब तक Google आप के पोस्ट के सर्च रिजल्ट में top पर नहीं दिखाता है चलिएं अब हम seo के कुछ example देखते हैं.   

आप ने एक पोस्ट लिखी ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं आप ने जो ये posts लिखी ऑनलाइन पैसे केसे कमाए।  लोगों तक ये पोस्ट कैसेपहुंचेंगी सर्च इंजन को कैसे पता चलेगा आप ने एक article लिख लिया है ।

इसी लिए हम अपनी पोस्ट को Google के first page top pages में दिखाने के लिए seo का सहारा लेते है और seo हमारे ब्लॉग वेबसाइट के लिए बेहद जरूरी होता है.

कई लोग है जो अपना ब्लॉग वेबसाइट तो बना लेते है और वह  अच्छे अच्छे आर्टिकल भी पब्लिश करते है लेकिन उनके  आर्टिकल पर traffic नहीं आता ।

इस का कारण है SEO सही से नहीं करना  अगर आप seo की besics knowledge भी रखते है तो आप अपने पोस्ट को  Google में top पर Rank करा सकते है  इस पोस्ट  हम आपको बताएंगे  what is seo क्या होता है  दो तरह का seo techniques होता है। 



1 ) white hat SEO techniques क्या है

White hat SEO meaning होता है. Google searches में आने के लिए जो seo guidelines होती है अगर आप उसी चीज को follow करते हो और उससे आप अपने ब्लॉग पोस्ट को Rank कराते हो तो इसी को white hat seo techniques कहा जाता है 

2 ) black hat seo techniques क्या है

black hat SEO meaning इसमें आपको ज्यादा मेहनत नहीं करने पढ़ती और ना ही अच्छा content लिखने की बस आपको अपने आर्टिकल में tergeted keyword को बार-बार stuffing करके Google को force करना है मेरे इस article को Rank कर। 

इसका मतलब आप गूगल को बेवकूफ बना रहे हो आप इस method का use करके कुछ समय तक Rank  भी करोगे लेकिन Google को पता चलेगा आपने black hat seo किया है तो वह आपकी site को permanent panalize कर देगा और फिर कभी आपके post को Rank नहीं करेगा मैं आपको हमेशा reccamend‌ करूंगा के आप white hat SEO ही करें।



SEO ब्लॉग के लिए क्यों ज़रूरी है | important of seo in hindi

लोग शुरू में अपना एक ब्लॉग बनाते हैं। और इसमें आर्टिकल भी publish करते है। पर उनके ब्लॉग को पढ़ने के लिए लोग Visit नहीं करते है। ऐसा क्यों होता है। देखो दोस्तों इसका सिंपल सा Funda है। अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट है। और उसपे आप कोई आर्टिकल लिखते हैं। तो इस आर्टिकल का SEO यानि Search Engine Optimization करना होगा। तभी Google आपके ब्लॉग को पढ़ने वाला ट्रैफिक भेजता है। और Small Business SEO के बल पर ही ऑनलाइन succesfull बनाया जा सकता है. SEO कैसे किया जाता है। और इसके besics terms को इस पोस्ट में आपको बतायेगे। साथ ही On Page SEO Kya Hota Hai। और Of Page SEO Kya Hota Hai। की पूरी जानकारी आपको देंगे तो चलिए SEO Ki Puri detail को समझते हैं। 



SEO काम कैसे करता है 

आप ने एक ब्लॉग बनाया है  आप एक ब्लॉगर होतो आप के लिए  बेहद जरूरी है के यह   seo काम कैसा करता है  इस के लिए हमें कुछ procces से गुजर ना होता है

1. वेबसाइट को सबमिट करना / search engine submission

जब आप कोई नया  ब्लॉग या वेबसाइट बनाते है तो सबसे पहले आप को उस ब्लॉग वेबसाइट को  search engine  जैसे Google का search engine Google   webmaster tool  या दूसरे कोई सर्च इंजन  Bing Yahoo  में submit करना होता है।

2. वेबसाइट crawl

जैसे ही हम search engine में अपनी वेबसाइट सबमिट  कर देते है फिर seo  bot spider उस वेबसाइट को crawl  करते है  और सारे pages को वह अपने  data base में store करके रखता है  और फिर लोगों के quiry  के हिसाब से उन्हें searches में दिखात है।

3. वेबसाइट index

website submit और crawl  की प्रक्रिया  सफलतापूर्वक पूरी  होजाने के बाद  search engine आप की वेबसाइट को  index  करता है  सर्च रिजल्ट में दिखाने के लिए।

4. वेबसाइट ranking

बाकी के सब procces पूरी होजने के बाद  final procces होती है वेबसाइट या ब्लॉग के pages की ranking decide होती है। Search engine उस pages को search results में कितने number पर show करता है।



Seo के प्रकार | types of seo in hindi 

SEO तीन प्रकार का होता है पहला  On Page SEO और दुसरा है  Of Page SEO तीसरा है Lacal SEO तीनों का काम बिल्कुल अलग होता है  तो चलिए देखते है on-page seo और  of page seo और local seo  क्या होते  हैं और इस में कौन कौन से  terms होते है. और इसकी मदद से सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कैसे करते है.


1) On Page SEO क्या है 

on page seo in hindi में जानकारी  जब हम ब्लॉग पर पोस्ट लिखने के बाद उस पोस्ट का on page seo  किया जाता है आप को हर ब्लॉग पोस्ट के लिए on page seo  करना होता है.  

यह किसी भी सर्च इंजन को बताता है आप का पोस्ट किस topiq के बारे में बात कर रहा है और कौन कौन से keywords पर आप के पोस्ट Rank करना है दोस्तों on page seo techniques बहुत important होता है और इस में शामिल होते है।


2 )  Of Page SEO  क्या है

Of page seo नाम से ही स्पष्ट है of page ऐसा कुछ जो on page seo से हट कर करना होता है on page seo  के अलावा of page seo भी काफी important रखता है. जिससे हम अपनी post को Google के 1 page पर Rank करा सकते है. अगर आपका ब्लॉग वर्डप्रेस पर बना होआ है तो आपको Yost SEO  plugin की मदद से आसानी से OnPage SEO कर सकते है 


On Page SEO कैसे करे 

 अब हम  जानेंगे  on-page seo kayse karte hai और कौन कौन से  term on page seo मे शामील  होते हैैं on page seo techniques in hindi  किन किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए।



1 )  content

content on page seo के लीए most important होता है जितना अच्छा content होंगा  उतनी आप की पोस्ट सर्च इंजन में Rank करेंगी क्यों के content  को king कहा जाता है इसी लिए कोशिश करे  1000 word का content  ज़रूर लिखे।

2 ) heading

Article लीखते  समय heading का खास ख्याल रखें क्यों के seo पर इसका impact पढ़ता है वैसे तो हमारा  title ही  h1 tag होता है और उस के बाद के sub-heading को  हम h2 h3 नाम दे सकत है focus keywords को इन heading में ज़रूर add करे।

3 ) title meta tag  description

Article का title tag/ meta tag description बहुत attractive होना चाहिए visiter उस title को पड़े तो झट से उस पर click करदे इस से हमारा CTR भी  increase  होता है ।

4 ) title tag character limit

title tag maximum 50 to 60 के  word  बीच में रखे क्यों के 60 word के बाद Google उसे show नहीं करता।

5 ) keywords

targetet focus keywords के साथ में  LSI keyword  जरूर  use करें  LSI keyword  को आप Google keyword planner पर find कर सकते हैं Focus keyword  के साथ ही उन keyword  को  bold करे जो important  है. अपने कॉलेज के गूगल पेज रैंक में सुधार के लिए एसईओ कीवर्ड डिजाइन कहा से करे इसके लिए ऊपर बताया गया टूल Use करे. 

 जिससे Google को पता चलता है ये जरूरी keyword  है  साथ ही visiter का ध्यान भी उस keyword  पर जाता है  जो उन्हें उस तरफ आकर्षित करता है ।

6 ) permaink structure

 अपने पोस्ट का  permalink structure  जितना हो सके छोटा और simple रखेें।

7 ) search description

अपनी  post के लिए  search description  ज़रूर दे  search description maximum 150 to 160 word के बीच में दे search description Google searches में  दिखाई देता है और visiters उस search description को  पड़ कर  पोस्ट पर click करता है।


 Of Page SEO कैसे करे 

आप ने On page seo तो कर लिया पर इससे भी आप के वेबसाइट  ब्लॉग पर traffic नहीं  आ रहा अगर आप को of page seo करना होगा। Google के top pages में Rank करना है.

तो on page seo के साथ साथ of page seo भी  करना होता है  of page seo techniques in hindi  क्या है तो चलिए शूरू करते है देखते है  of page seo kaise karte hai ।

1 )  page speed

आज की तारीख में Google page speed को बहुत sireosly  ले रहा है जितनी ज़्यादा आपकी  वेबसाइट fast खृलेंगी  उतनी ज़्यादा  Google आप की  site को Rank करेगा एक survey में पाया गया है  user कीसी site के load होने पर वह 6 second तक ही रुकता है ।

अपनी site  की  page speed test पर खास ध्यान दे अक्सर हम  पोस्ट में इमेज use करते है उस इमेज की साइज ज्यादा होती है और इससे पेज जल्दी लोड नहीं होता   जब भी पोस्ट में इमेज use करे तो उसे comprees  कर के पोस्ट करे ।

2 ) Backling

Google के सभी Ranking factor मे  Backling सबसे ज्यादा important रखती है backling क्या है internet पर करोड़ों वेबसाइट है उनमें से आपको कौन link कर रहा है आपको अपनी वेबसाइट के लिए do follow backlink ganerate करनी होती है। 

क्यों के backling Google के लिए voting  की तरह होती है जितना ज्यादा backling मतलब उतनी ही ज्यादा Ranking लेकिन Google का algorithm  backling की quality पर निर्भर करता है आप  High authority website से ही backling बनाए और scamming low quality website से backlink ना बनाए नहीं तो Google आपकी Ranking को down कर देंगा।

3 ) bounce rate 

जितना ज़्यादा low आप का Bounce rate  रहेगा Google आप के content  को useful मानेगा और उतनी ज़्यादा Ranking देगा ।


इसे पड़े  Firewall क्या है | किस लिए इस्तेमाल होता है

 Local SEO क्या है | what is local seo in hindi 

अक्सर लोगों के मन में यह सवाल रहता है के Local seo क्या है जैसे नाम से स्पष्ट है Local + SEO मतलब अपने ही aria के audiance को target करके किया गया SEO Local SEO कहलाता है।



 Local SEO के उदाहरण | example of local seo 

 मान लीजिए आप jodhpur में coaching centre चलाते हैं और आप चाहते हैं जब भी कोई बंदा Google पर search करें coaching centre in jodhpur तो उसे मेरी site  सबसे ऊपर first page मैं दिखे। तो उसके लिए आप को अपने पेज को local audiance को target करके optimiz करना होगा इसी ही Local seo techniques कहते हैं ।


SEO और SEM में क्य अंतर है

बहुत से लोगों को नहीं पता SEO और SEM क्या होता है  SEO & SEM में  क्या difference है 

SEO full form  search engine optimization
यह एक फ्री process है जिसमें कोई blogger अपने ब्लॉग को कुछ इस तरह optimiz करता है जिससे उसको search engine से free organiq traffic मिलता है एक blogger अपने ब्लॉग पर SEO की सहायता से अपने ब्लॉग पर free organiq traffic प्राप्त करता है।

• SEM full form  search engine marketing
यह एक paid marketing process होती है जिसके लिए Google को पैसे देना होता है  

इसे पड़े   www क्या होता है | What is www in Hindi

SEO की पूरी जानकारी आपको कैसी लगी 

मुझे पूरी उम्मीद है आप को हमारा यह article SEO क्या है SEO काम कैसा करता है  पसंद आया होंगा अक्सर आप के मन में  यह doubt था SEO क्या है  SEO कैसे सीखे इस आर्टिकल को पढ़ ने के बाद आप का यह doubt भी  clear हो गया होगा। अगर आप के मन में कुछ और भी सवाल है तो please कमेंट करे मै उसका reply करूंगा । दोस्तों मेरा  हमेशा से यही प्रयास रहा है के मै अपने reader को सारी जानकारी एक ही platforms पर दे सकूं । Search engine optimization की  जानकारी  आप को पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तो में shaire करे social media platforms जैसे Facebook twitter  पर shaire करें।

<

2 comments:

Powered by Blogger.