Ads

2020 में wordpress पर ब्लॉग कैसे शुरू करे! इन हिंदी में

2020 में wordpress पर ब्लॉग कैसे शुरू करे! इन हिंदी में

Blog कैसे शुरू करे एक successful blogging carrier कैसे शुरू 2020 में पैसे कमाने वाला ब्लॉग कैसे शुरू करे है अगर आप एक beginner हैं, जो coding के बारे में कुछ भी knowledge नहीं रखते हैं.सही tools और guidence के मदद से आप, अपना professional या personal blog बड़ी आसानी से  बना सकते हैं।

जो नए  blogger होते हैं वह शुरू में बहुत गलतियां  करते हैं, आप उसे ना दोहराते होए  एक successful blog बना सकते हैं, ब्लॉग कैसे बनाए  पूरा process हम आप को बताएंगे।

यदि आप  किसी भी topic के  के बारे में अच्छा  knowledge रखते है तो आप इस knowledge को  लोगो तक पहुंचाकर अच्छा पैसा कमा सकते है।

 2020 में ब्लॉग शुरू करने का फैसला आप का सही है क्यों के blogging  best platform है  ऑनलाइन पैसे कमाने का। जहा तक मेरा मानना है ऑनलाइन पैसे कमाने का।सबसे बढ़िया और आसान तरीका है blogging

क्यों के आज इंडिया में इसे लाखो लोग है जिन्होंने ब्लॉगिंग को carrier  के रूप में चुन लिया है और वह लाखो रुपए महीना कमा रहे है।

अगर आप भी ब्लॉग से लाखो रुपए महीना कमाना चाहते हो तो आपके पास एक ब्लॉग होना चाहिए  जो मै आप को  इस पोस्ट आप को step by step  गाइड करूंगा जिससे आप 2020 में ब्लॉग शुरू कर सकते है और पैसे कमा सकते है 


STEP 1: अपने पसंद का कोई Niche चुनें


•  niche meaning in hindi एक topic होता है जिस पे हम पोस्ट लिखते है  successful blogger बनने  लिए जरूरी है कोई ऐसा Niche चुनें जिसमें आप को महारत हासिल है । क्यों के जो काम करने में हमें मज़ा आता है हम उसी काम को लंबे वक्त तक बिना थके बिना कोई परेशानी के कर सकते है।

अगर आप किसी को देखकर अपना Niche select करते होतो आप ब्लॉगिंग के दुनिया में टिक नहीं पाएंगे। और कुछ दिन के बाद छोड़ दोगे क्यों के आप ने तो दूसरे ब्लॉगर का Niche topic चूना है आप को अपने हिसाब से अपना Niche चुनना है जिसको करने मै आप को मज़ा आता हो।

Google का search ingine भी किसी एक  Niche topic पर लिखे गए ब्लॉग पोस्ट को preference देता है और search result में टॉप pages मे दिखाता है इसीलिए आप किसी एक Niche topic पर ही पोस्ट लिखते रहे ।

बहुत से ब्लॉगर होते है जिनका Niche topic होता technology कुछ और अपने ब्लॉग पर पोस्ट करते है health से Relaited ।

आप को ऐसा नहीं करना है जो भी Niche आप चुने उस पर ही Niche topic post publish करे  जैसे socialtechmoney.com का Niche topic है blogging  ऐसा ही आप का Niche topic हो सकता है

Entertainment
Fitness
Health
Finance
Computer
Pets
Sports

अब सवाल यह आता है इस में से भी हम कौनसा Niche चुनें इंसान जब पैदा होता है तो उसमे कोई ना कोई talent ज़रूर होता है अब हम को चाहिए हम  अपने अंदर के talent को पहचाने और उस talent  को ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आजमाए Niche को चुनने से पहले अपने आप से यह सवाल पूछे।

बिना बोर होए किसी भी विषय के बारे में लंबा लिख सकते है या नहीं ऎसा topic जिसके बारे में बेहतर जानते हो और लोगो को उसके बारे अच्छे से बता सकते हो।

 जिस को आप daily bases पर करते हो वह topic जिसको आप सीखना चाहते हो। Finally blog Niche topic चुनने के बाद next step है  ब्लॉग बनाने के लिए कोई एक platforms चुने


STEP 2: Blogging  platform को चुने


blogging platform अपने पसंद का Niche चुनने के बाद  अब आप को एक blogging platform चुनना है मतलब आप ब्लॉग कहा  बनाएंगे  free वाला या self hosted पुरे दुनिया में दो papular platforms है‌

1) blogger.com
2) WordPress.org

1 ) blogger.com free blogging platform है यहां पर‌  आप free में ब्लॉग बना सकते है इस पर आप को होस्टिंग भी खरीद ने कि जरूरत नहीं होती।

क्योंकि blogger.com Google का product है उस के खुद के server पर  हम अपने ब्लॉग को चलाते करते है दुनिया में 4.42% वेबसाइट blogger.com पर बनी है

  2) best blog sites wordpress.org   पर ही बनी है wordpress पर ब्लॉग  बनाने के लिए web hosting की जरूरत होती है जो हमें खरीद ने पढ़ती है  पूर दुनिया में 30%  वेबसाइट ब्लॉग wordpress.org पर ही बने है ।

बहुतसे papular blog wordpress ही बने है मै आप को  सलाह दूंगा के आप wordpress पर ही ब्लॉग बनाए  क्यों के blogger.com पर आप अपने मन मुताबिक custamize करने कि सुविधा नहीं होती और wordpress  पर आप जैसे चाहे वैसे custamize कर सकते है।


STEP 3: domain name registration


• buy domain name Blogging platform को चुन लेने के बाद आपको अपने  Niche से Relaited domain name search करना है और uniq domain name  चुनना है।

domain name आप के ब्लॉग वेबसाइट का नाम होता है  जैसे  socialtechmoney.com Google.com domain name को आप  GoDaddy. Big rock पर से खरीद सकते है

Domain name खरीद ते समय इन बातो का खास ख्याल रखे 

•  domain name ज़्यादा बड़ा ना हो जितना हो सके  domain name को simple और short रखे ताके कोई आप के ब्लॉग को search करे तो उसे लंबा type करना ना पड़े।

•  Digitवाले domain name ना खरीदे जैसे blogging2.com  tips4u.com क्यों के लोगों के मन में confuse  रहता है  वह शब्द था या digit

• अपने Niche के according  domain name select करे  जैसे आपका Niche है  gov job आप sarkariresult.com  naukrialert.com domain name select कर‌ सकते है  और वह  domain name भी available होना चाहिए


STEP 4:  web hosting 


• web hosting अच्छा domain name  खरीद ने के बाद अब आप को hosting purchase करनी है जिसमें आप का सारा data store रहता है  जैसे files images blog text  blogging के field web hosting बहुत ज्यादा importans रखतीं है।

 और आप चाहे तो free Web hosting भी खरीद सकते है लेकिन मै आप को recommend करूंगा  आप एक अच्छी quality की web hosting खरीदें क्यों के जब आप के साइट पर 2000 से 3000 पर day आप के site पर आये तो साइट down,low  ना हो मेरी आप को सलाह रहेंगी के आप hostinger.com या फिर interser.com से  hosting  खरीदे  क्यों यह company की web hosting सबसे best है और साथ ही 24/7 customer support और free SSL certificate प्रदान करती है


InterServer Web Hosting and VPS

STEP 5: WordPress installation


• Wordpress install करना Domain hosting  खरीद ने के बाद finaly आप को wordpress install   करना होता है लेकिन उससे भी पहले आप को domain को hosting से connect करना होता है।

domain को hosting से connect कर लेने के बाद अब आप को hosting पर wordpress install  करना है  wordpress successful install कर लेने के बाद उस में attractive theme use करे।

 और उसे अपने मन मुताबिक जैसा चाहे वैसे custamize करे That it's अब आप का  ब्लॉग wordpress पर Ready है अब उसमे अच्छे अच्छे post publish कीजिए।


Conclusion


मुझे पूरी उम्मीद है दोस्तो आप को हमारा यह article 2020 में ब्लॉग कैसे शुरू करे  पसंद आया होगा इसे अपने दोस्तो  को बताएं और साथ ही social media platforms जैसे facebook twitter पर shaire करे और आप के मन इस article के regarding कोई भी सवाल हो तो कूपया comments करे मै उसका reply ज़रूर करता हूं






No comments:

Powered by Blogger.