Ads

Best free backlink checker tool 2021 in hindi

Best free backlink checker tool 2020 in hindi


Backlink एक important factor है किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए हर एक successful ब्लॉग के पीछे बैकलिंक का बड़ा योगदान होता है आम शब्दोें में कहे तो बैकलिंक एक प्रकार की आत्मा है जो ब्लॉग में जान डालती है ।

वेबसाइट का बैकलिंक्स देखने के लिए कौन सा SEO टूल सबसे अच्छा है? आज की पोस्ट में हम इसी मुद्दे पर चर्चा करेंगे के best free backlink checker tool कि मदद से बैकलिंक कैसे चेक करे।

 Blogging जितना popular है उस में उतना ही ज़्यादा Compitition है. पहले की बात करे तो low quality backlink भी ब्लॉग के लिए बहुत मायने रखती थी।

लेकिन अब Google ने अपने algorithm में changed करे हैं अब Google low quality backlink को महत्व नहीं देता अगर आप अपने ब्लॉग को successful बनाना चाहते हो  तो आप को अपने ब्लॉग पर quality backlink बनाना होगा। और क्वालिटी बैकलिंक कैसे बनाए इसे ज़रूर पड़े. इसमें हमने बताया है बैकलिंक कैसे बनाया जाता है. 

अक्सर करके ब्लॉगर इस चीज पर ध्यान नहीं देते के उनके ब्लॉग पर जो backlink बन रहे है. वो  high authority quality website से आ रहे है या किसी spam site से? लेकिन एक successful blogger इस चीज पे खास ध्यान देते है। Spaming Website से Backlink  Ganerate करना blogging की Mistake है. जो आप लोग कर बैठते है. 

आपको ऐसी वेबसाइट से बैकलिंक बनना चाहिए जिसका DA. PA. 20 या इससे ज़्यादा  हो और और ये कोई Porn वेबसाइट न हो. और अपनी blog Niche से सम्बंधित  backlink create करे.

अब आप के मन में यह सवाल ज़रूर आता होगा के हम अपनी site ki backlink kaise check kare की हम जो वेबसाइट से backlink बना रहे है. वो spam site तो नहीं बन रहे है जिससे Google हमारी साइट की Ranking को ही down ही करदे ।

5 best free backlink checker tool 2021 की मदद से आप अपनी Website Par backlink kaise check kare? फ्री में  वैसे तो बैकलिंक चेकर टूल फ्री और paid दोनों version में उपलब्ध है.

लेकिन मै आज आप को 2021 के best free backlink checker tool के बारे में बताऊंगा जिससे आप अपनी ब्लॉग या वेबसाइट पर backlink check कर पाएंगे। लेकिन पहले जानते है. बैकलिंक क्या है और ब्लॉग वेबसाइट के लिए क्यों ज़रूरी है.


बैकलिंक क्या है | Backlink Kya Hai 

बहुत से ब्लॉगर को नहीं पता के backlink कीसे कहते है. backlink का मतलब होता है एक वेबसाइट या ब्लॉग का लिंक दूसरे किसी वेबसाइट या ब्लॉग पर लेकर जाए तो इसे हम backlink कहते हैं।


Backlink checker tool हमारे ब्लॉग वेबसाइट के लिए क्यों जरूरी है

सभी ब्लॉगर को पता है backlink ब्लॉग के लिए कितनी important चीज़ है जितने ज़्यादा backlink आपके ब्लॉग पर होंगे उतनी ही ज़्यादा आपकी साइट Google के search engine में  रैंक करेंगा।

और आपकी साइट की  authority बढ़ेगी और Google के नज़रों में आपकी site एक trusted site बन जाएंगी और बहुत से ब्लॉगर अपनी साइट पर backlink की Quantity को बढ़ाने पर ध्यान देते है।

 लेकिन आपको backlink की Quantity नहीं बडा़ना बल्कि आपको  backlink की Quality पर खास ध्यान देना है इस बात पर खास दे के एक quality website से ही backlink बनाए।

 जब भी आप किसी ब्लॉग वेबसाइट से backlink बनाए तो उस वेबसाइट ब्लॉग का spam score ज़रूर check करे 



Best Free Backlink Checker Tool 2021  |  बेस्ट फ्री बैकलिंक चेकर टूल 2021 



1)  Ahref backlink checker tool

एक ज़बरदस्त backlink checker tool जिस की मदद से आप अपने साइट पर कहा कहा से backlink आ रहे हैं यह विस्तार से बताता है किस किस वेबसाइट से आप को Nofollow backlink या Dofollow backlink मिला है पुरी detail में बताता है।

Ahref backlink checker tool हर 15 मिनट में अपने Database को Update करता रहता है जिससे user को बेहतर result मिलते हैं।


2)  Backlink watch checker tool

Backlink watch एक बेहतरीन और easy to use  tool है  यह काफी लोकप्रिय tool भी है आपके साइट पर मिलने वाले backlink की quality को बताता है और अपने जो backlink बनाया है वह do follow है या no follow  विस्तार से बताता है।

और साथ ही आप backlink watch checker tool पर अपने साइट पर  कितने पर visiter per day आ रहे है  वह भी check कर सकते है backlink watch checker tool का बस एक ही disadvantage है के जब आप साइट पर जाते है तो अपके सामने बहुत सारे pop up खूल जाते है जिस से आप को परेशानी होती है


3)  Opan site explorer checker tool

Best free backlink checker tool में से एक है यह tool free और paid दोनों version में उपलब्ध है इस tool से आप अपने domain के backlink को दूसरे domain के backlink के साथ compaire करके देख सकते है।

successful blogger और seo expert भी इस tool का इस्तेमाल करते है और आप अपने competitor के quality backlink को इस tool की मदद से check  कर सकते है यह tool आप को accurate result देता है।


4)  Open link profile backlink checker tool

इस tool को आप free में use कर सकते और आप अपने site पर बन रहे quality backlink और low quality backlink को एक साथ check कर सकते है और यह  आप के सामने  पुरी लिस्ट दिखा देता है ।


5)  Link Diagnosis Backlink Checker Tool

एक ज़बरदस्त backlink checker tool है यह tool आपको  quality backlink और low quality backlink के साथ साथ internal links  external links page link और duplicate link  बता देता है  इस data को आप export कर  csv  format में save कर सकते है ।


आखरी शब्द  

मुझे पूरी उम्मीद है.आपको  best free backlink checker tool की जानकारी पसंद आयी होगी इस लेख के बारे आपकी क्या राय है कमेंट ज़रूर करे और इस पोस्ट को निचे दिए आइकॉन की मदद से अपने फेसबुक और ट्विटर पर शेयर करदे।

No comments:

Powered by Blogger.