Ads

ब्लॉग वेबसाइट को Google search console में कैसे add करे

ब्लॉग वेबसाइट को Google search console में कैसे add करे

हम अपने ब्लॉग वेबसाइट को Google search console में कैसे add करे  हम अपना ब्लॉग बनाते है पर  उसे  Google search console  में add नहीं करते जिससे हमारे ब्लॉग पर traffic नहीं आता

 ब्लॉग या वेबसाइट के लिए सबसे ज्यादा important है traffic अगर हमारे ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं होगा तो आप ब्लॉग से पैसे नहीं कमा सकतेे सर्च इंजन के द्वारा आप को ट्रैफिक तभी मिलता है जब आपके सारे पोस्ट Google में index हो।

  एक बार आपके सारे पोस्ट Google मे इंडेक्स होजा ने के बाद search engine से traffic मिलना शुरू हो जाता है  उस क लिए यह भी  बेहद ज़रूरी है के आप का ब्लॉग या वेबसाइट  SEO  friendly हो।

 हम अपने पोस्ट को कहा और कैसे इंडेक्स करे ये सवाल आप के मन में ज़रूर आता है और आना भी चाहिए क्यों के हमारे लिखे पोस्ट Google में इंडेक्स ही नहीं होंगे तो ब्लॉग पर traffic नहीं आएगा ।

 Google अपने search engine में उन ब्लॉगर को अपनी पोस्ट को इंडेक्स करने और अपने ब्लॉग या वेबसाइट को add करने लिए एक platform बनाया है जिसे Google search console कहते हैं।

 जिससे हर कोई अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Google search console में add कर सकता है और गूगल के search engine में top page पर Rank  कर सकता है अगर आप ने अभी तक अपनी साइट को Google search console में add नहीं किया है

 तो आप के लिए यह  पोस्ट फायदेमंद होने वाली है  जिससे आप अपने ब्लॉग को सर्च कंसोल में सबमिट कर पाएंगे दोस्तो  चलिए शुरू करते है और देखते है ब्लॉग  वेबसाइट को Google search console में कैसे add करते है


 Google Search Console क्या है


• Google search console एक free platform है और यह Google का ही product है इसको  पहले हम सभी लोग Google webmaster tool के नाम से जानते थे यह दोनों एक ही है Google search engine का new version है Google search console।

• आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट है तो आप free मे Google search console अपनी साइट को add कर सकते हैं  और Google बदले में आप से कोई charge नहीं करता ।

• इस  tool का use कर के आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को अच्छे तरीके से manage या कर सकते है ।


 google search console को use करने के फायदे


 • search console में आप अपनी साइट को add कर सकते है ।
 • पोस्ट को index कर सकते हैं ।
 •  पोस्ट पर कितने लोग कर click रहे है ।
 •  Bounce rate check कर सकते है ।
 • sitemap submit कर सकते है ।
 • अपने ब्लॉग या वेबसाइट का traffic check कर सकते है
 • अपने ब्लॉग पोस्ट को crowl कर सकते हो।
 • किसी भी देश की audiance को target कर सकते है।

 हम अपने google search console मे ब्लॉग या वेबसाइट को कैसे add कैसे करे


 1) Google search console  मे log inकरे


•  सबसे पहले तो आप को अपने Gmail I'd से google search console में  log in करना है लॉगिन करने करने के लिए आप उस ही  gmail id का use कर सकते है जिस gmail.id पर अपने ब्लॉग या वेबसाइट बनाई हो।


 2) add property पे click करे


•  Search console में log in होजा ने के बाद आप को add property पर click  करना है क्लिक करें बाद  आप के सामने दो विकल्प होंगे  1) inter  domain name  2) inter url

 पहले option में आप  अपने domain name को दालके add कर सकते है दूसरे में आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के url  को डालके add कर सकते है


 3)  ब्लॉग या वेबसाइट को verify करे


•  Add property पे click करने के बाद  आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट को verify करना होता है बगैर verify किये आप आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को add नहीं कर सकते । Search console में आप को बहुत सारे option  मिल जाते है ।

  आप कोनसा भी एक option select कर के अपने ब्लॉग या वेबसाइट को verify  करा सकते है लेकिन मै आप को prefered करोंगा आप HTML tag  से verify करे  और मै आपको उसी तरीके से बताऊंगा ।


 3) Google search console मे HTML tag से   ब्लॉग या वेबसाइट को verify करने का तरीका


•  मै आप को ब्लॉगर में बताऊंगा कि किस तरह आप  Html tag को अपने ब्लॉग में लगाते है  html tag code  को copy करे फिर अपने ब्लॉग में जाए left side मे Theme पर क्लिक करे।

 उस के बाद edit html पर click करे क्लिक करने के बाद theme code पर एक बार touch करके अपने  keyboard में  Ctrl + f  दबाए आपके सामने  सर्च बॉक्स खुल जायेगा उस में type करे <head> इसी के नीचे  html tag को past करदे जो आप ने search console मे copy कीया था उस के बाद save theme पर क्लिक करें ।


 4) search console मे Verify पर Click करे


•  Theme को save  करने के बाद आप को वापस search Console में जाना है और वहां verify पर click कर के finally अपने ब्लॉग या वेबसाइट को add कर देना है ।

  आप ने सब सही से किया होगा तो आप को साइट successful submit का  massage show होगा उस के बाद में आप को अपने ब्लॉग या वेबसाइट का sitemap submit करना है


 • conclusion


 दोस्तो इस तरह से आप ब्लॉग को search console मे add कर सकते हैं और अगर  आपके के मन में कोई सवाल हो तो प्लीज़ मुझे कमेंट करे मै reply करोगा पूरी उम्मीद है की आप को हमारी यह पोस्ट ब्लॉग या वेबसाइट को Google search console में कैसे add करे पसंद आई होंगी इस पोस्ट को आप Facebook twitter पर shaire करे  उन्हें भी पता हो search console में add करने का तरीका

No comments:

Powered by Blogger.