Meta Tag क्या है इसके प्रकार और इनका इस्तेमाल हिंदी में


Meta Tag क्या है इसके प्रकार और इनका इस्तेमाल हिंदी में जानकारी। अगर आप किसी भी टाइप की वेबसाइट या ब्लॉग पर काम कर रहे है। तो मेटा टैग  क्या होता है। मेटा टैग का USE कैसे किया जाता है। meta tag kya hai आप को जानना काफी जरूरी है। क्यों के मेटा टैग  SEO के नजरिए से काफी important हैे। खासकर इसमें  Meta title और Meta description।


इस article में हम सभी Meta tags के बारें में विस्तार से बात करेंगें। Meta Tag क्या है इसके प्रकार और इनका इस्तेमाल हिंदी में जानकारी। जिससे आप समझ पाएंगे meta tags के प्रकार। और यह meta for seo के लिए क्यों जरुरी है। जब आप Google पर कोई भी information को पाने के लिए search करते है। तो उसमे आप क्या देखते है? यदि आप मेरे इस  article को search engine के द्वारा पढ़ रहे है। तो आपने क्या देखकर इस article पर click करे है। क्यो के मैंने इसमे meta title meta tag का इस्तेमाल किया है।


Meta title meta tag, SEO की नीव हैl जिसपर  पर आपका web page खड़ा होगा। इस web page को बनाते समय खुद ही manually set किया जाता है। हर वेब पेज में मेटा टैग होते हैं। लेकिन वह केवल HTML code में दिखाई देते हैं। मै एक meta tags कैसे बनाऊं। इसे बनाने में बहुत ज्यादा समय नहीं लगता है। लेकिन  meta for seo के लिए meta tag  बहुत ज्यादा जरुरी है।



Meta tags kya hote hai? और kaise add करे ?


Meta वह information है। जो किसी page के content के बारे में बताती है। किसी page को पढ़ते समय यह readers को नहीं दिखते। पर search engines  इन्हें  पर पढ़ सकते हैं। क्योंकि यह keywords in HTMLcodes होते हैं। जो page  के head section में डालें जाते हैं। search engine से आने वाली traffic, SEO के कारण से ही आती है। इसलिए इसे हम छोड़ नहीं सकते है। Seo ही हमारे Content  को Search engine में यूजर की नज़र में लाती है। जिसके लिए  Meta title और Meta description ही जिम्मेदार होते है।


title और Meta  description tag का ही इस्तेमाल SEO के लिए  ज्यादातर किया जाता है। यह Meta Tags search engines को webpage के content की सारी जानकारी देते हैं। इन्ही की मदद से  SERP पर हमारी website display होती है।
meta tag कैसे creat करे? SEO के लिए यह जरूरी है कि हम अपने webpage का Meta description जरूर लिखें। लेकिन search results  में Google वही Meta Description दिखाएगा या कुछ और यह गूगल ही decide करता है।


Meta tags क्यों महत्वपूर्ण है?


Blog में SEO meta tags का उपयोग ना करने पर    सर्च इंजन से traffic नहीं मिलता है। मेटा टैग एक ऐसा factor है जो सर्च इंजन सबसे पहले वेब पेज पर देखता है।  ब्लॉग पर अच्छा Content होने के बावजूद visitors आपके ब्लॉग तक नहीं पहुंच पाते हैं।


इस का यही कारण है के अपने  मेटा टैग का इस्तेमाल सही से नहीं किया है। अगर मेटा टैग webpage में लगे होते तो वेब क्रॉलर को उस page से सारी जानकारी मिल जाती है। और जब search engines के पास ब्लॉग पोस्ट के बारे में इतनी सारी जानकारी होती है। तो यह स्पष्ट है कि आपके ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन जल्दी index करेगा।


क्या SEO में Meta Tags मदद करता है? Meta tags in SEO


मेटा टैग आपके सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन SEO optimize article बनाने  में मदद करता है। इस में सबसे ज़्यादा important title tag  और meta description होते हैं।


• अपने article का main focus keywords को title में डाले इस से आपका seo strong होगा।


• उस article से relaited short में meta description लिखें।


• title tag 55 character का लिखे जो seo  best  होता है



किसी भी page के Meta Tags को कैसे find करें?


आप किसी भी वेबसाइट पे जाये.और right क्लिक कर “view page source” पे क्लिक करे.या फिर आप CTRL+U का प्रयोग करें.ऐसा करने से आपके पास उस webpage की coding  खुलकर सामने आ जाएगी.Head section  में जाकर आप Meta tags को check  कर सकते हैं।



html में Meta tag कैसे लिखें? html meta tag in html


अपने ब्लॉग पे कौन सा HTML मेटा टैग प्रयोग करे जो कि Google, bing प्रयोग करता है. हम भारत के लोग गूगल और bing सर्च इंजन का प्रयोग ज्यादा करते है इसीलिए हमें उन सर्च इंजन के मेटा tags को ही अपने ब्लॉग या वेबसाइट पे प्रयोग करना चाहिए. जिन meta tags को वह पहचानते है keywords in html  जिससे हमें अच्छी organic traffic मिले।


<!DOCTYPE html> <html> <head>
<meta charset="UTF-8">
<meta name="description" content="Meta tag क्या है हिन्दी में सम्पूर्ण जानकारी ">
<meta name="keywords" content="blogging tips and learn SEO">
<meta name="viewport" content="width=device-width, initial-scale=1.0">
<meta name="robots" content="index,follow">
</head>   



list of meta tags


यह  हमने नीचे साइड मेटा टैग की पूरी लिस्ट दे रखी है. जिसको आप जरूर देखे.पर गूगल इन meta tags में कुछ ही टैग को पहचानता है. इस बारे में और ज़्यादा जानने के लिए Google का यह article पड़े. वह meta tags जो Google पहचानता है। Meta Tags को डिटेल में समझने के लिये।



Meta Tag के प्रकार? types of meta tags


4 important Meta Tags  जो meta for seo SEO  में प्रयोग होते हैं जो Google indexing meta tags  कहलाते है। जिससे Google हमारी पोस्ट को जल्दी index कर पाता है वह हैं ।


1. Title  tag
2. Meta description tag
3. Meta Keywords tag 
4. Robots Tag


1. Title Tag


SEO  के नजरिए से यह बहुत ही important tag है.
जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है.यह tag  सर्च इंजन को बताता है की पोस्ट का Title/ topic   क्या है ? यानी यह पोस्ट किस बारे में है


title tag  कितने character का लिखे


Google search Results में title tag  mobile और desktop device के लिए 60 characters  होता है. लेकिन यह जरुरी नहीं है. की आप इन सभी character का इस्तेमाल title के लिए करे. Title tag  55 characters का बेहतर होता है.आप इसमें numbar भी add कर सकते है  जिससे आपका ब्लॉग पोस्ट search result में आ जाये।


•  title tag को Html में  कैसे लिखें


<title>The Title of the Page</title>



Title को SEO के लिये कैसे optimize करें ?


• जहा तक संभव हो title tag को छोटा रखे. और अपने main focus  Keyword को इसमें include करें.keywords in html।


• meta for seo के लिए Title attractive होना चाहियें.क्यों के इससे आपके ब्लॉग पोस्ट की ranking और CTR  दोनों  को बढाने में सहायक हो सकती है।


• Title आपके content को match करना चाहिए।



2. meta description tag


Meta description क्या है? इस Tag  की मदद से  Search engines और users को हम short  में अपने webpage  के content  के बारे में बताते हैं .लेकिन search results  में Google वही Meta Description  दिखाएगा या कुछ और यह  गूगल  ही decide  करता है. SEO के लिए यह जरूरी है कि हम अपने webpage का Meta description  लिखे।


यदि आप अपने ब्लॉग पोस्ट का meta description नही लीखते है. तो google खुद ही आप के ब्लॉग पोस्ट से description को add कर लेता है. कई बार ऐसा होता है.की जो पोस्ट बिना meta description के होते है वह high Ranking पा जाते है।


Meta description tag को Html में कैसे लिखें?

<meta name=”description” content=”this blog about technology”/>



Meta Description  को SEO के लिये कैसे optimize करें?


• Title में अपने focus keyword को add करें।

Keywords के synonyms भी include करें।सही से लिखे हुए  Meta description  Visitors को Attract करते हैं Click करने के लिए और हमारे  CTR को भी  improve करते हैं।पर ध्यान रहे हमारा Meta description हमारे web page से match करता हो।

अगर हम  meta description अपने  content के  according नहीं लिखेंगे तो
तो जो  visitors description को पढ़कर हमारी वेबसाइट पर आएगा, वह cheated feel  करेगा
और वेबसाइट  से  बहुत जल्दी वापस चला जाएगा. जिससे हमारा bounce rate increase  होगा और search rankings decrease।


• Meta description की लंबाई  कितनी character की रखे?  meta description length

Meta Tag description का इस्तेमाल करके आप यूजर और सर्च इींजन को अपने ब्लॉग पोस्ट के content का ओवरव्यू दे सकते है. लेकिन google search के algorithms के हिसाब से Meta description की लंबाई 160 characters की होनी चाहिए. यह यूजर के experience को बढ़ाने के साथ साथ click through rate को भी बढ़ाने में सहायक होता है. यदि आप अपने ब्लॉग पोस्ट का meta description नहीं लिखते है तो google खुद ही आप के पोस्ट से कहीं से भी Meta description को add कर  लेता है. और कई बार तो ऐसा होता है की जो पोस्ट  बिना meta description के होते है वह high Ranking पा जाते है. लेकिन ब्लॉग पोस्ट में अलग से meta description add करने से कोई नुक्सान नहीं होता है,इससे आपका ब्लॉग पोस्ट ज्यादा searchable हो जाता है।



3. Meta keywords Tag


meta tag keywords को  सर्च इंजन  अब कोई weightage नहीं देते. क्योंकि लोग इनका प्रयोग keyword stuffing के लिए करने लगे हैं.keywords in html.यह tags अब SEO में  इतने important  नहीं रह गये है.जितने के कुछ साल पहले हुआ करते थे.अगर आपकी वेबसाइट WordPress  पर बनी है. तो Yoast Plugin से आप यह सभी Tags को बहुत आसानी से अपने pages में add कर सकते हैं।


4. Meta Robots Tag  


इस Tag की मदद से हम search engine को  बताते हैं कि वह हमारे web page को  किस तरह से follow करें।


follow/no follow- यह बताता है की  किन links, files, और images को  Trust  किया जाए और कौन कौन से  link juice pass को pass किया जाये।  


Meta robot को html में कैसे लिखें - <meta name=”robot” content=”index,follow”/>


index/ no index- यह बताता है  की page हो search results में दिखाया जाए या नहीं


  meta viewport Tag


Viewport tag जब mobile device में कोई page pop up window में show होते है. तो इसे viewport कहते है.viewport tag का इस्तेमाल करके हम अपनी वेबसाइट के मोबाइल useability को सेट करते है.और इसका इस्तेमाल से वेबसाइट को mobile friendly बनाया जाता है. 




आज आप ने क्या सीखा


दोस्तो मैं मै आशा करता हो आप को हमारा यह article
Meta Tag क्या है इसके प्रकार और इनका इस्तेमाल हिंदी में  जानकारी  आप को पसंद आया होंगा ? और हम अपने ब्लॉग वेबसाइट पर meta tags kaise likhe? क्या आपने अपनी वेबसाइट पर Meta tags implement करें हुए है.जब भी आप अपने ब्लॉग के लिए  meta tag लिखे तो उसी   language में लिखे जिस जिस language में अपने पोस्ट लिखी है. अगर आपका ब्लॉग हिंदी में है तो आप हिंदी में ही अपना meta tags डाले.जिससे आपका ब्लॉग यूजर को समझने में अच्छा रहेगा. अगर आपका ब्लॉग English में  है तो आप tags को English में  ही डाले.अगर English या हिंदी शब्द ना मिले तो आप इंग्लिश का प्रयोग कर सकते है।

और आप हमारे दूसरे articles को उच्च भी ज़रूर पढ़िए: अगर meta tags से related कोई question है.या आपके मन में कोई भी सवाल हो तो  तो कृपया comment करे. मै आपको reply  जरूर करूंगा. अगर आपको यह पोस्ट meta tags kya hai पसंद आई हो तो  इसे अपने social media  platform जैसे Facebook Twitter पर share करें।

1 comment:

Powered by Blogger.