Black Hat SEO और White Hat SEO क्या है

 


क्या आप जानते है Black Hat SEO और White Hat SEO क्या होता है। अगर आप को नहीं पता तो आप चिंता ना करे। क्यों के मै आप को इस पोस्ट में black hat SEO techniques और white hat SEO techniques क्या है हिंदी में जानकारी देना वाला हूं।

ब्लॉगिंग के फील्ड में हमको तो पता ही है। search engine optimization  ब्लॉग के लिए कितना ज़रूरी होता है। आज हर कोई ब्लॉगिंग में सफल होना चाहता है। और इस में वह अलग seo techniques अज़माता है। जिस में black hat seo और white hat SEO है।


SEO  एक  procces है जिसकी की मदद से हम अपने ब्लॉग वेबसाइट पर quality organic traffic को बढ़ाते है। इसी traffic को ब्लॉगर अपने ब्लॉग वेबसाइट पर लाने के लिए वह Black Hat seo और White Hat SEO का सहारा लेता है। बहुत से ब्लॉगर जल्द जल्द papular होना चाहते है। क्यों के उनमें patience की कमी होती है। और वह किसी ना किसी tricks को खोजते रहते है। जिससे के वह अपने ब्लॉग  पर traffic और Ranking  को बड़ा सके।


ऎसे में उन्हें एक ही विकल्प नजर आता है वो है Black Hat Seo। क्यों के इसमें result तुरंत मिल जाते है। और इसमें ज़्यादा इंतज़ार भी नहीं करना पढ़ता। और  नए ब्लॉगर्स को यह SEO techniques काफी लुभाने वाली लगती है।यह तो हमे पता ही है के seo kya hota hai किसी भी साइट के लिए। search engine optimization कितना important factor होता है।  ऎसे में अगर  आपके साइट का seo अच्छा  होगा तो आपके ब्लॉग पर traffic आयेगा। और Ranking increase होगी। और search engine में आपकी साइट की demand बढ़ेगी।


Search engines एक algorithms base  होता है। जिससे वो साइट की Ranking को निर्धारित करता है। ब्लॉगर अपनी साइट पर रैंकिंग और ट्रैफिक को increase करने के लिए  वह SEO techniques  को उपयोग में लाता है। जिसमें होते है Black Hat  White Hat Grey Hat SEO। पर इसमें सबसे ज़्यादा papular हुई है वह है Black Hat और White Hat SEO। पर इन दोनों में मुख्य Specific SEO techniques होती है जिन्हे एक दूसरे से अलग बनाती है।



Black Hat SEO techniques क्या है


Black Hat SEO एक ऎसी techniques  जिसको search engine  के द्वारा approve  नहीं किया जाता। क्यों के इस में जो SEO techniques का इस्तेमाल होता है। वह search engine guidelines को follow नहीं करते । Black Hat Seo techniques और strategies से आप अपने  ब्लॉग वेबसाइट की Ranking को ऊंचा कर सकते है। और  बहुत ही कम समय में आप अपने साइट पर ट्रैफिक बढ़ा सकते है। क्यों के Black Hat Seo techniques search engines के Rules और Guidelines को follow नहीं करती। यह black hat SEO techniques  सिर्फ और सिर्फ search engine  को target करता है humun audiance को नहीं।


black hat seo techniques  का उपयोग मुख्य रूप से वह ब्लॉगर्स करते है। जिन्हे जल्द से जल्द Result चाहिए होते है। और वह अपने blogs website  पर long term investment  नहीं करते। और वह Black Hat Seo में जो techniques का इस्तेमाल करते है वह keyword stuffing, links, hidden text, और links farming, यह SEO techniques आपकी साइट के लिए हानिकारक हो सकती है और search engines से de.indexed  हो सकते है। black Hat Seo से आपका ब्लॉग या वेबसाइट search engine से हमेशा के लिए ban हो सकती है ।


Black Hat Seo में उपयोग किए जाने वाले Features और Techniques


Black Hat Seo में वह सारे techniques का उपयोग होता है जिन को search engine allow नहीं करता। मतलब के search engine के Guidelines और Rules Regulations को ना मानना। Black Hat Seo techniques  बहुत Unethical  होती है और आप पकड़े जाते हो तो आप को penalty भी देनी पड़ सकती है ।

Black hat SEO  मतलब  जल्दी succes  पाने का तरीका। इसको आप लंबे समय तक नहीं कर सकते । मैंने यहां नीचे  black hat seo में उपयोग होने features और techniques को  बताया है। जिनके बारे में आप को ज़रूर जानना चाहिए ।

1) keywords stuffing-    ब्लॉगर्स  अपने पोस्ट में specific keywords  को जानबूझकर  article में  बहुत जगह  बार बार use  करता है। जिससे के उसका पोस्ट search engine में जल्दी Rank हो जाए। आर्टिकल में  बार बार specific keywords का use में करने से article की सुंदरता खत्म होती है। और viewer में  को भी पढने  में अच्छा नहीं लगता ।


2) Spamdexing-  इस techniques मे Unrelated phrase का use किया जाता है। जो article से Relaited नहीं होते है। इन  phraises का use article  को Rank कराने के लिए किया जाता है। भले ही  पढ़ ने वाले viewer को फायदा दे या ना दे।


3)  Link Farming-  Link Farm या FFA pages   यह वह pages  होते है जो आप के ब्लॉग के pages को  ऎसे unrelated phrases से जोड़ देते है  जो spaming होते है। आप को इनसे traffic तो नहीं मिलता बलके आपकी अच्छी भली  साइट भी spam हो जाती है।


4) invisible Text- इस techniques में  कुछ keywords को White text में लिखकर  white background में रख दिया जाता है। ऎसा इसलिए किया जाता है।  जब Google spiders उस पेज को crawl करता है तो उन्हें यह text  बहुत आकर्षित करते है। यह text को invisible इस लिए कहा गया है। क्यों के article को पढ़ने वाले viewer को यह दिखाई नहीं देते। इन text को सिर्फ Google spider या search engines spider  देख सकते है।


5) Meta Keywords-  वैसे तो Meta keywords  का इस्तेमाल article किस बारे में है यह बताने के लिए किया जाता है। लेकिन आजकल इस का Mis Use किया जा रहा है। Meta keywords उन word का use किया जाता है जिसका main article से कोई संबंध नहीं होता है। ऎसा सिर्फ अपनी site पर visitors को लाने के लिए किया जाता है ।


6) Doorway Pages-   यह एक fake pages  होते है। जिन्हे  search engine spider को ध्यान में रखकर disign किया जाता है। इस का मेन उद्देश होता है pages को जल्दी से जल्दी index करा सके। ये fake pages  सिर्फ search engine spider को दिखाई पड़ते है। normal viewer को यह दिखाई नहीं देते ।


7) Invisible iFrames-  यह pages होते है जब भी कोई visitors इन pages को पढ़ने के लिए click करता है तो automatically उसके slide bar में files download हो रही होती है ।



White Hat Seo Techniques क्या है?


यह one of the most popular seo Techniques है। लगभग सारे ही ब्लॉगर White Hat Seo Techniques का Use करते है। इस में केवल human audience को target किया जाता है। अगर आप ब्लॉगिंग को long term में लेते हो तो आपको इस Seo techniques का इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें आप को Result जल्दी नहीं मिलेंगे। लेकिन लंबे समय तक आप ब्लॉगिंग के field काम  करते हो तो फिर आप को accurate Result   मिलते है। White Hat Seo में कुछ मुख्य techniques का Use किया जाता है वो यह है  quality content, keywords Research, Rewriting, meta tag, link building, keyword analysis, आप इन techniques  का इस्तेमाल लंबे समय तक कर सकते है। और search engine से भी कोई खतरा नहीं होता ।



White Hat Seo में उपयोग किए जाने वाले Features और Techniques


जैसे की आप लोग अब तक समझ ही चुके होंगे की White hat Seo क्या होता है। यह techniques  उन सब Rules और Regulation और search engine guidelines को follow करती है जो search engine के according होता है। इस white hat seo techniques में users को quality content मिल पाता है। इस का main target human audiance होता है। और सही जानकारी और article को लोगो तक पहुंचना इसका ज़रूरी मकसद होता है। नीचे यहा हमने white hat seo के features और techniques को बताया है। जिसके बारे में आपको जानना बेहद जरूरी है।


1) quality content


जब हम SEO की बात करते है। तो एक phraise को ज़रूर सुनते है  "content is tha king" अगर आपको Google के top pages में Rank करना है। तो आपको quality content लिखना पड़ेगा। इस के बिना आप कितना भी अच्छा SEO करलो कोई फायदा नहीं।

 

2) Titles And Meta Tag


आपको Quality Content लिखने के साथ साथ उस Article का सही Title और Meta Tags रखना बेहद जरूरी है। Balck Hat Seo में  हमने समझा था Meta Tag का कैसा गलत इस्तेमाल हो रहा था। लेकिन  यहां white Hat Seo में आप को Title और Meta Tag का सही और proper Use  करना है।जो बात आप Title और Meta Tag में बताओ उस का सीधा सीधा संबंध main article से होना चाहिए।


3) Keyword Research


अगर आप अपने Article को Google के top Page में Rank कराना चाहते है। तो आप को Keyword Research करना बहुत जरूरी है।  
ऎसे keyword पर article  लिखे जिसमें low competition हो। और उस की searches  ज़्यादा हो।

आपने proper keywords Research करके  जो keyword को select करा है। उस keywords को  Titles, Meta Description, parmalik, image Alt Tag,  में Use करें


4) Structural ( Semantic ) और Seperate Content 


Article का  सही से structure होना बेहद ज़रूरी होता है। search engines की पहली पसंद रही है। structure content search engine उन article को अच्छे से index कर पाते है।आर्टिकल  proper तरीके से formatted हो  साथ ही Users को भी इसमें पढ़ने में आसानी होती है।


5) link Building और  lnbound Link


अपने साइट पर Quality Backlink को बनाना। जिससे Google का हमारी साइट पर trust  बढ़ता है। और  वह हमारी साइट को Rank करता है। Inbound Link आपके साइट के  बेहद  important होता है ।



आज हमने क्या सीखा


मुझे पूरी उम्मीद है दोस्तो आप मेरा यह article black hat और white hat seo techniques  क्या है और यह  किस तरह की जाती है पसंद आया होंगा और आप को इस पोस्ट के regarding आपके मन कुछ भी सवाल होती कोपया कॉमेंट बॉक्स में लिखें मै आपके सवाल का reply में  जरूर करूंगा  और इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक ट्विटर  पर जरूर शेयर करे

Black Hat SEO और White Hat SEO क्या है Black Hat SEO और White Hat SEO क्या है Reviewed by Imran shaikh on October 29, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.