SEO Friendly Article कैसे लिखे. जो Google में Rank करें.

 


 SEO friendly blog post कैसे लिखे, जो Google में Rank करे। Seo friendly post क्या होता है। एक ऎसा पोस्ट जो Search Engines और Users दोनो को आसानी से समझ आने वाले article को SEO Friendly Blog Post कहते है।  क्या आपको पता है, ये हर blogger के लिए क्यों जरुरी है। SEO की मदद से ही आप अपने वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्राफिक ला सकते है। ब्लॉग को Rank करने में Title, Blog Structure, Headings, और Paragraphs बहुत महत्वपूर्ण होते है। अगर आपको ये नहीं पता की SEO क्या है तो आप इस लिंक पे click करके आप पढ़ सकते हो


ब्लॉग वेबसाइट पर Traffic बढ़ाना कोई आसान काम नहीं है। लेकिन कुछ ट्रिक और तरीके के बल पर हम अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक creat कर सकते है। आप  blogger हैं तो आप जानते ही होंगे के  ज़्यादा traffic होने के क्या क्या फायदे होते हैं। आप उदास ना  होए  चलिये जानते है कैसे लिखते हैं SEO friendly blog post।



SEO Friendly Article  कैसे लिखें?


चाहे आप जितना अच्छा  high Quality post लिखते हो। अगर आप अच्छा Title Heading, content, paragraph भी खूब महनत से लिखते हो। फिर भी आप का article google searches में 5-6 नंबर page पर दिखाई देता हो।  एक blogger के लिए इससे बुरी खबर क्या हो सकती है।  इस खबर को अच्छी खबर बनाने के लिए आपको SEO friendly article लिखना पड़ेगा। अगर आप का ब्लॉग पोस्ट  google search मे पहले पेज में भी दिखाई देता है। और अगर ऎसा होता है तो आप के site पर बहुत ट्रैफिक आयेगा ट्रैफिक आयेगा मतलब आप ज़्यादा पैसा कमा पाएंगे। 


Seo का फूल फॉर्म क्या है SEO का पूरा नाम है, Search Engine Optimization. आप SEO friendly article लिख रहें हैं। इस का मतलब ये है की आप Google को बता रहे हो की आपका Article किस topic और किस category पर लिखा गया  है. इसके जरिये content को search engine के लिए optimize कर रहे हो. जिसके बहुत सारे फायदे हैं जैसे Site का traffic बढेगा. आपका article search करने पे google के पहले पेज पे आएगा. ज्यादा से ज्यादा Visitors होंगे. पैसा कमा पाएंगे  आपके site का rank बढेगा. ये सब इसके फायदे हैं. इसके जरिये Visitors को जो content चाहिए वही content, google user को दे सकता है। ज़्यादातर  नये Bloggers सोचते है कि SEO Friendly Post लिखना मुश्किल काम है लेकिन ऐसा नही है, आप निचे दिए गए tips को follow  करके अपनी पोस्ट को seo friendly  बना सकते है ।



1. अपने Competitor की पोस्ट को Analyze करें 


आप जिस Keyword पर पोस्ट लिख रहे है उस Keyword को Google में जाकर पहले आप Search करे। और जो पहले 5 आर्टिकल है। उसको ओपन करके उसको अच्छे से Analyze करना है।
सबसे पहले आपको उसकी पोस्ट देखनी है उसने यह पोस्ट  कितने Words की लिखी है। फिर आप उसकी पोस्ट में किस तरह की जानकारी है। वो देखना है।उसने आपनी पोस्ट में किस तरह की जानकारी नहीं दी है। वो देखना है उसने पोस्ट में User को कैसे समजाया है। वो देखना है। उसने कितनी Image दी है। अपनी पोस्ट में वो देखना है ।


आपको यह सब देखना है Competitor की पोस्ट में उसके बाद आपको Competitor की पोस्ट से ज्यादा Words की और उसने जो जानकारी दी उसके अलावा उसने जो जानकारी नहीं दी है वो जानकारी आपको अपने पोस्ट में देनी है। और अच्छी तरह समजाना है। और Competitor की पोस्ट में जितनी Image है उससे 1-2 ज्यादा Image Add करनी है। अपनी पोस्ट में कुल मिलाकर आपको Competitor की पोस्ट से ज्यादा अच्छी पोस्ट लिखनी है।


2. Keyword Research


आपके मन में  सवाल आया होगा की ये keyword क्या होता है। यह कोई Science नहीं है। आप जो भी Phrase और Sentence आप Google में search करते है। वही आपका keyword है। जैसे आप google में search करते हो “Facebook से पैसे कैसे कमायें”।


यही आपका keyword है. अब अगला सवाल आता है की कोनसा Keyword ज्यादा सही रहेगा. इसके लिए आपको Tools का इस्तेमाल करना है जैसे google की और से Free tool है. जिसका नाम “Google Keyword Planner” है. Keyword आप एसा चयन करे जिसमे Competition कम हो और उस की searches ज़्यादा हो  ऎसे keyword को हम  जल्दी rank कर सकते हैं।

"long Tail Keyword" का उपयोग करे. इसका फायदा यह है, इसमें आप Short Tail Keyword को भी अच्छे से rank कर सकते हो।


• Long tail keyword क्या है जैसे “TOP 5 best photo editing aaps in 2020”  ये आपका long tail keyword है.

• Short tail keyword क्या है जैसे "photo editing apps" यह short tail keyword है  अब आपको मालूम हो गया होगा के long tail और short tail keyword क्या होते है। मेरी आपको सलाह रहेंगी। आप हमेशा ही  long tail keywords‌ का प्रयोग करे। क्यों के long tail keywords "top 5 best photo editing apps 2020" में  हमारा short tail keyword "photo editing apps"  भी cover हो‌ जाता है 



3. keyword को Title में रखें


आप का article जिस भी topic पर हो। आपको अपने पोस्ट के relevent एक अच्छा Title select है। एक अच्छा और आकर्षक Title SEO और User को आकर्षित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है।एक बात आप Note करके रखे। आपके Title में  article का main focus keyword होना चाहिए। आप ऎसी गलती कभी ना करे। के आपका का Focus keyword है “ Seo Friendly blog post कैसे लिखे” और आप Title में कुछ और लिख रहे हो. तो आप अपने post के Title में भी यही लिखे. ये तो आपको समझ अगया होगा। चलिए आगे अभी और कुछ सीखते हैं।



4. Permalink (URL) structure

Permalink  SEO के लिए बहुत ही जरूरी है। जो आर्टिकल को Search Engine Optimize करता है। उस URL को SEO Friendly URL कैसे बनाएं  अपने पोस्ट के URL में Focus Keyword का इस्तेमाल करे। permalink के उदाहरण क्या है नीचे दिए गए उदाहरण देखें।


Example :


SEO Friendly URL

Socialtechmoney.com/seo-kya-hai

Not SEO Friendly URL

Socialtechmoney.com/seo-kya-hai-seo-kaise-karte-hai



5बड़ा article लिखे

Google Long आर्टिकल को ज्यादा पसंद करता है।  एक लंबा article कैसे लिखें। users ज़्यादा लंबा आर्टिकल पढ़ना पसंद करते है। लंबा आर्टिकल लिखने के फायदे भी बहुत है। जैसे article का bounce rate कम होता है। उसमें ज्यादा Information होती है। और यह User को पढ़ने में दिलचस्पी बढ़ती है। इस लिए जरूरी है के Long आर्टिकल ही लिखें क्यु लिखे। आप हिन्दी में आर्टिकल लिखते हैं तो कम-से-कम 1500-3000 Words तक का लिखें। और अगर आप English में आर्टिकल लिखते हैं तो कम-से-कम 2000-5000 Words तक का लिखें।


Long आर्टिकल लिखने के फायदे?


• लंबा आर्टिकल में आप ज्यादा Keywords को Add कर सकते है।

• Long आर्टिकल में आप ज्यादा Ads लगा सकते है।

• Long आर्टिकल होने के कारण User को पढ़ने में ज्यादा वक़्त जाएगा और इससे आपकी Bounce Rate कम होगी।



6. छोटे छोटे Paragraph में आर्टिकल लिखें


आप अपना आर्टिकल छोटे Paragraph में ही लिखें। क्युकी बहुत सारे User Long Paragraph पढ़ना पसंद नहीं करते हैं। और ज्यादा तर Visit To Website पर Mobile से ही आते है। और Mobile पर Long आर्टिकल पढ़ने में परेशानी होती है।
छोटे Paragraph का मतलब आप 4-5 Sentence का एक Paragraph लिखें।



7. अपने पहले Paragraph में Keyword का इस्तेमाल करे


जब भी आप आर्टिकल लिखे तो आप को आपने article के पहले paragraph में फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल करना है। इस बात पे भी आपको खास ध्यान देना होगा। और यह SEO के लिए बेहद मददगार होता है। अगर एक Article लिख रहे हो जिसमे का नाम है “SEO क्या है” तो आप इसको keyword के हिसाब से लेना होगा। मेरा  मतलब “SEO क्या है” को कहीं भी Paragraph में लिखे। लेकिन एक बात को ध्यान में रखें की आपका keyword, Natural तरीके से लिखा जाएँ। keyword को जानबूझ कर बार बार ना लिखे ये Google के Guide lines के खिलाफ है। इसी को  keyword Stuffing भी बोलते हैं।



8. अपने Article की  Image में Alt Tag का इस्तेमाल करें।


आप अपने पोस्ट में image का इस्तेमाल करते है। कोई भी search engine, Image को read नहीं कर सकती। बल्कि आपको search engine को बताना होगा की आप Image का इस्तेमाल किये हैं। और Image किससे  Related है। Alt tag में आपको Image का नाम डालना होगा। जैसे अगर Seo का Image है तो आपको alt tag में SEO लिखना होगा। इस्से Search engine को ये पता चलता है की Image किसके बारे में है। alt tag में अपने पोस्ट के focus keywords का प्रयोग करे। इससे आप पोस्ट seo friendly Optimize होगा।



9. अपने article में LSI semanthic Keyword का इस्तेमाल करे।


SEO में LSI keywords बहुत महत्वपूर्ण होता है। LSI Keyword  को हम आसान भाषा में समझें तो आपका जो आर्टिकल है। वह  सिर्फ आपके focus Targeted Keyword पर ही Rank नहीं होता। वो उसके साथ और भी बहुत सारे Keyword पर Rank होता है। LSI keyword का full form क्या है। LSI का meaning है। Latent Semantic Indexing। और इससे आप आपने ब्लॉग को Rank करा सकते हैं। अलग अलग keyword पर और इससे  Traffic भी ज्यादा मिलता है अपनी पोस्ट पर।


LSI Keyword  कैसे find करते हैं?


हम LSI Keyword को 2 तरीके से Find कर सकते हैं।


1. Google

2. LSI Graph Tools


1. Google

आप Google पर जब कोई भी Topic Search करते हैं। तो उसके Related बहुत सारे Keyword आपको दिखाई देते है। Search Box में यह ही semantic keywords  कहलाते है।


2. LSI Graph Tools


आप LSI Graph Tools के द्वारा भी। LSI keyword generator  सकते है।
जैसे आप search करते हैं "Paise Kaise Kamaye Search" तो आपको उसके Related बहुत सारे Keyword  दिखाई देगे।
आपका article  दो तीन Keyword पर ही Rank नहीं होता है। वो बहुत सारे Keyword पर Rank होता है  seo friendly article लिखने के लिए इन दोनों तरीके का इस्तेमाल करके। अपने Focus Keyword के Related बहुत सारे LSI Keyword को Find कर सकते हैं।


Note ->

लेकिन आपको सभी LSI  Keyword को अपनी पोस्ट में Use नहीं करना है। उनमें से आपको 3-4  Keyword को ही Use करना है।


• SEO क्या है?और यह काम कैसे करता है seo कैसे सीखें in हिंदी

• Black Hat SEO और White Hat SEO क्या है

Blogger और wordpress पर free ब्लॉग कैसे बनाए



10. Heading और Subheading में (H1 और H2 ) का इस्तेमाल करे।


Heading और Subheading का इस्तेमाल करना ही अपने आप में एक SEO है।  हमेसा ये याद रखे की Heading से visitors को ये पता चलता है की असल में अंदर क्या लिखा गया है।


वैसे तो आपकी Blog Post में सिर्फ एक H1 Heading होनी चाहिए। जो आपके Title में होती है इसलिए Post के अंदर कही भी H1 Tag का उपयोग न करें। Heading और Subheading मतलब H1 और H2 tag में आपको कोनसा Keyword का इस्तेमाल करना है. लेकिन ये याद रहे की आप Exact जो Keyword है उसको वैसे ही मत लिखे उसमें थोडा बदलाव लायें और फिर लिखे।


 Title को हम H1 tag में लिखते है,उसके बाद Post अंदर के मुख्य Sections को H2 Tag में लिखना चाहिए,और Subsection को H3 tag में लिखना चाहिए,जैसे एक उदहारण “seo friendly Article कैसे लिखे” इसके बदले में आप ये भी लिख सकते हो “Article को अच्छे से कैसे लिखेते हैं”. आप इसको H2 tag में भी लिख सकते हो और H3 में भी लिख सकते हो।


ये काम पोस्ट को लिखने के बाद भी कर सकते हो। ये भी seo friendly topic लिखने का अच्छा तरीका है। इसमें आपको बस जरुरत मंद और Related Keywords को Bold कर दीजिये। इस्से search engine को keyword पे Focus करने में आसानी होगी. (इसका मतलब ये नहीं की आप सबको Bold कर दो गे). ये तरीका Visitors को भी Article में content धुंडने ने में आसानी होती है.

11. Article में  Internal Link करे


Internal linking कीसे‌ कहते हैं? Link Internal Links to Related Article इसका मतलब है, अपने article के बिच में दुसरे post का link दें। आपने Quality article के बारे में लिखा है तो बीच बीच में आप अपने दुसरे आर्टिकल के लिंक दे सकते है  आपको बिच में “SEO क्या है ” post का link दे सकते हो वो भी आपका लिखा हुआ post होगा। इससे आपके site का engagement बना रहेगा. Visitors आपके site के दुसरे post को पढ़ते रहेंगे. Bounce Rate भी बरकरार रहेगा। आप Internal Link में उसी पोस्ट कि Link को Add करे जो आपके आर्टिकल के Topic के Related हो


उदाहरण_


मान लीजिए आप SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे। इस के  बारे में आप article  लिख रहे तो आप अपने आर्टिकल के बिच में SEO से Related Post के link दे सकते हैं इससे आपकी Post की Quality बढ जाएगी और आप की दुसरी पोस्ट पर भी traffic आएगा
Internal Links to Related Article इसका मतलब है, अपने article के बिच में दुसरे post का link दें. आप अपने article में Quality article के बारे में लिखे हो तो फिर आपको बिच में “SEO क्या है ” post का link दे सकते हो वो भी आपका लिखा हुआ post होगा. इस्से होगा क्या आपके site का engagement बना रहेगा. Visitors आपके site के दुसरे post को पढ़ते रहेंगे. Bounce Rate भी बरकरार रहेगा.



12. अपने Article में External Linking करे


External Link का मतलब होता है कि किसी दुसरी वेबसाइट कि Link को अपने पोस्ट में Add करना


उदाहरण_

मान लीजिए अगर आप article  लिख रहे है, "domain कैसे खरीदे?" तो आप domain शब्द पर  GoDaddy domain register website या दूसरी कोई domain provider website का  Link लगा सकते  है इसे External Link कहते है और अगर कोई  domain शब्द पर click करता है तो वो सिधा domain कि website पर redirect होंगा।

External Link लगाना बहुत जरूरी है क्युकी Google इससे बहुत Important मानता क्युकी User को उस Topic के बारे में पुरी जानकारी मिले सके।



13.  Italic keyword का इस्तेमाल करे


अपने article में Italic keyword का उपयोग कब करें,आप को कुछ words मतलब 2 से 3 focus keywords को italics कर दीजिये.इससे आपके article में काफी फरक पड़ेगा. हमेसा एक बात याद रखना की आप ranking के लिए एक word को या sentence बार बार ना लिखे वरना User को भी आपका article boring लगेगा।



13. Outbound Link ले  High Quality Sites से


क्या Outbound link SEO में सुधार करता है? इस का जवाब हा, आप अपनी पोस्ट में outbound link का इस्तेमाल करके SEO में काफी improment कर सकते है,जिसको हम नीचे उदाहरण से समझेंगे, आपने देखा होगा कोई साइट होती है जिनके DA PA high  रहता है आप उन sites के Page Rank, CPC Rank, भी ज्यादा होते हैं. उन site को अपने page में link करे। आ


एक Article लिख रहें हैं जिसका नाम है “Blogging क्या है” तो इसमें आप ‘Blogging’ सब्द को कोई दुसरे site के साथ link कर सकते हो. Blogging सब्द के साथ एक URL का Link दे सकते हो और वो link Wikipedia site से भी हो सकता है. जब भी कोई Blogging  शब्द पे Click करेगा तो वो WIKIPEDIA Page पे Redirect करेगा.

बोहत सारे site हैं जैसे Facebook, Microsoft, Apple ये सब High quality sites हैं. इन सभी के साथ अपने site के कुछ words को link कर सकते हो. Google के लिए यह important factor है।



14. High Quality Content लिखे


आप जितना मन मर्ज़ी चाहो बेस्ट seo friendly keywords का इस्तेमाल करलो। लेकिन अगर आप User के लिए नहीं लिखोगे तो कोई फायदा नहीं है। क्यों के "Content is tha King"  मेरा मतलब है आप हमेसा Quality content लिखे।मतलब Relevant content, Complete content  User readable content, लिखे. आप ऎसा Content लिखे की user पढने के बाद ये सोचे की मुझे जो चाहिए था वो मिल गया ।  Article कि length‌ पर भी आप ध्यान दें। कम से कम 700 words का article ज़रूर लिखें। इससे कम आप Quality content लिखते हों तब आप भूल ही जाइए SEO friendly post के बारे में, आर्टिकल में सब कुछ दिल से निकलना चाहिए यही Google को पसंद है।



15. article के लिए Meta Description का इस्तेमाल करे ।


Meta Description में आपको Article के बारे में  short जानकारी देनी है।  जब भी आप post को publish करो सबसे पहले आपको एक बार Meta Description को देख लेना चाहिए। इसमें आपको उन keywords का इस्तेमाल करना है। जिनको आप अपने post के Heading, Title Description, subheading में इस्तेमाल किए हो।  ये Google और user को बताता है की आपका post किस के बारे में लिखे गया है। इससे Google को भी Search करने में आसानी होती है। ये description करीबन 140-155 Word का होना चाहिए. आप कभी भी Meta Description Copy ना करे। हमेसा Related keyword का इस्तेमाल करना चाहिए।



16. Social Media Sharing


अक्सर करके सभी  Bloggers पोस्ट को Publish करने के बाद Social Media पर Share नहीं करते। जब भी Post लिखे तो उसे  Social Media पर जरूर Share करना चाहिए। और Post को Social पर Share करने का मतलब है। के आप अपनी पोस्ट का Off Page SEO कर रहे हैं। और दुसरी बात Google Social Signal को बहुत ही महत्वपूर्ण मानता है। इसलिए Post को Social Media पर जरूर Share करना चाहिए।


• Tag क्या है इसके प्रकार और इनका इस्तेमाल हिंदी में

Best free backlink checker tool 2020 in hindi



17. Article Update करते रहो


आर्टिकल को समय समय पर Update करते रहे। उसमे नई जानकारी को Add करते रहे। जिससे आर्टिकल Ranking increas होती रहे।



आप ने आज क्या सीखा


तो दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको हमारा यह लेख SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे हिंदी में जानकारी।  पसंद आयी होंगी। अगर आप बड़े bloggers के list में आना चाहते हो। तो आपको उपर दिए गए सारे tips का इस्तेमाल जरूर करके देखे। जिससे बहुत जल्द आपका ब्लॉग पोस्ट Google के टॉप pages में Rank करेगा। हमेशा याद रखें की आप User के लिए लिखे। ना की पैसे के लिए। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होतो। इसे अपने Facebook और Twitter Account पर share करें।और इस पोस्ट के regarding आप के मन में कोई भी सवाल हो। तो प्लीज़ कॉमेंट करे मै reply  जरूर करूंगा ।

SEO Friendly Article कैसे लिखे. जो Google में Rank करें. SEO Friendly Article कैसे लिखे. जो Google में Rank करें. Reviewed by Imran shaikh on November 03, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.