SEM क्या है इसका full form क्या SEM ब्लॉग के लिए जरूरी है

SEM क्या है. बहुत से New Bloggers को देखा है जो की उन्हें SEM क्या होता है। SEM का सही इस्तेमाल कैसे किया जाता है. उन्हें पता ही नहीं होता है। SEM का मतलब होता है अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर traffic लाने के लिए Search Engine को पैसे देना। 

और इस के लिए हमें अपनी साइट का SEO भी नहीं करना होता है।  साइट का बिना कोई search engine optimazation  किए ही हमारा ब्लॉग गूगल के first Page पर Rank करता है। ये जानना बेहद जरूरी है के SEM होता क्या है और यह किस तरह काम करता है.  


SEM क्या है | SEM Kya hota Hai 

SEM का फुल फॉर्म Search Engine Marketing है.और इसका उपयोग सर्च इंजन से Paid में Traffic लेने के लिए किया जाता है. SEO का मतलब होता है Search Engine से Free में Traffic लेना। SEM एक तरीका है जिसमें कोई व्यक्ति सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERP) में अपना वेबसाइट को दिखाने के लिए pay करते हैं। 

लोग अपने कुछ targeted keywords ढूंढ लेते हैं। जिस पर उन्हें Rank कराना होता है। और उन पर ही अपना ads चलाते हैं। पर इस के लिए proper  keyword research करना बहुत जरूरी है। जैसे ही कोई व्यक्ति उस keyword को सर्च इंजन में type करता है उनका ads दिखाई देता है। 

Paids Ads को प्रत्येक सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर देखा जा सकता है।इसमें व्यक्ति या brand डिजिटल ad campaigns बनाते हैं। और अपने वेबसाइट पर sale करते हैं। यहां हमारा सारा ध्यान search engine पर ही होता है.


SEM का full form क्या है

SEM का Full form Search Engine Marketing है।



SEM में कौन कौन से Ad होते हैं?

1.PPC- Pay Per Click
2.CPC- Cost Per Click
3.PPC- Pay Per Call
4.Paid Search Advertising
5. CPM (cost-per-thousand impressions)



SEM काम कैसे करता है | SEM Kaise Kam karta Hai

SEM Campaigns setup कहने का मतलब यह नहीं कि बस अपने keyword type कीया और आपका ad  दिखाई दे। ऎसा नहीं होता इसकी लिए भी  लिए Google और सभी सर्च इंजन का एक विशेष calculation होता है। जिसके बाद वह यह तय करते है। आपका ads कब और कैसे दिखाना चाहिए। मै आपको 3 महत्तपूर्ण Factor  बताऊंगा। जो search engine कीसी site में देखता है।

Maximum CPC – CPC का मतलब होता है। आप एक click के लिए कितना पैसा खर्च करने के लिए तैयार है। आप जितना CPC select करोंगे। उस के मुताबिक ही search engine calculation  जितना भी cpc set किया है उसके मुताबिक सर्च इंजन अपना calculation करके फैसला लेते हैं। कि आपका ads कहां दिखाना है।

Quality Score – आपका quality score क्या है यह बहुत महत्वपूर्ण है। जिससे आप अपने Ad को search engine पर बहुत कम पैसों में दिखा सकता है।

Ad Rank – आपका ad किस position किस नंबर पर आ रहा है उसको ad rank कहते हैं। 




SEM Results कैसे बेहतर बनाएं | How To Improve SEM Results in Hindi 

आप नीचे दिए तरीको को जानकर SEM Result improve कर सकते है।


1. Keyword research करें

Ad campaign set करने से पहले आप proper  keyword research करें। Keyword Research करने के लिए आप Google keyword planner का प्रयोग कर सकते हैं.Google का यह टूल फ्री है.  

 इस में आपको Accurate Results मिलते है। आप इसमें long tail keyword को find करके अपने ब्लॉग में   इस्तेमाल कर सकते हैं।  Long tail keyword के इस्तेमाल से बेहतर परिणाम मिलने की संभावना है।


2. Improve Quality Score

अच्छे quality score से आप कम पैसों में भी अच्छा ad rank हासिल कर सकते हैं। आप Quality Score बेहतर करने के लिए  इन तरीको को अपनाए।

अपना main target keywords को ads landing page में रखें।
landing page experience, user के लिए बेहतर हो।
Negative Keyword का इस्तेमाल करें


3. Create Compelling Content

आपको अगर SEM Campaign को Best Quality का बनाना है। तो आप सम्मोहन ads बनाएं।  इससे लोग अपने आप आपके campaigns पर चले आएंगे। इसके लिए आप इन चीजों का इस्तेमाल करे।


आकर्षक heading, Ad Extension, Clear call to action, 

अपने products के फायदे बताएं, 

Ad user के according बनाएं।



SEM किसके लिए सही है

SEM का इस्तेमाल हर कोई नहीं करता क्यों के Searche ngine Marketing का इस्तेमाल करके ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए  search engine को पैसे देने होते है। 

अगर आपका Online Business या कोई Brand है।‌ और आप उसे जल्दी सफल बनाना चाहते है। तो आप SEM की मदद से आप उसे जल्दी सफल और अपने बिज़नेस ज़्यादा लोगो को पहुंचा सकते है वो भी बहुत कम समय में

शायद आपने बहुत बार अपने Google Search Engine में देखा होगा। के जिस भी चीज के लिए Search करते है। तो ऊपर पर कुछ अलग तरह का Ad Show होता है। 

ये सबसे ऊपर जो Ad Show होता है। तो इस पर  Visitors जल्दी Click कर देता है। कोई भी ब्लॉगर SEM का Use कर सकता है। 

लेकिन उसके लिए problem ये है  Adsence approval blog पर Adsence की Ads लगी है। तो आप Ad Campaign चलाकर अपने ब्लॉग पर traffic नहीं ला सकते।

क्यों adsence Paid traffic को Allow नहीं करता। 70% Online Marketers अपने Business को Promote करने के लिए SEM का ही use करता है।

Best ads running platform. अभी जो सबसे ज़्यादा इस्तेमाल हो रहा है। वह है  Paid Search Platform Adword जो की Google का ही एक Service है। Search Marketers Search in Engine में अपने Ad दिखने के  Google Adward का ही use करते है।

Google आज के समय में Search Engine Marketing result के लिए सबसे बेहतर platform है। Adword Ads को सिर्फ Google Search Engine में ही नहीं बल्कि Bing और Yahoo जैसे Search Engine में भी Ads दिखता है। इसमें आपको PPC Advertising का Option भी मिलेंगे जिनसे आप Paid Traffic काम सकते हो।

SEM ( Search Engine Marketing ) मे क्या terms होते है

1.Search engine optimization (SEO)
2.Social media marketing
3.Submitting sites to directories
4.Search Retargetting
5.Managing paid listings in search engines



आखरी बात 

मुझे उम्मीद है के आपको ये जानकारी SEM Kya Hai | SEM की परिभाषा। Search Engine Marketing कैसे काम करता है। पसंद आयी होगी। अगर आपके मन में कोई भी डाउट है तो हमें Comment में पूछ सकते। और इस ब्लॉग वेबसाइट के लिए SEM Ads कैसे चलाये। अपने दोस्तों को बताये और तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट Facebook पर Share जरूर करें। और साथ ही लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे group को भी join करले।।





No comments:

Powered by Blogger.