Alexa Rank क्या है क्यों ज़रूरी है इसे कैसे बढ़ाये

क्या आपको पता है Alexa Rank क्या है?  अगर  नहीं तो आप इस पोस्ट को पढ़ कर जान जाएंगे के Alexa Rank kya hoti hai। हर एक  blogger यह जानना चाहते हैं। वह अपने website की Alexa ranking कैसे बढ़ाये? क्यूंकि यह एक महत्वपूर्ण factor है। अलेक्सा रैंकिंग का बढ़ना मतलब  वेबसाइट pupolar हो रही है. ब्लॉग के लिए  अलेक्सा रैंक बहुत ज़रूरी होता है 

जिससे की visitors को अपने blog के तरफ आकर्षित किया जा सकता है। वहीँ अगर आपकी बेहतर Alexa rank है। तब ये आपके blog traffic को और ज्यादा improve करने में भी मदद करता है। 

आज दोस्तो इंटरनेट में करीब 2 अरब से भी ज़्यादा वेबसाइट है। और इन्हीं वेबसाइट को पूरे world में  या किसी देश में क्या स्थान हासिल है। इन वेबसाइट को Alexa Rating देना का काम करता है।  इसे ही Alexa Rank कहते है।

एक तरफ जहां Ahref tool हमें  ,Page Ranking, Domain Authority,  और Page Authority जैसी metrics हमारी website की गूगल में रैंक करने की क्षमता को बताती है। 

वहीं दूसरी ओर Alexa Rank इंटरनेट की दुनिया की एक ऐसी metric है। जो हमारी साइट की popularity के बारे में जानकारी देती है। अलेक्सा रैंक हमारी साइट के लिए बहुत ज्यादा अहमियत रखती है। 

क्योंकि लोग आपकी साइट की popularity चेक करने के लिए आपकी alexa rank ही check करते हैं। इसके अलावा advertisers आपकी साइट पे advertise करने से पहले आपकी alexa rank जाँचते हैं। 

और उसके आधार पर आपको विज्ञापन लगाने के पैसे देते हैं। यहाँ आज के इस article, में What is Alexa rank in Hindi | अलेक्सा रैंक क्या है। और अलेक्सा रेटिंग हमारे ब्लॉग वेबसाइट के लिए क्या मायने रखती है। 

Alexa Rank increase करने के लिए क्या करे। और इसे कैसे improve करें में। हम आपको ये बताएंगे के आप अपने blog की Alexa Rank को कैसे  improve कर सकते हैं।



अलेक्सा रैंकिंग का इतिहास | History of Alexa Rank in Hindi 

Alexa Rank को 1996 में  शुरू किया गया था। Alexa एक California-based subsidiary company है।  alexa को  start करने  वाले व्यक्ति Bruce Gilliat थे। 

जिन्होने alexa को सबसे पहले नाम दिया था Alexa internet।  Bruce Gillat ने अपनी यह कंपनी Amazon को 25 करोड़ डॉलर में बेच दिया था ।



अलेक्सा रैंक क्या है | What is Alexa Rank in hindi  

Alexa rank आप की वेबसाइट को internet में दिखाती है के आपकी site कितनी popular है। दुसरे websites के मुकाबले में। Alexa का अपना एक ranking system है। 

जो कुछ आंकड़ों जैसे- Traffic,Backlink, Bounce Rate,  और Ranking keywords के आधार पर किसी वेबसाइट को rank देने का काम करता है। 

यह Ranking पिछले तीन महीने में किसी साइट पर हुई activities के data के आधार पर तय किया जाता है. आपकी साइट की alexa rank कितनी होगी यह सिर्फ आपकी site पर ही depend नहीं करता है. 

बल्कि यह दूसरी साइटों पर भी indirectly depend करता है। मतलब की जिसकी Alexa Rank 1 हो वो सबसे ज्यादा popular होती है. 

किसी साइट की alexa rank जितनी कम होती है उस वेबसाइट को उतना ही ज्यादा popular समझा जाता है। ठीक वैसे ही जैसे class में जिस बच्चे की position जितनी कम होती है उतने ही ज्यादा परीक्षा में उसके अंक होते हैं। वेबसाइट की अलेक्सा रेटिंग कैसे सुधारे और अलेक्सा रैंकिंग कैसे तय होती है. 



वेबसाइट की Alexa Rating कैसे निर्धारित की जाती है | How is Alexa Rank Calculated in hindi 

किसी वेबसाईट की Alexa Rank को calculate करने के लिए कई  factors होते हैं। जिनके आधार पर वेबसाइट की alexa rank निर्धारित की जाती है।

Alexa अपने alexa toolbar, certified accounts की मदद से किसी websites का पिछले तीन महीनों का data निकालती है। और फिर उसके आधार पर वह किसी साइट की Rank  निर्धारित करती है । 

अलेक्सा कंपनी अपने Rating system को हर रोज अपडेट करती है। क्योंकि अलेक्सा अपने database में मौजूद करीब 3 करोड़ वेबसाइटों को रोज update करके Ranking दी जाती है।



अलेक्सा रैंक वेबसाइट के लिए क्यों जरूरी है | Why is Alexa Rank important for your site in hindi 

कोई आदमी अगर यह जानना चाहता है कि आपकी साइट  कितनी papular है तो वह आपकी alexa rank‌‌ को check करता है। 

इसके अलावा अगर कोई  advertiser आपकी साइट पर अपना विज्ञापन लगाना चाहे। तो वह सबसे पहले आपके साइट की alexa stats को ही चेक करता हैं। 

फिर बाद में वह आपसे करार करता है। कि आपको advertising के कितने पैसे दिए जाएंगे। अलेक्सा रैंक आपकी वेबसाईट की popularity का मापदंड है यानि यह बताती है कि आपकी वेबसाइट लोगों के द्वारा कितनी पसंद की जाती है। और ट्रैफिक कहा से और कितना आता है.

वही दूसरी तरफ moz rank, domain authority और page rank जैसी metrics आपकी साइट की popularity को नहीं बल्कि SEO और आपकी साइट की सर्च इंजनों में rank करने की क्षमता को बताती है.

और ये मेट्रिक्स सिर्फ technical लोगों के लिए ही मायने रखती है। ज्यादातर लोगों को इस बात से कोई फरक नहीं पड़ता कि आपकी साइट की domain authority या page rank क्या है.

लेकिन उन्हें इस बात से फरक पड़ता है आपकी वेबसाइट दुनिया में कौन-से नंबर की वेबसाइट है यानि उसकी अलेक्सा रैंक क्या है। 

तो शायद अब तक आप अच्छी तरह से जान गए होंगे कि अलेक्सा रैंक क्या है और यह आपकी वेबसाइट के लिए क्या अहमियत रखती है। 

 Alexa Ranking Blog Ke Liye kyu Zaruri Hoti Hai जानने के बाद चलिए अब देखते है. अब देखते है किसी भी  साइट की alexa rank kaise pata kare.



वेबसाइट की अलेक्सा रैंक कैसे पता करें | how to Check Alexa Rank in hindi 

हम अपनी site की alexa Rating  कैसे चेक करे।  आप अपने वेबसाइट की alexa rank को इन्हीं की official वेबसाइट alexa.com पर check कर सकते हैं। 

इसके अलावा आप गूगल में "Alexa Rank Checker" टाइप करके भी अपनी साइट की अलेक्सा रैंक जान सकते हैं। 


वेबसाइट की Alexa Ranking कैसे कम करे | How to improve alexa rank in hindi 

Alexa componey अपनी Rating System को हर दिन Update करती है। Alexa site papularty matrics हर दिन 3 करोड़ वेबसाइट की alexa rank को update करता है। 

हम अपनी साइट की alexa ranking कैसे कम करें। हमने यहां आपको 5 tips दिए है। जिनकी मदद से आप अपनी साइट की alexa rank को improve कर सकते हैं।


1. Quality Content 

अपनी साइट का Alexa Rating कम करने के लिए सबसे पहले तो अपनी साइट का content शानदार बनाएँ क्योंकि "Content is tha king" जब तक आपकी साइट का कंटेन्ट अच्छा नहीं होगा तब तक लोग आपकी साइट पर आना पसंद नहीं करेंगे। तब ये ही नहीं आएगे तो आप पैसा भी नहीं कमा पयोगे 
  

2. SEO 

हालांकि आपकी वेबसाइट का SEO directly आपकी alexa ranking को प्रभावित नहीं करता है। मगर SEO सही  से करोंगे तो आपके ब्लॉग traffic और आयेगा। 

और traffic आपके site पर है। तो यह Alexa Rank को कम करने बेस्ट तरीका है। अगर आपकी वेबसाइट का SEO अच्छा होगा तो आपकी साइट सर्च इंजनों में पहले दिखेगी 

जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी website पर जा सकेंगे और आपकी साइट की लोकप्रियता में इजाफा होने लगेगा। इसलिए अपनी वेबसाइट की अलेक्सा रैंक को सुधारने के लिए अपनी वेबसाईट के Search Engine Optimization पे ध्यान दें । 


3. Bounce Rate  

अपनी साइट के content को लंबा Long लिखे।  ताकि लोग आपकी साइट पे लंबे समय तक टिके रहें और आपके bounce rate में कमी आए। Bounce Rate Kaise Kam Kiya Jata Hai  ये ज़रूर जाने और इसमें हर एक पॉइंट को अपनी साइट पर फॉलो ज़रूर करे. 


4. Right Keyword   

हमेशा अपने niche से Relaited सही keyword का चुनाव करें। एक सही कीवर्ड किसी भी blogger की ज़िंदगी बदल सकता है। आप उन keywords पर पोस्ट लिखिए। जिस की monthly Searches ज़्यादा हो। और उसमे Competition कम ह ो।


5. Backlink 

अपनी साइट के लिए क्वालिटी backlinks बनाइये। क्वालिटी बैकलिंकों से आपकी वेबसाइट की DA,PA, बढ़ती है। और वेबसाइट की हर तरह की ranking सुधर जाती है। इसलिए backlinks जरूर बनाइये। 



अलेक्सा रैंक के जैसे दूसरे रैंकिंग कैलकुलेट सिस्टम | Site Popularity Ranking Systems in hindi 

Alexa Rank Amazon का Rating system है। लेकिन यह एक मात्र Ranking System नहीं है। इस के अलावा भी कई सारे Ranking System है।‌ लेकिन Alexa Rank इन सब में सबसे papular Ranking System है।



निष्कर्ष

पूरी उम्मीद है के आपको यह पोस्ट "Alexa Rank kya hai hindi me jankari"  पसंद आयी होंगी।    आपको यह आर्टिकल  कैसा लगा हमें comment के माध्यम से जरूर बताएं और आपका कोई सवाल हो तो उसे भी जरूर पूछें। हमारे facebook Group से  जुड़े ताकि आपको नई post की update मिलती रहे। 



1 comment:

  1. आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है, बहुत अच्छे तरीके से हर बात को समझाया है।

    आपकी हरेक बात आसानी से समझ में आ गई है।

    मेरा भी एक blog है, www.finoin.com जिसमे Share market and Mutual funds Investment की जानकारी प्रदान किया जाता है।

    Please आप मेरे blog के लिए एक Backlink प्रदान करें।
    Sir मैं भी आपको backlinks देने को तैयार हूँ।

    आप मेरे इस 2 Article को Add करें अपने Post में...

    https://www.finoin.com/2021/01/Share-market-in-hindi.html

    https://www.finoin.com/2021/01/Mutual-funds-in-hindi.html

    और आप भी मुझे Link दीजिये मैं भी आपको Backlinks देना चाहता हुँ।

    आपका धन्यवाद...

    ReplyDelete

Powered by Blogger.