Google पर Rank करने के लिए Keyword research क्या है कैसे करे

 

ब्लॉग के लिए Keyword research क्या है कैसे करे


अगर आप एक ब्लॉगर  होतो आपको कीवर्ड रिसर्च क्या है और कैसे करे? ये जानना बहुत जरूरी है
जब मैंने  ब्लॉगिंग की शुरुवात की थी  तब मुझे  नहीं पता था seo क्या होता है। कीवर्ड रिसर्च क्या होता है|  keyword research karne kya faide hote hai मेरे Quality Content भी Google में Rank नहीं करते थे।

फिर मैंने अपने पोस्ट पे ध्यान दिया। के मै क्या क्या गलती कर रहा हो। फिर जाके मुझे पता चला के Keyword Research भी एक procces होती है। जिसे आर्टिकल लिखने के पहले ज़रूर करना चाहिए। 

और मैंने जब सही कीवर्ड को चुनना स्टार्ट किया तब मेरे पोस्ट गूगल में रैंक करने लगे। कीवर्ड रिसर्च SEO का सबसे अहम भाग है। बिना कीवर्ड रिसर्च के आर्टिकल को गूगल में रैंक करना मुश्किल है।

कीवर्ड रिसर्च करना इतना मुश्किल भी नहीं है। सिर्फ सही कीवर्ड को चुनना आना चाहिए। बेस्ट फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल 2021.  एक सही कीवर्ड को चुनने से आपका पूरा ब्लॉगिंग करियर बदल जायेगा। इसलिए आपके लिए मैंने यह article keywords Research  kya hai |  keyword research karne ka sahi tarika  लेके आया हूँ| तो चलिए जानते है।



कीवर्ड रिसर्च क्या है?| keyword research kya hota hai

कीवर्ड रिसर्च का मतलब होता है गूगल में ज्यादा सर्च होने वाले टॉपिक को find करना। यह सुनने में बहुत आसान लगता है पर यह  इतना आसान नहीं है  उसके लिए आपको कुछ steps को Follow करना पड़ता है।

जैसे आपको देखना पड़ेगा की आप जो कीवर्ड पर रिसर्च कर रहे है। उस keywords में  कितना  Competition है। आपको हमेशा एक ऎसा keywords चुनना है। जिस की searches  ज़्यादा हो। और उसमें competition कम हो। और‌ उसकी monthly Searches  ज़्यादा हो।

आपका ब्लॉग जिस niche पे है आपको सिर्फ उसके रिलेटेड कीवर्ड को ढूंढना है। और यदि आप एक अच्छा कीवर्ड ढूंढने में कामयाब होते है। तो आपका आर्टिकल गूगल में ज़रूर रैंक करेगा।

और यदि आप ऐसे कीवर्ड को चुनते है। जिसके Searches कम है। तो यह कीवर्ड SEO के लिए किसी काम का नहीं फिर आप इसपे कितना भी अच्छा आर्टिकल लिख लो फिर भी आपका आर्टिकल पहले पेज पर रैंक नहीं करेगा।



कीवर्ड के प्रकार | types of keywords 

अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए कीवर्ड रिसर्च के बारे में सोच रहे है। तो आपको यह भी जान लेना चाहिए। की इसके कई प्रकार होते है। हमने कीवर्ड के प्रकार के बारे मी नीचे डिटेल में बताया है। जो आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है।



 Short Tail Keywords


आपको नाम से है पता चल गया होगा। की यह छोटा कीवर्ड होता है। इसमें सिर्फ एक वर्ड को टारगेट किया जाता है। जैसे  "backlink checker tool" इन keyword  को Rank  कराना मुश्किल होता है। क्योंकि इन कीवर्ड पे पहले से ही High Authority वेबसाइट Rank होती है। जिनको Beat करना थोड़ा मुश्किल होता है।



Long Tail Keywords

Long Tail Keywords को Google में Rank करना short tail  कीवर्ड के मुकाबले आसान होता है।  जैसे " best free backlink checker tool 2021" आप ऐसे कीवर्ड को रैंक करते हो तो आपका आर्टिकल 100% Rank करेगा। ऐसे कीवर्ड को find करके उस पर एक अच्छा सा आर्टिकल लिखे । 

यदि आप अपने ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक लाना चाहते हो। तो आप को long tail keyword का उपयोग करना चाहिए। इस प्रकार के keyword की competition भी कम रहती है। और सभी बड़े ब्लॉगर अपने ब्लॉग के लिए ज्यादा तर लॉन्ग टेल कीवर्ड का इस्तेमाल करते है।



कीवर्ड रिसर्च के क्या फायदे है | Advantage Of Keywords Research 

यदि आप कीवर्ड रिसर्च करके आर्टिकल लिखते हो। तो आपके गूगल में Rank करने के chances बढ़ जाते है। पर आप बिना कीवर्ड रिसर्च के अच्छा और कितना भी बड़ा आर्टिकल लिखते हो। तब भी आपका ब्लॉग Rank नहीं करेगा। अच्छा कीवर्ड चुनने से आपके ब्लॉग पर भर भर के ट्रैफिक आता है।  और इससे  earning ज्यादा होती है ।


कीवर्ड रिसर्च का सबसे बड़ा लाभ यह है। की जब भी आप कोई कीवर्ड रिसर्च करते हो तब आपको उस कीवर्ड से संबंधित और कीवर्ड मिल जाते है। और उनको यदि हम अपने आर्टिकल में उनकी अच्छे से प्लेसमेंट करते है। तो हमारा आर्टिकल जल्दी रैंक होता है। और एक की जगह पर बाकी कीवर्ड रैंक करने लगते है।


कीवर्ड रिसर्च करने से हमें उस कीवर्ड की सर्चेस और कीवर्ड की कॉम्पीटीशन का पता चलता है। जिससे हमे यह समज आता है की इस वर्ड के लिए हमें क्या करना होगा। कितने शब्दों का आर्टिकल होना चाहिए या कितनी बैकलिंक्स की आवश्यकता है जिससे हमारा आर्टिकल SEO फ्रेंडली हो।


कीवर्ड रिसर्च के समय यदि कोई ऐसा कीवर्ड मिलता है। जिसकी सर्च वोल्यूम ज्यादा हो और कॉम्पीटीशन कम हो तो आप उस कीवर्ड को Niche Blogging लिए इस्तेमाल कर सकते हो ।ऐसे ब्लॉग में आप Affiliate Link दे कर अच्छी कमाई कर सकते है।



कीवर्ड रिसर्च कैसे करे? | How To Do Keyword Research 

यदि आपको अपने ब्लॉग को SEO फ्रेंडली बनाना है। और आप चाहते हो की आपके ब्लॉग पे organic ट्रैफिक आए। तो सबसे पहले आपको अच्छे से कीवर्ड रिसर्च करना पड़ेगा क्योंकि एक कीवर्ड ब्लॉगर की पूरी जिंदगी बदल देता है। इसलिए में कुछ बाते बताने वाला हूँ जिसे फॉलो करके आप अच्छे कीवर्ड ढूंढ पाओगे।


सबसे पहले तो जब आप कोई कीवर्ड सर्च करोगे तो उसके सर्चेस कितने है वो देखना। और फिर उसकी कॉम्पीटीशन High है या Low। क्योंकि जो High कॉम्पीटीशन वाले कीवर्ड होते है उनपर बहुत सारे आर्टिकल पहले से बने होते है इसलिए उन पे रैंक करना मुश्किल होता है।


बल्कि जिनकी कॉम्पीटीशन कम होती है। उन कीवर्ड को टारगेट करने से हमारा ब्लॉग रैंक होने के चांसेस बढ़ जाते है क्योंकि उस कीवर्ड पर ज्यादा आर्टिकल नहीं होते। आपको इसका फायदा उठाके एक अच्छा सा आर्टिकल लिख के पोस्ट कर देना।


सबसे बड़े मुद्दे की बाद आप जब भी कोई कीवर्ड को टारगेट करोगे तो वो लॉन्ग टेल कीवर्ड होना चाहिए क्योंकि गूगल में लॉन्ग टेल कीवर्ड आसानी से रैंक कर जाते है। भले उनके सर्चेस थोड़े कम हो पर आपका आर्टिकल रैंक हो जाता है।


और इससे आपके ब्लॉग की ऑथोरिटी और ज्यादा बढ़ जाती है। फिर बाद मे जब आपका ब्लॉग अच्छा चल रहा है और आपके ब्लॉग कीऑथोरिटी भी ज्यादा है तब आप शार्ट टेल कीवर्ड का इस्तेमाल कर सकते हो। पर आप एक न्यू ब्लॉगर हो तो लॉन्ग टेल कीवर्ड को चुने।


मुझे पता है आप यही सोच रहे होंगे की कीवर्ड रिसर्च कहा करे और कैसे करे? जब आप कभी गूगल पे कुछ सर्च करते हो। तो आपको ऊपर उस टॉपिक के पर सर्चेस दीखते है।आप वहा से कीवर्ड को ढूंढ सकते हो। ऑनलाइन ऐसे बहुत सारे टूल्स उपलब्ध है। जिनपे आप कीवर्ड रिसर्च कर सकते है। यह टूल आपको उस कीवर्ड की पूरी कुंडली निकाल देते। जैसे कीवर्ड सर्चेस, कॉम्पीटीशन, CPC और पेड advertisement।



Best free Keywords Research Tool 2021

वैसे तो बहुत सारे keyword Research tool available है। लेकिन मैं आपको बेस्ट कीवर्ड रिसर्च टूल 2020 के बारे में बताऊंगा। जो accurate Result देते हैं। इनमें से  कुछ टूल free है और कुछ टूल paid है। 



1. Google Keyword Planner

Google keywords planner tool  फ्री टूल है।  आप एक न्यू ब्लॉगर है। तो में आपको यही टूल यूज़ करने के लिए बोलूंगा। क्योंकि यह टूल गूगल का प्रोडक्ट  है। और इसलिए गूगल में जितने भी सर्चेस होते है। उस कीवर्ड का यह सटीक रिजल्ट दिखता है।

इस टूल का फायदा यह है। की यह एक कीवर्ड को सर्च करने  से हमें 200 से ज्यादा लॉन्ग टेल कीवर्ड मिल जाते है। जो की गूगल में ज्यादा मात्रा में सर्च होते है।

यह टूल CPC और पेज बिड भी दिखाता है। में अपने ब्लॉग के लिए यही टूल इस्तेमाल करता हूँ। क्योंकि यह गूगल का प्रोडक्ट होने कि वजह से भरोसेमंद है।


2. Ahref

Ahref paid SEO टूल है। और इसका इस्तेमाल keyword Research करने के लिए किया जाता है।  सभी professional blogger Ahref SEO tool का इस्तेमाल करते है। क्योंकि यह टूल हमें एक कीवर्ड के बदले 100 से ज्यादा कीवर्ड ढुंडके देते है। और उनके सर्च वोल्यूम और कॉम्पिटिटिव के बारे मे जानकारी देते है। आपको सिर्फ सर्च बार में उस कीवर्ड को डालना है।  और यह टूल उस कीवर्ड की पूरी हिस्ट्री आपके सामने रखेगा।


अगर आपको किसी वेबसाइट के targeted keywords को निकालना है। तो आपको सिर्फ इन टूल में उस वेबसाइट का एड्रेस डालने के बाद सर्च करना है।  आपको उस वेबसाइट की रैंकिंग और वह वेबसाइट कौन कौन से कीवर्ड का इस्तेमाल रहे है। उस की वेबसाइट कौन कौन से  कीवर्ड पर  रैंक कर रही है।  यह सब बाते पता चल जाती है। जिससे आप उन कीवर्ड को analysis करके उनपर अच्छे से काम कर सकते हो।


3. Keyword Everywhere

Keyword Everywhere  यह टूल paid है। लेकिन आप इसको फ्री में भी इस्तेमाल कर सकते है। आपको  सिर्फ इस टूल का ब्राउज़र में एक्सटेंशन लगाना है। ताकि जब आप गूगल पे कोई कीवर्ड सर्च करे। तो ये आपको राइट साइड में Multiple कीवर्ड को दिखाता है। उन कीवर्ड को आप अपने आर्टिकल में डाल सकते हो।


4. Ubersuggest

यह Niel patel का  SEO tool है। यह पहले फ्री SEO tool था कोई भी इसे फ्री में उपयोग कर सकता था लेकिन इसकी बढ़ती लोकप्रियता और accurate Result देने के मामले में इस को paid कर दिया गया है । 

Ubersuggest पर Research कर सकते हो । जब  आप यहाँ  keywords Research करो तो आप को 2 बातों का खास ध्यान रखना है। की keyword difficulty 20 से कम और searches volume 200 से ज्यादा होने चाहिए तभी आपको वो कीवर्ड अपने ब्लॉग के लिए चुनना है।



आखरी शब्द


मुझे उम्मीद है की आपको यह article keyword research kya hai | keyword research karne ke faide  जानकारी आपको पसंद आयी होगी। अगर Keyword research kaise kare hindi me जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे. साथ ही अगर आप इस साइट पर अगला पोस्ट कौन सा  देखना चाहते  हमे कमेंट करके बता सकते है।

No comments:

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
Powered by Blogger.