Ads

2021 में ऑनलाइन पैसा कमाने के 7 बेस्ट तरीके

दोस्तों आप हर रोज ऑनलाइन काम करके लाखो रूपए कामना चाहते है. पर आपको वो तरीका नहीं मिल रहा जिसकी आपको तलाश? है लेकिन इस पोस्ट में जो तरीका आपको बताउगा वो आपको ज़रूर लुभाएगा। क्यों के हर कोई वयक्ति इन तरीको को इस्तेमाल करके आज अच्छी ऑनलाइन इनकम कर रहा है. और ये बिना कोई इन्वेस्टमेंट का काम है इसमें आपको कोई भी पैसे खर्च करने की ज़रूरत नहीं है. 

बस आपको ऑनलाइन पैसा बनाने के लिए सिर्फ टैलेंट स्किल की ज़रूरत पढ़ने वाली है. क्यों पैसा कमाना इतना आसान नहीं होता है. पर हर इंसान में कुछ न कुछ खूबी ज़रूर होती है.और उस खूबी टैलेंट को अपने अंदर पहचानना होगा आपको तभी आप ऑनलाइन कमा पाएंगे। तो चलिए बिना कोई इन्वेस्टमेंट के ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए। 7 Genuine Way  Without  investment in Hindi में जानकारी शुरू करते है. 
 


ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 2021 के नए तरीके | 2021 Me online Paise Kaise Kamaye 


1. Online Freelancing से पैसे कैसे कमाते है 

ऑनलाइन फ्रीलांसिंग का मतलब है की अपनी services या talent को ऑनलाइन बेचना.आप ऑनलाइन फ्रीलांसिंग करके भी बड़ी आसानी पैसा कमा सकते है. 

Online freelancing kaise kare. आप कोई भी service बेच सकते है जैसे की लिखना Translation – English to Hindi या हिंदी से इंग्लिश में करना या  Designing Videos बनाना App development. Website development 

सबसे ज़्यादा famous Freelancing वेबसाइट Upwork और Fiverr. है आप इन वेबसाइट पर account बनाए अपनी profile बनाये यहाँ लिखे आप किस चीज की सर्विसेज देना चाहते है, फिर अपने services से मिलती हुई project पर bid करे और और order मिलने पर इसे पूरा करे. और पैसे अपने खाते में प्राप्त करे. ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके में सबसे जल्दी पैसे कमाने में freelancing सबसे ऊपर आती है.



 2. अपना ऑनलाइन ब्लॉग बनाकर पैसा कैसे कमाए 

ब्लॉग क्या होता है ब्लॉग का मतलब ऑनलाइन डायरी है जिसमे हर रोज हम अपनी अंदर की इन्फर्मेशन को लोगो की हेल्प के लिए ब्लॉग पर पब्लिश करते है. और ये आज के समय में Online earning करने का बेस्ट तरीका भी बन चूका है. आप फ्री ऑनलाइन ब्लॉग कैसे बनाये इसे पड़े इसमें हमने पूरा तरीका बताया है. 

आप एक फ्री ब्लॉग बहुत आसानी से बना सकते है. और यह फेसबुक पर अकाउंट बनाने जितना ही आसान होता है। एक बार आप ब्लॉग बना लेते है. तो आपको क्या करना है. 

 
1. Domain ख़रीदे - ब्लॉग बनाने के आपको सबसे पहले Domain Buy करना होगा। किसी अच्छे Domain Ragisterar Componey से Godaddy और Bigrock से डोमेन कैसे ख़रीदे इसे पड़े.

2. Hosting ख़रीदे - ब्लॉग वर्डप्रेस पर शुरू करना चाहते है तो आपको इसके लिए होस्टिंग खरीदना होगा।  वरना आप Google का फ्री प्लेटफार्म Blogger पर शुरू कर सकते है इसके के लिए होस्टिंग की ज़रूरत नहीं पड़ती है. फ्री होस्टिंग कहा से ख़रीदे 2021. इन फ्री कि होस्टिंग पर भी वर्डप्रेस ब्लॉग बना सकते है 


3. Blog Setup करे - अब आपको अपना ब्लॉग को अच्छी तरह से सेट करे. जैसे blog Theme चुने और अपने ब्लॉग का logo design करे. 



4. Blog पर Content पब्लिश करे -  Keyword उन words को बोला जाता है जिन words को लोग गूगल पर कुछ ढूंढ़ने के लिए इस्तेमाल करते है  अब अपने Research करके जो कीवर्ड चुना है उस  keyword के ऊपर डिटेल में एक Article लिखना है, जो आपके user के सारे sawalo का जवाब दे दे. ब्लॉग के लिए SEO Friendly Article कैसे लिखे जो गूगल पर रैंक करे. जानने के लिए इसे पड़े.

आप अगर 2021 की bikes के ऊपर Article लिख रहे है. तो आपको हर बाइक बारे में लिखना होगा की आप उसे बाकी Bikes से अच्छा क्यों मानते है. 

5. Blog पर Traffic लाए -  अब अगर आपने कीवर्ड सही चुने है और content अच्छा लिखा है, तो धीरे धीरे लोग गूगल से आपकी वेबसाइट पर आने लगेंगे. Quora का इस्तेमाल करके ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाये इसे पड़े. पर इसी के साथ आप social media वेबसाइट जैसे की Facebook के group या instagram पर भी अपने content को शेयर करते रहे, इस से जो लोग bikes में intersted रखते है वो सीधे आपकी वेबसाइट पर आएंगे. और फेसबुक से ट्रैफिक कैसे लाते है अपने ब्लॉग पर इसे भी पड़े.

6. पैसे कमाए - अब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आता है तो आपको Adsence का approval के लिए अपना ब्लॉग सबमिट कर देना है. कुछ दिनों बाद आपका साइट approved हो जाती है अगर आपकी साइट में  सब कुछ ठीक है तो और एफिलिएट लिंक भी अपने ब्लॉग पर प्रमोट कर सकते है और पैसा बना सकते है.

 

3. Whatsapp से पैसे कैसे कमाते है

Whatsapp से पैसे कैसे कमाए ये सच है WhatsApp से पैसे कमाए जा सकते है. पर इसमें आपको काम ज़्यादा करना होगा और return कम मिलेगा. फिर भी कॉलेज student या House वाइफ इस से थोड़ी बहुत कमाई कर सकती है. Whatsapp पर हम लिंक शेयर सकते है. तो अगर आपके पास पहले से यूट्यूब चैनल या वेबसाइट है तो आप यूट्यूब विडिओ लिंक और अपने वेबसाइट पोस्ट के लिंक अपने  Whatsapp group में शेयर कर सकते है. और इसे यूआरएल शॉर्टनर वेबसाइट से Link short कर अपने ग्रुप में share कर सकते है. Whatsapp से पैसे कैसे कमाए? डिटेल में जानने के लिए इसे पड़े.



 4. अपना Youtube Channel बनाये 

यूट्यूब पर अपना चैनल बनाये अगर आप creative है और अच्छी videos बना सकते है तो YouTube आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है. इसके लिए आपको करना ये है. पहले सोचे की आपको क्या पसंद है. आप किस topic पर अच्छी वीडियो बना सकते है. 

YouTue पर हर तरह की Video के लिए audience है, तो आपको अपनी पसंद का topic चुनना है. YOUTUBE CHANNEL बनाने के लिए आपको बस email id चाहिए और आप अपना चैनल बना लगे. 

Channel का नाम ऐसे रखे जो पढ़ने में आसान हो और लोगो को याद रहे. YouTube पर सब कुछ free में मिल जाएगा. VIDEO RECORD करे वीडियो record करने के बहुत सारे option है. 

जैसे की आप को bikes पर वीडियो बनाने है तो आप किसी भी बाइक की detail बता सकते है उसकी design speed और उसकी mileage के बारे में. किसी नई launch होने वाली बाइक पर गूगल से images उठा कर वीडियो बना सकते है. कही पर बाइक रेस होती है तो उनकी Bike race को record कर अपलोड कर सकते है. 

 कुछ लोग बाइक पर stunt करते रहते है आप उनको record कर सकते है. 2 bikes के बीच में comparison कर सकते की कौन सी ज़्यादा अच्छी है. Options की कमी नहीं है, बस अपना थोड़ा दिमाग चलाइये, थोड़े creative बनिए और option ही options आपको नज़र आ जाएगे. VIDEO UPLOAD करे Video uploading में 3 main part है. 


4. Thumbnel - ऐसा आकर्षक thumbnel लगाए अपनी यूट्यूब विडिओ पर जिसको लोग देखते ही उस पर क्लिक करदे। 

2. Title -  जो भी आप video को टाइटल देना चाहते है. यहाँ भी keyword चलते है, तो कीवर्ड के ऊपर Title बनाए. और ज़्यादा सर्च हो रहा कीवर्ड टाइटल में रखे.

2. Description -  यहाँ video के बारे में description लिखे की वो किस बारे में, इसमें भी keyword डाले. Meta keyword  यहाँ आपको वो keyword डालने है जो Words लोग आपकी वीडियो को ढूंढने हे लिए इस्तेमाल कर सकते है. 

3. MONETIZE करे -   जब आपकी videos पर View आने शुरू हो जाए, तो आप उस पर गूगल के ads दिखा कर पैसे कमा सकते है. ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीको में YouTube Videos बनाना बहुत creative और Interesting काम है, पैसे कमाने का 

 

  5. E-Commerce 

 E-Commerce का मतलब है अपने product को ऑनलाइन बेचना. ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीको में E-Commerce में सबसे ज़्यादा पैसा है. अगर आप का product अच्छा है, तो आप E-Commerce की मदद से उसे पुरे इंडिया में कहि भी बेच सकते है. E-Commerce में आपके पास बहुत से ऑप्शन है जहाँ आप अपना product बेच सकते है, जैसे की Amazon, Flipkart, या फिर आपकी अपनी खुद की वेबसाइट पर इसे sell कर सकते है. और अच्छी income कर सकते है.



 6. Share Market से पैसा कमाए 

Share market के बारे में सब ने सुना होगा. Share market का business model बाकी बिज़नेस  की तरह ही है. आपको share कम पैसो में खरीदने है और पैसे बढ़ने पर ज़्यादा पैसो में बेचना है.



7. एफिलिएट मार्केटिंग करे  

अपने ब्लॉग पर एफीलिएट मार्केटिंग करके पैसा कमाए। दोस्तों  एफिलिएट  Affiliate marketing का मतलब है किसी दूसरे के प्रोडक्ट को बेच कर commission लेना. इस में आपको product खरीदते नहीं होता है , बस आपको Affiliate Link अपने ब्लॉग या अपने सोशल अकाउंट पर शेयर कर होता है. और उस लिंक से जितने भी Sell Ganerate होती है. इसमें से आप अपना commission लेते है. ये कम budget वालो के लिए काफी फायदेमंद है. ये पैसे कमाने का तरीके online और offline दोनों जगह चलता है. जैसे offline में आप किसी दुकान में रख कर सामान बेचते है, वैसे ही ऑनलाइन में आप पहले किसी blog, Youtube channel या social मीडिया के पेज को बढ़ाते है फिर उस पर उस प्रोडक्ट का लिंक डालते है. जब भी कोई उस लिंक पर click कर आपके product को खरीदता है, आपको पैसे मिलते है. कुछ टॉप affiliate network है. AmazonCommission Junction. Flipkart है इसे आप Use करे.




आखरी बात 

मुझे उम्मीद है आपको ये लेख 7 best tarike online paise kamane ke पसंद आई होगी। 2021 में ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके without investment के आपको कैसा लगा कमेंट बॉक्स में अपनी कीमती राय ज़रूर दे. इस पोस्ट को अपने  फेसबुक अकाउंट पर ज़रूर शेयर करे.

 

 

1 comment:

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
Powered by Blogger.