Ads

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके | Blogging se paise kaise kamaye

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करे और ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाए। मित्रों Blogging Most Of Tha Papular Platform है पैसे कमाने के लिए। आए दिनों काफी सारे blogs बन रहे हैं। और हर कोई इंटरनेट पर सर्च कर रहा है। blogging se paisa  kamane ka tarike । ब्लॉगिंग कैसे शुरू करे। इस की शुरुवात एक blog  बनाने से होती है। ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाए। और वर्डप्रेस पर कैसे बनाए यहाँ से आप ब्लॉग कैसे बनाते है कि विधि पढ़ सकते हैं। दोस्तों अगर आप जानना चाहते है के ब्लॉगिंग क्या है । ब्लॉगिंग के प्रकार और blogging se paisa kaise kamaye । तो इस पोस्ट को पूरा पड़े। और शुरुवात करने वाले ब्लॉगर कैसे कमाते हैं। ब्लॉगिंग से पैसा कमाने का तरीका  सारे तरीके हम आपको बताएंगे। उससे पहले जानते हैं blogging kya hai blogging ka meaning




ब्लॉगिंग क्या है |  blogging meaning kya hai in hindi

ब्लॉगिंग का मतलब होता है  ब्लॉग को maintain करना। ब्लॉग पर पोस्ट लिखना उसे publish करना। comment का reply करना। और भी दूसरे काम जो हम एक ब्लॉग में करते है इसे ही हम ब्लॉगिंग कहते हैं। 



ब्लॉगिंग के प्रकार | blogging ke Types prkar kya hai 

ब्लॉग बहुत प्रकार के होते हैं।  आप जिसमें intrest रखते है। उस पे अपना एक blog creat कर सकते हैं। Best Blogging Niche ideas 2021. इसे अपने passion के हिसाब से चुने। इस के बारे में हम ने detail में समझाया है. नहीं तो यह ब्लॉग्गिंग में फेल होने के कारन बन सकता है। आप जिस भी विषय पर ब्लॉगिंग शुरू करे। इसमें एक शर्त है की आप कहीं से किसी का भी Content Copy Past नहीं कर सकते। आपको जो कुछ भी आता है। उसे अपने blog पर  post करें। अब चलिए देखते हैं  blog  कितने प्रकार के होते हैं।  


1. Niche Blog

इन विषय पर blog पैसे  कमाने के उद्देश्य से बनाए जाते हैं। जैसे Food Blog,Tech Blog,Finance Blog, Personal Blog, और इसमें आप अपने रूचि की के हिसाब से कई सारे टॉपिक जोड़ सकते है।


2. Services Blog

इस types के Blogs में Repaire Service दी जाती है। जैसे  घर के किसी कार्य को करने। मकान के रखरखाव। और बड़ी बड़ी मशीन कंप्यूटर। बाइक्स इत्यादि। जो सर्विसेज मिलने वाली है वह यहाँ पर लिस्ट कर के प्राइस तय कर दी जाती हैं।


3. Artist Blog

Artist Blog में फोटोग्राफी, चित्र, मूर्तिकला, संगीत, लेखन, इत्यादि काम होते है। 




ब्लॉगिंग करने के फायदे | Blogging ke faide in  hindi

अगर आप ब्लॉगिंग  करते है। और blogging platforms से पैसे कमाना चाहते है। तो beginner के लिए ब्लॉगिंग में काफी सारे फायदे हैं।


1. घर बैठे काम कर सकते है 

जितने भी लोग है जिनके पास blog sites है। वह अपने blog  को घर पर ही रह कर manage कर सकते है। इस के लिए उन्हें कहीं जाने के जरूरत नहीं है।


2. Unlimited पैसा कमा सकते है

blogging से जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते हैं। इस में ऐसा कोई फिक्स criteria नहीं है। आप ब्लोग्गिग से 4000$ हर महिने कमा सकते हैं। या हो सकता है  इससे कम कमा रहे हो।


3. काम की कोई कमी नहीं होती

 blogger field मे आपको काम की कोई कमी नहीं होती मतलब के blogging मे ऐसा नहीं है की आज काफी सारे काम है। और  आगे future में नहीं होगा।


4. इस काम में Risk नहीं है

 बहुत से लोग है जो अपने बिज़नेस पर लाखों करोड़ो रूपए लगाते हैं। और वह बिज़नेस नहीं चला grow नहीं हुआ तो सारा पैसा बेकार हो जाता है। पर blogging life मे ऐसा होता नहीं। blogger platform free होता है। यहाँ आपको blogger  पर 1 रूपए भी खर्च नहीं करना पढ़ता। सिर्फ domain और hosting के अलावा।


5. आप खुद के Boss होते हैं

अगर किसी कंपनी में आप जॉब करते है। तो आपको वहां टारगेट दिया जाता है। और उसे समय से पूरा करने होता है। और आपको टेंशन रहती है। कहीं मैंने काम अच्छे से नहीं किया तो मुझे जॉब से निकल दिया जाएगा। पर ब्लॉगिंग में ऐसा नहीं है। blogging मे आप खुद के boss होते हैं। यहाँ आप अपने हिसाब से काम कर सकते हैं। blogger में आपको न time की tention है और ना ही किसी को हिसाब देनी की.



ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके | Blogging se paise kaise kamaye 

ब्लॉगिंग से कितने तरीको से पैसा कमा सकते हैं।  blogger  से पैसा कमाना इतना आसान भी नहीं जितना आप सोच रहे हैं। लेकिन अगर आप में वह Talent है। जो किसी में नहीं तो फिर आप अपने Talent को blogger मे Use कर सकते हैं। और ब्लॉगिंग से पैसा बना सकते हैं। मै अपनी वेबसाइट ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाऊ । blogger se paisa kamane ke sare ideas नीचे दिए गए हैं। और इन सारे blogging से कमाने के ideas को अपने blogging Career मे impliment किजिये। और Success पाइये। तो चलिए देखते हैं Blogger Se kamane ke Koun Se Tarike Hai।



1. Google Adsence के द्वारा

Blogger से पैसा कमाने के लिए जो सबसे पहला नाम आता है। वह है Google Adsence यह World का सबसे बड़ा Ads Network है। और ये  Google का ही Product है। Adsence से पैसे कमाने के लिए आपके पास वेबसाइट या blog होना चाहिए। अगर अपने अभी तक अपना ब्लॉग नहीं बनाया है। तो ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाए इसे पड़े और वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनाए जानने के लिए इस पड़े। वर्डप्रेस पर blog  बनाने के लिए होस्टिंग की जरूरत होती है। और इसे खरीदना पड़ता है। आप चाहे तो फ्री होस्टिंग लेकर भी अपना blog बना सकते हैं। इस के लिए best free web hosting कहा से ख़रीदे। इसे पड़े। अब आपने blog creat कर लिया है। अब आगे की procces है उस ब्लॉग पर पोस्ट लिखें। Seo friendly blog post कैसे लिखते हैं इसे पड़े। ये सब criteria Complite कर लेने के बाद। आपको अपने blog  पर Google adsence का approval लेने के लिए  साइट को सबमिट करना होता है। और अगर आपकी site approved हो जाती है। तो फिर Adsence Ads को ब्लॉग में सकते हैं। और फिर जब भी कोई यूजर उस blogs site पर आता है और उन Ads पर click करता है तो इसे आपकी earning होती है।


2. Sponsored Post करके

आप अपने ब्लॉग पर Sponsored Post और Paid Review करके भी blogging मे पैसा कमा सकते हैं। यह निर्भर करता है की आपका blog कितना बड़ा है कितना Papular है। ट्रैफिक कितना अता है। यह Criteria आपका blog  fulfill करता है तो कंपनी आपको Sponsored Post या Review के लिये Mail करती है। फिर आप यहाँ अपने हिसाब से Charge कर सकते हो।



3. Affiliate Marketing से


आप ब्लॉगिंग में afiliate marketing करके भी पैसा कमा सकते है। बहुत से ब्लॉगर हैं। जो adsence ads से ज़्यादा Affiliate marketing से कमाते हैं।  बहुत सी कम्पनिया अपना affiliat program lunch करती है। अब ऐसे में आप अपने blog Niche से releted affiliate program Join किजिये। और उस कंपनी के product का link अपने ब्लॉग या वेबसाइट में लगाए। अब अगर कोई भी यूजर उस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो बदले में आपको कंपनी कुछ commission देगी। affiliate marketing क्या है और इससे पैसे कैसे। detail में जानने के लिए इसे पड़े। अगर आपको पता करना है कौनसी कंपनी का affiliate program है या नहीं। तो सिंपल आपको Google में सर्च करना है। Componey + Affiliate। आपको पता चल जायेगा। अब मै आपको जो popular Affiliate Marketing Marketplace है इसके बारे में बताता है। जो हर कोई इस्तेमाल करता है।


Amazon Affiliate Program

इस affiliate program से जोड़कर आप अच्छा earn कर सकते। इस affiliate network से बहुत  से ब्लॉगर जुड़े हुए हैं। क्यों के जब इनका कोई product को आप बिकवाते है तो यह बहुत अच्छा Commision Rate देता है। amazon affiliate program कैसे Join करें।   सबसे पहले इन की साइट Amazon affiliate पर अपना Affiliate  account Creat करे। और फिर इसे बाद अपने affiliate account से Unique afiiliate Link अपने ब्लॉग पर डाले और जब कोई इस से Buy करता है तो आपको Commission प्राप्त होता है। 

•  Hosting Affiliates Program

आपके Viewer और हर कोई पूछता है की आप कौन सी होस्टिंग Use करते है। अब ऐसे में आप   blogging के माध्यम से Hosting affiliate अपने ब्लॉग पर प्रमोट करते है तो आपको Hosting Providers  कुछ  % Commision देती है। जिस से आपकी income भी होती है।




4. Guest Posting से

Guest post का मतलब होता है। जब कोई दूसरा बंंदा आपके ब्लॉग या वेबसाइट की लिए Post लिखता है. और उस पोस्ट में उस के site  का  लिंक ऐड कर देते है। जिससे पोस्ट लिखने वाले को एक backlink मिल जाता है।  आज कल लोग Backlink पाने के लिए Guest Posting का सहारा लेते है। अगर आपका ब्लॉग बहुत पॉपुलर है। तो आप अपनी साइट पर Guest Post Publish करने के लिए पैसे Charge सकते हैं।



5. अपने Online Courses Sell करके

blogging के माध्यम से आप आप अपना Online Courses बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं। दोस्तों आज के समय में Online Course की Demand बहुत ज़्यादा है। हर कोई Offe से ज़्यादा Online Study करना पसंद कर रहा है। अब ऐसे में अगर आप एक Blog बनाते है। और वहां Study Material डालते हो। और साथ ही साथ उन्हे अपना Course Buy करने के Recommended कर सकते है. कुछ  साइट है जहां आप अपने Course Online sell कर सकते हैं जैसे "Teachable" "New  Kajabi"।  



6. Social Media Sponsored Post करके

Social Media पर आपके अच्छे Follower हैं। तो आपको Brand और Componey के तरफ से Sponsored Post मिलती है.और उनसे अच्छा charge आप ले सकते हो। बहुत ज़्यादा sponsored post पाने के आपकी Social Media Following अच्छी होनी चहिए। और engagement भी अच्छा खासा होना चाहिए। तभी कोई brand या compony आपको sponsore करेगी वरना नहीं। blogging se paise kaise kamaye jate hai। blogger मे social media का बहुत योगदान रहता है। blogger  से पैसे कमाना चाहते है तो आपको अपने social account पे ज़्यादा से ज़्यादा active रहना होगा। और इसे के साथ follower को बढ़ाने पे भी ध्यान देना होगा। blogger platforms से पैसा कमाने के लिए सोशल मिडिया से आपका काम बहुत आसान हो जाता है।



7. Services देकर

अगर आप talented Person है। आप में कुछ Skill है। तो इन्ही Skill को लोगो तक पंहुचा सकते हैं एक blog  के ज़रिये से  जैसे  आप Content Writing, SEO, Logo Creation, की services दे सकते हैं। बस आपको अपनी services List Offer कर देनी है अपने site पे। उस के बाद Visitors को Service चाहिए होंगी तो वह आपसे contact करेगेँ।



8. Website को बेचकर

ब्लॉगिंग से पैसा कमाने में एक तरीका यह भी है। जिस ब्लॉग से ब्लॉगिंग करते  है आप उस ब्लॉग या वेबसाइट को बेच कर पैसा कमा सकते हैं। blog website  को कहा बेचे आपका ब्लॉग या वेबसाइट को आप  Flippa पर बड़ी आसानी से Sell कर सकते। और इनपर adsence approved है तो इसके लिए आपको काफी अच्छे पैसे मिलते हैं।




आखरी बात


मुझे पूरी उम्मीद है दोस्तों आपको हमारा यह लेख Blogging se paise kaise kamate hai . पसंद आया होगा। अगर आपकी मन में कोई शंका सवाल है तो कमेंट बॉक्स में बताए। और इस पोस्ट को ब्लॉगिंग के फायदे | blogging se paisa kaise kamaye. अपने फेसबुक ट्विटर पर शेयर कर और हमारे facebook Group को ज़रूर Join करें। 

1 comment:

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
Powered by Blogger.