Ads

इंस्टाग्राम पर फॉलोवर कैसे बढ़ाये | 13 Tips Real follower increase

 



दोस्तों अगर आप भी इंस्टाग्राम चलाते हैं। और आपके instagram follower increas नहीं हो रहे हैं। तो Instagram Par Follower kaise badaye आप अब फ़िक्र न करें। इंस्टाग्राम फॉलोवर कैसे बढ़ाये सारी जानकारी आपको मिलने वाली है। और साथ ही insta follower बढ़ाने के tips भी देने वाला हु।


जिसको आप Use करके instagram follower कैसे increase करे अप जान पाएंगे। तो चलिए यहाँ आपको instagram follower boost करनी की complite जानकारी बताते हैं । यूट्यूब पर आपको बहुत ज़्यादा fake follower कैसे बढ़ाते हैं। इस के बारे में बताते हैं। ये बढ़ते भी है पर  कुछ दिन बाद कम होने लगते हैं। इस पोस्ट में मै आपको बताऊंगा। के आप 2021 में इस्टाग्राम पर real follower कैसे बड़ा सकते है। 





इंस्टाग्राम पर फॉलोवर कैसे बढ़ाये | boost follower in hindi me



instagram follower को कैसे boost करें। नीचे हम ने 13 तरीके बताए हैं insta follower increase करने के लिए। 




1.अपनी instagram Profile Set करें


instagram account succesfully creat कर लेने के बाद। अपनी instagram profile के लिए एक अच्छी से insta Image लगाए। ऐसी इमेज जो लोगो को आकर्षित करें। इमेज को edit करें तो यह सबसे बेहतर होगा।


मतलब के आपको क्वालिटी वाली इमेज प्रोफाइल में लगा ना है। इस के लिए DSLR Camera से ली गई फोटो बेस्ट हो सकती है। बिना  Pic वाला instagram account की तुलना मे face Profile pic वाला insta account पर Likes & Followers ज़्यादा आते है। 





2. Trading Current Topic पर Post करें



आये दिनों हमारे समाज में घटनाये होती रहती है जैसे  अभी कोरोना Trading में चल रहा है। ऐसे ही और भी टॉपिक हो सकते हैं। और कुछ समय पहले Tiktok v Youtube Trend में चला था जिसका बहुत से लोगो ने जमकर फ़ायदा उठाया था और अपने Follower को कई गुना increase कर लिए थे।


अगर आपको अपने Follower बढ़ाना है। तेज़ि से बढ़ाना तो ऐसे ही टॉपिक पर इंस्टाग्राम में पोस्ट किजिये। free instagram follower instantly बढ़ाने के लिए और trending topic को Find करने के लिए आप Google Trend की मदद ले सकते हैं। 



यह भी पड़े।  Instagram से पैसे कैसे कमाए


3. Regular Post करें



instagram पर follower अपने आप ही नहीं बढ़ते इसके के लिए Insta account पर Regular रहना होगा। Regular Post Update करनी होंगी। और आपके  जितने भी पुराने follower है। उनसे हमेशा touch में रहे और समय समय पोस्ट करते रहे। जिससे वह आपको Unfollow नहीं करेंगे। और नए follower बढ़ते जाएंगे।  





4. Post में Hashtag Use करें



आप जब insta पर पोस्ट करते है उस के साथ hashtag ज़रूर लगाए। hashtag कम से कम 15 Use करे। और hashtag उस parson के लगाए जिसके लाखों करोड़ो Follower हैं। और #tag पोस्ट से रेलेटेड लगाए। मतलब के आप जो पोस्ट कर रहे हैं। उसी से सम्बंधित hashtag लगाए। 


मैंने कई लोगों को देखा है। वह insta पर Releted Tag इस्तेमाल नहीं करते। जिससे follower बढ़ने के बाद कम होने लगते हैं। पोस्ट में सम्बंधित hashtag Use करने से आपके Real Follower बढ़ते हैं। क्यों के लोग किसी को follow करते है तो अपने फायदे के लिए। 



यह भी पड़े  Twitter पर follower कैसे बढ़ाये| 11 महत्वपूर्ण Tips


5. लोगो को Follow करते रहे



अगर आप इंस्टा में beginner है नए है। अभी अभी new instagram account बनाया है। तो लोगों को Randomly Follow करना है। इस का यह मतलब नहीं है के अँधाढूंढ follow ही करते चले जाए। आप पूरे दिन में 40 लोगों को फॉलो करें। इससे ज़्यादा न करें। क्यों एक दिन में अनगिनत लोगों फॉलो करते है तो इंस्टाग्राम इसे Spam समझता है। 


और आपका account डिलीट भी कर सकता हैं। insta पर daily आप 40 लोगों को करते है तो इसमें से 15 लोग आपको follow back ज़रूर करेंगे। और इसके साथ उनके फोटो पर Likes Comment भी ज़रूर करिये इससे भी follow back मिलने के chance हइ होंगी। स आप यह method अपनाते हैं तो बहुत कम समय में 1000+ follower का अकड़ा पूरा कर सकते है। 





6. लोगों के साथ Collaboration करे



Collaboration करके likes and followers को बढ़ाने का ज़बरदस्त तरीका है। बहुत सारे Social media celebrity है। जो अपने शुरूवती दौर में इस followers trick को अपनाते है। Collaboration मतलब किसी लोगों के साथ मिल कर पोस्ट करना vedeo बनाना या साथ में मिलकर कोई काम करना ये होता collabe है।


अपने यूट्यूब पर कई बार देखा होगा वह एक साथ मिल कर vedeo बनाते हैं। इस तरीके से वह काम करते है तो उनके subscriber तेज़ि से बढ़ने लगते हैं। अगर आपको भी insta पर follower को boost करना तो Collaboration करें अपनी किसी सम्बंधित Instagram friends के साथ। इससे आपकी social media following increase होंगी।


यह भी पड़े  Quora से ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये


7. Instagram Post में Location Tag करें



 जब आप अपने किसी पोस्ट में location tag करते है। तो यह पोस्ट उस area के specific users को  दिखाई देती है। जिससे insta पर likes & follower increase होते हैं। और अगर आप Post location add नहीं करते है तो यह पोस्ट सिर्फ आपके follower को ही दिखेंगी। पोस्ट में लोकेशन ज़रूर लगाए Specific user के अलावा यह अपने followers को भी दिखती है।  





8. Instagram Story Post करें



Insta पर Story डाले ज़्यादा तर लोगो को स्टोरी देखना अच्छा लगता है। और ये engagement भी बढ़ाने में सहायक होता है। Profational drop your Name की Story post करें ताके यूज़र्स को engage कर सके।


 ध्यान रहे  insta story पर engage तभी बढ़ेगा जब आपके insta followers उस रेलेटेड विशेष category से है। insta Story बनाने के लिए  Kinemaster, Movie maker, vedeo editing app का Use कर सकते हैं। 





9. Instagram Bio में Keyword Use करे



अपने insta bio में focus keyword इस्तेमाल करे। अक्सर cases में देखा गया है। insta bio  और instagram Names Google जैसे search Engine index करता है। और अगर आपके bio में add किया गया keyword Google में rank हो जाता है। तो आप सोच भी नहीं सकते हैं। आपके followers का अकड़ा लाखों करोड़ो की पार जा सकता है। 





10. Blog / Website पर Promote करें



अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट है तो Follower को बढ़ाना आपके लिए बहुत आसान है। जो आपके ब्लॉग को पढ़ने को आएगा तो उनसे आप कहोगे Follow me on instagram। और आप अपने social widget में भी insta link add कर सकते हैं। 




11. Youtube Description में अपना Insta link add करे



अगर आपका youtube channel है। तो follower को बढ़ाना आपके लिए बहुत easy है। अगर आप अपने Youtube Vedeo में अपने Subscriber से कहोगे के हमे Instagram पे Follow करें। तो वह ज़रूर करेंगे। इस इंस्टाग्राम फॉलोवर ट्रिक trick को अवश्य अपनाये और इंस्टाग्राम फॉलोवर फ्री में increase करे। 





12. जब ज़्यादा Users Active हो तब post करें


अगर आप चाहते है जब भी पोस्ट करे तो उस पर ज़्यादा से ज़्यादा engagement आए तो आप सही समय पर पोस्ट करे। जो टाइम पर बहुत सारे फ्रेंड्स एक्टिव रहते है। तब पोस्ट करेंगे तो उस पोस्ट में भर भर के engagement आएंगा। एक research के तहत मालूम किया गया है के ज़्यादा follower और post engagement के लिए सही वक़्त best time evening 2:30 PM से 5:00 PM है। इस Time पे सबसे ज़्यादा users active रहते है। और insta post के लिए Best Day wednesday है। इस दिन सबसे ज़्यादा users active होते हैं। instagaram follower kaise badaye link





13. Captions का Use करे



अप लोगों को अपने तरफ attract करना चाहते है। तो इस के लिए engaging caption का इस्तेमाल करें। और यह बहुत ज़रूरी भी होता। अक्सर करके लोग फोटो के आलावा Caption पे भी गौर करते है। अपने insta पोस्ट में captions का उपयोग करें। इससे Post Meaningfull लगती है। अगर इन बातों पे ध्यान देकर चिज़ो को करोंगे तो insta ke follower ko bada sakte hai। 





आखरी बात 



मै पूर्ण आशा करता हु आपको यह पोस्ट Instagram follower kaise badaye। ज़रूर पसंद आयी होंगी। और आपके मन में insta follower kaise increase kare। के बारे में या और कुछ भी सवाल है तो please हमें Comment Box में ज़रूर बताए। और इस पोस्ट को Instagram par follower badane ke tarike। को अपने social account  facebook twitter पर अपने दोस्तों के साथ ज़रूर shaire करे

1 comment:

Powered by Blogger.