Ads

Youtube SEO क्या है कैसे करे| SEO Tips 2021

 दोस्तों youtube seo क्या होता है। हम अपनी Youtube Vedeo कैसे Grow करे। पोस्ट में मै आपको youtube vedeo seo in हिंदी में जानकारी देने वाला हु। Youtube Seo Kya Hai  । seo ये देखने में बहुत छोटा word है। पर इस को आप समझ गए तो 3 साल में grow होने वाला यूट्यूब चैनल 3 महीनों में grow हो सकता है। Youtube seo tips 2021। 

अगर आपको लगता है के youtube Search Engine Optimization  आपके चैनल को Growth करने के लिए सबसे ज़्यादा इम्पोर्टेन्ट है। तो  आप सही है। अगर आप वेबसाइट के SEO की बात करते है। 

तो लगभग 80 parcent ट्रैफिक Google search engine से आता है. और यूट्यूब से 15 परसेंट आता है.  यूट्यूब सर्च के अलावा ऐसे बहुत से traffic sources है। जिस पर आपको फोकस करना पड़ेगा। इस पोस्ट में आप जानेंगे।  किस तरह से आप अपने  चैनल को Grow कर सकते हो। 0 से लेकर बहुत आगे तक अपने चैनल को लेके जा सकते हैं। सबसे से पहले तो 3 main sources को समझते है। जिसके बाद ही आप अपने youtube की रैंकिंग improve कर सकते हैं। youtube seo ki jankari 

1.Youtube Browse Features
2. Suggested Vedeos
3. Youtube Search


1. youtube Browse Features क्या है 


browse features मतलब mobile app में या youtube.com में जो भी vedeo आप on screen देखते है। वह channel जिसको अपने subscribe किया है। उस Niche topiq से रेलेटेड vedeo आप के सामने आते हैं और आप उन्हें देखते हैं। इसे ही youtube browse feature vedeos कहते हैं ।


2. Suggested Vedeos क्या है


आप जब यूट्यूब पर कोई भी vedeo देख रहे होते हैं। तो आपको नीचे साइड में उस ही vedeos से रेलेटेड vedeo दिखाई देते हैं। जो आपको youtube suggest करता है। 


•  Youtube किस तरह के vedeo को suggest करता है

youtube किसी vedeo को कैसे suggest करता है। youtube का Main मकसद होता है। कोई भी बंंदा ज़्यादा ज़्यादा वक़्त  youtube vedeo को देखते होए बिताये। जब कोई बंंदा vedeo watch कर रह होता है। तो उस vedeo को देखने के बाद youtube उस को कुछ बेस्ट vedeo suggest करता है. हम अपने यूट्यूब vedeo का seo करके सर्च में कैसे लाये। इस पहले जानते है यूट्यूब सर्च क्या होता है.



3. Youtube Search क्या है


जब भी कोई यूजर यूट्यूब के सर्च बार में अपना keyword type करके vedeo देखता है। तो इसे हम यूट्यूब सर्च कहते हैं। अगर आपको अपने youtube channel में success पाना है तो आपको इन Sources पर काफी मेहनत करनी होंगी।



7 Best Blog Niche For Blogging

wordpress पर ब्लॉग कैसे शुरू करे

वेब होस्टिंग कहा से ख़रीदे

SEO Friendly Article कैसे लिखे. जो Google में Rank करें.

passage indexing क्या है



Youtube SEO क्या है | YouTube SEO meaning in hindi


इस का फूल फॉर्म  youtube Search Engine Optimization है। अपनी यूट्यूब की vedeo को youtube के SEO algorithm के हिसाब से कुछ इस तरह Optimiz करना के कोई भी यूजर youtube पर सर्च कर तो वह vedeo सबसे ऊपर टॉप में दिखाई दे। और top पे vedeo दिखाई देगा तो views और watch time दोनों भी icrease होंगे। इस के लिए आपको youtube seo काम कैसे करता है समझना होगा। यह तो हम को बतायेगे और साथ ही इसमें और क्या  youtube SEO Besics Term होते हैं। यह भी आपको बतायेगे।




Youtube SEO कैसे करें | YouTube SEO kaise karte hai


SEO की मामले में Google और यूट्यूबके algorithm में काफी कुछ समानता है। आपका चैनल नया है तो रैंक करना काफी मुश्किल होता है। नए चैनल को यूट्यूब कब promote करता है। यूट्यूब आपके नए चैनल को समय समय पर recommended करता है। 

यूजर आपके vedeo पर क्लिक करके फूल watch करता है तो और लोगों को वह vedeo suggest करता है। और वहां से भी उसे अच्छा watch time आता है। तो और ज़्यादा लोगो तक उस vedeo को पंहुचाता है। ऐसे कर के आपका चैनल धीरे धीरे Grow होने लगता है।और आपके vedeo youtube search में आने लगते है। लेकिन रैंक करने के लिए आपको  seo पर focus करना पड़ेगा।


Best free web hosting 2020 में हिंदी में जानकारी

डोमेन नेम क्या है और GoDaddy BigRock से डोमेन कैसे खरीदे 2020

ब्लॉग वेबसाइट को Google search console में कैसे add करे



Youtube SEO Tips 2021 in hindi


आपने यूट्यूब चैनल शुरू कर दिया है। और बहुत सारे vedeo भी दाल दिए हैं। पर view नहीं आते क्या करे यह सवाल बहुत से लोगों के मन में घूम रहा होगा। इस पोस्ट के माध्यम से मै आपको आपके सवाल का जवाब दूँगा। youtube seo क्या है और कैसे करें। 

और कुछ youtube seo tips जिससे आपके चैनल पर views भी आएंगे और subcriber भी बढ़ने लगेंगे। आपको अपना youtube vedeo कुछ उस तरह optimize करना होगा। के आपका vedeo इन sources पे दिखाई दे। इस के लिए कुछ youtube seo tips 2021


1. Keyword को सही से Use करे

Youtube seo Keyword का मतलब है। के आप जिस भी topiq पर vedeo बना रहे हैं। उस vedeo का जो भी Main Targeted keyword है। जैसे आप "Youtube seo क्या है कैसे करें" पर youtube vedeo बना रहे हैं। तो यह आपका main target keyword हो गया। 

और यह keyword को आपको उस vedeo के Title Discription Tag Hash Tag में और जो youtube Thumbnel image ऐड कर रहे हो उस  की नाम में भी  ज़रूर इस्तेमाल करना है।  इस से youtube vedeo का seo strong होगा।


2.  vedeo पर Engagement बढ़ाने की कोशिश करे।

अपने चैनल का SEO बेहतर करने के लिए उस vedeo पर engagement होना एक बहुत बड़ा youtube Ranking  factor है। आपके vedeo पर हो रहे Like Share Subscribe और Comment को उस vedeo का engagement कहा जाता है। अगर आपके vedeo में दम होगा तो लोग आपके vedeo को यह सब ज़रूर करेंगे।


3. vedeo में सही Keyword Placment 

एक study के अनुसार यह यह नतीजा निकलता है के keyword Title के start में place होते है। तो vedeo का ज़्यादा चान्स होता है। रैंक करने का। जैसे हमारा 1 Title है " Youtube SEO made easy for beginners " Best ways to learn Youtube seo in 2021" इस में पहला Title को ज़्यादा चान्स मिलेगा। रैंक होने में। क्यों के youtube title में start वाले keyword को ज़्यादा preffrence देता है।


4. Youtube vedeo में Tag का Use करे।

youtube tag क्या होता है। tag आपके youtube vedeo के लिए लगाए जाते है। जिससे आपका vedeo सर्च में आता है। tag youtube search engine optimization रैंकिंग के लिए बहुत बड़ा कारण होता है। vedeo का seo improve करने के लिए सही रेलेटेड टैग लगाना बहुत ज़रूरी होता   tag को vedeo में ज़रूर इस्तेमाल करे। क्यों के टैग को सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो आप fast रैंक कर सकते हैं। tag को लगाते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।


• सबसे ज़रूरी और Main keyword को Tag में सबसे पहले रखे।

•   कोशिश करें के हर एक  tag ज़्यादा से ज़्यादा 30 character का  या इससे काम हो।

•  अपने Main Targeted keyword से relevant Tag Use करे। जैसे आपके Main keyword है। " Youtube Subscriber कैसे बढ़ाये " तो इस के लिए relevant हो सकते है। fast 1000 subscriber कैसे बढ़ाये। subscriber को बढ़ाने की trick 2021। subscriber को जल्दी कैसे बड़ा सकते हैं 2021।

• youtube vedeo के लिए आपको relevant और viral Tag Tubebudy से मिल सकते हैं। और youtube Search Suggest से मिल सकते है।

• आप जितने भी Tag इस्तेमाल कर रहे हैं। कोशिश कर उन्हें अपने टाइटल tag description में ज़रूर इस्तेमाल करे। इस से आपका vedeo बहुत जल्दी  रैंक हो सकता है।



5. youtube vedeo का Watch Time बढ़ाये

अपनी vedeo पर watch time कैसे बढ़ाये। vedeo पर watch time बढ़ाने के लिए कम से कम  10 से 20 मिनट की vedeo बनाए।यूट्यूब का टारगेट होता है कोई भी बंंदा उस के Platform पर आए तो ज़्यादा से ज़्यादा से समय  बिताये । और अगर आपके vedeo लम्बी बड़ी है तो यूट्यूबआपके vedeo को दिखाने के लिए Suggest करेगा। 



6. Youtube channel का CTR बढ़ाये

CTR को बढ़ाने के लिए आपको Title और Thumbnel बहुत आकर्षित बनाना होगा। कोई भी देखें तो झट से उस पर क्लिक करले। जितना ज़्यादा आपके vedeo का CTR होगा उतना ही ज़्यादा आपके vedeo रैंक करेंगे। high CTR आपके Title और Thumbnel पर बहुत निर्भर करता है। आप इसे बनाने में थोड़ा समय ले पर बेहतरीन  बनाए। जिन लोगों को बहुत ज़्यादा Views मिलते हैं । आप उनके Title और Thumbnel देखिये। आप उनसे एक idea ले सकते हैं। जिससे आपको कुछ मदद मिल सकती है।



7. Youtube भी आपके चैनल को Promote करता है

Youtube हर नए vedeo को मौका देता है रैंक करने का। अगर आप यूट्यूब पर कोई भी keyword से सर्च करेंगे तो आपको Top 10 या Top 5 में से 2 या 3 vedeo ऐसे मिलेंगे। जो आखरी 1 Week में अपलोड किये गए हैं। जिस भी Keyword को आप टारगेट करते हो उस keyword पर आपको रैंक करने को मिलेगा। आपको उतने ही समय में यूट्यूब को भरोसा दिलाना होगा के उस keyword पर आपका vedeo बेस्ट है long term रैंक करने लायक है । ये बहुत terning Poin समय होता है। किसी भी नए youtuber के लिए।



Broken links क्या है ब्लॉगर में कैसे चेक करे

SEO क्या है

Best free backlink checker tool

Robots.txt क्या है और सही Robots.txt कैसे बनाए

Meta Tag क्या है इसके प्रकार और इनका इस्तेमाल हिंदी में



Youtube Channel कैसे Grow करें | How to improve YouTube Channel


1. Focus On 1 Specific Niche

अपने अभी अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया है। तो आपको एक ही Niche पर focus करना है। बहुत से चैनल होते हैं जिनका चैनल tech होता हैं।वह उस चैनल पर Funney या song जो भी vedeo मिला अपलोड कर देते हैं। आपको यह गलती नहीं करनी है। आपने शुरू से जो Niche सेलेक्ट किया है। उसी पर फोकस करके vedeo अपलोड करे।



2. Try To Get 1000 Subscribers in 1 Month

किसी भी youtuber के लिए पहला महीना बहुत important होता है। अगर आप इस duration में यूट्यूब और अपने subcriber को वह content नहीं दे पाये जिस की उन्हें जरूरत है। तो आगे आपको डबल मेहनत करनी पड़ेगी। इसलिए आप पहले ही महने में 1000+ subcriber पर कर लेते है तो आपकी आगे कि राह और भी आसान हो जाती है।



3. Work Very Hard On First 10 Vedeos

आपके चैनल के शुरू के 10 vedeo बहुत usefull  होने चाहिए। आप youtube vedeo creat करते समय ये सोचे इस vedeo में क्या खास है जिससे के कोई भी यूजर उस को देखें। तो like share Subscribe ज़रूर करे।  youtube thumbnel आकर्षित होना चाहिए कोई भी viewer देखते हि उस पर क्लिक कर ले। इस लिए आपको अपने पहले 10 vedeo पर बहुत hard work करें।


इस तरह आप अपने हर vedeo को youtube search में रैंक कर सकते हो। या suggest और recommended में ला सकते हो। ऊपर दिए सारे तरीके को अगर आप follow करेंगे तो आपको यूट्यूब में फ़ास्ट succes मिल सकती है।



आखरी बात

मुझे पूरी उम्मीद के आप यह लेख Youtube SEO क्या है कैसे करें  पसंद आया होगा। और अगर आप के मन में Youtube SEO Tips 2021 हिंदी में जानकारी के संदर्भ में कोई भी सवाल है तो कृपया Comment करें। और इस लेख को youtube SEO kya hai kaise karte hai   को अपने फेसबुक ट्विटर पर शेयर करे

1 comment:

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
Powered by Blogger.