Ads

Quora से ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये: सम्पूर्ण जानकारी

दोस्तों Quora से ट्रैफिक कैसे लाए | Quora का इस्तेमाल करके ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये। इसी के बारे में ये पोस्ट है। और मै आपको Quora से ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर लाने लिये Tips भी देने वाला हु। 

Quora ही आपके ब्लॉग और बिज़नेस को grow करने में help कर सकता है। आप एक ब्लॉगर हैं तो आप हर वक़्त यह सोचते हैं। के ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाया जाए। और इसी सील सिले में इधर उधर कोशिश करते रहते है। quora se blog par traffic kaise laye


क्यों के अधिक से अधिक visiter ब्लॉग पे आएंगे तो ही आपकी कमाई हो पाएगी। ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना कोई आसान बात नही है। बहुत से ब्लॉगर को इसमें सालो साल लग जाते हैं। फिर कहीं जाके अपनी साइट पे ट्रैफिक लाते हैं। 


और बहुत से blogging के फील्ड में ऐसे भी है। जो instantly traffic blog पर ले आते हैं। क्यों के वह लोग सही strategy से काम करते है। और Tips को follow करते है।  


ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के बहुत सारे तरीके हैं। जैसे Google Search, Facebook,Pinterest, Quora, Twitter, etc. लेकिन इसमे हम बात करेंगे Quora से Traffic कैसे लाते हैं। 


अगर आपको को भी ट्रैफिक लाना है। तो इसमें बताए गए सारे tips को follow करे। और quality पोस्ट भी लिखें। लेकिन मेरे ब्लॉग पर तो ट्रैफिक ही नहीं आ रहा है। 


blog par traffic kaha se laye. इस पोस्ट को पढ़ ने बात आपके यह टेन्शन ब्लॉग वेबसाइट पर ट्रैफिक कहा से और कैसे लाए। दूर होने वाला है। 


Quora से ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर कैसे लाते हैं|Quora se traffic apne blog par kaise late hai. Quora से आपको भर भर के ट्रैफिक मिल सकता है। पर जरूरत है Quora को सही से इस्तेमाल करने की। चलिए सबसे पहले देखते है। Quora क्या है।  




Quora क्या है | Quora meaning in hindi


Question & Answer का Platforms है। ये एक सवाल और जवाब की वेबसाइट है। इस साइट पर हर एक व्यक्ति अपने सवाल को पूछ सकता है। और दूसरे के सवाल का जवाब दे सकता है। 


Quora की स्थापना जून 2009 में हुई थी। और इसके publisher Quora Inc. Mountain View California में स्थित है। 

Quora की 2 version है। हिंदी यूज़र्स की लिए hi.quora.com है। और english यूज़र्स की लिए quora.com है। 


Quora वेबसाइट पर हर कोई टॉपिक या कैटेगरी पर   बहुत सारे expert मिल जाती है। जो आपके Question के answer देते है। 


ये expert ब्लॉगर ही होते हैं। जो किसी के question का answer देने के साथ में अपने किसी blog page का link add कर देते हैं। इससे उसको answer भी मिल जाता है। 


और  ब्लॉग पर ट्रैफिक भी आ जाता है। पर इसके लिए सबसे पहले आपको Quora profile को काफी intresting बनाना होगा। Quora से traffic कैसे लेते है। चालिये इस की बारे में जानते हैं। 




Quora से ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये | Quora se traffic Increase karne ke 6 Tips




1. Quora Website पर account creat करे


hi.Quora.com website पर सबसे पहले आपको अपना Quora account बनाना होगा। इस के बाद अपनी profile को अच्छी तरह से सेट करना है। जैसे


Name

Display image

employment credential

education credential

location credential





यहाँ अपनी ज़रूरी information को add करना होता है। जैसे प्रोफाइल में photo , और  bio का भरना ज़रूरी होता है। bio में अपने ब्लॉग बारे में ज़रूर बताए। और bio में blog के Ranking Keyword को भी ऐड करे। 


employment credential में आप जिस भी क्षेत्र में काम करना चाहते है। वो यहाँ ऐड करे। education में अपनी सारी qualification डालदे जितने भी degree courses अपनी कर राखी है यहाँ ऐड करे। 


और location मे आप जहां से निवास करते है। आप जहां रहते है वह Area यहा ऐड करे। exact location के अलावा सिर्फ इंडिया ही डालदे तो भी अच्छा है। 


profile को profetional तरीके सेटअप करें। सारी महत्वपूर्ण जानकारी को इसमें ऐड करे। क्यों जो लोग आपके दिए गए question के answer को Read करेंगे।


तो वह आपकी बारे में भी जानने की कोशिश करेंगे। यहाँ अगर अपने सब कुछ अच्छे से प्रोफाइल में बताया है। तो वह आपको फॉलो कर लेंगे। और अगली बार फिर से आएंगे। 



2. सही Topic का चुनाव करे। 


बहुत से लोग Quora platform से ट्रैफिक नहीं ला पाते। क्यों के वह लोग अपने interest के accourding Topic नहीं चुनते। 


Quora की मदद से आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक और ranking दोनों increase करवा सकते हैं। इसलिए ऐसा टॉपिक को चुने जिसमें आपको महारत हासिल है। 


आपने ब्लॉग जिस टॉपिक पे शुरू किया है। उसी टॉपिक को यहाँ सेलेक्ट करे। क्यों के ट्रैफिक तो उस ब्लॉग पर ही लाना है। 


आप जब Quora website पर प्रोफाइल बनाएंगे। तो आपको 300000 से ज़्यादा ट्रैफिक वाले टॉपिक मिलेंगे।


 यहाँ आप कुछ interested topic select करने होंगे। जिसमें आप रूचि रखते हैं। फिर जो टॉपिक को आप चुन लेते है। तो उसी टॉपिक से releted Question आपको दिखाई देंगे। 




3. ब्लॉग पोस्ट से Releted Question Search करें


Quora पर सम्पूर्ण profile setup कर लेने के बाद आपके Interested category से Related Question Show करेंगे। यहाँ आपको Right Question Pick करना है। 


आपको जिस Quora Questions का answer देना है। इस की लिए आप चाहे तो search भी कर सकते  है। Quora पर उत्तर देने के लिए प्रश्न कैसे खोजे। ऊपर साइड में आपको सर्च बॉक्स दिखाई देगा।


यहाँ आप ऐसा सवाल ढूंढे जिसपर आप पहले ही blog post लिख चुके हैं। जैसे अपने Quora hindi में सम्पूर्ण जानकारी। ब्लॉग पोस्ट लिखा।


तो Google pay customer number Quora, tamil Quora, Quora sign up, Quora meaning in hindi, pavneet singh Quora, ola customer care numbar Quora, से सम्बंधित Question का Answer करना है। 


और इसके साथ में blog का URL add कर देना देना है। इससे ट्रैफिक सीधा आपके पर visit करेगा। पर ध्यान रहे उस question का answer ज़्यादा लोगों ने न दिया हो।


Blogger और wordpress पर free ब्लॉग कैसे बनाए




4. Question का Answer लिखें


Quora Question का बेहतरीन answer कैसे दे जिससे ब्लॉग पर भर भर के ट्रैफिक जाए। ये सबसे important point है। इसपे आपको खास ध्यान देना चाहिए। 


क्यों के आप जितना अच्छा better answer लिखेंगे उतना ही ट्रैफिक आपके ब्लॉग पे आएंगे। ये ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने की सबसे बड़ी कुंजी है। 



Quora से ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये|Quora se blog par traffic kaise laye। Quora पर सही तरीके से answer लिखने के लिए  कुछ tips आपको बताऊंगा। जिसको को फॉलो करके ब्लॉग के traffic को increase कर सकते हैं। 

 


Research करें- जिस जिस Question का answer देने के फिराक में हो उस Question पर थोड़ा research करले उसके बारे में जानकारी जुटा ले। फिर answer करें ।


कोशिश करें पढ़ने वाले यूज़र्स को सही और Complite जानकारी मिले। उसका doubt उस answer से दूर हो जाए। 



image इस्तेमाल करे- Quora पर Question का answer देने में images का इस्तेमाल करते है। तो यह यूज़र्स को बहुत आकर्षित करता है। और इसपर engagement बहुत होता है। पर इसे जरूरत हो तभी इस्तेमाल करे। 


•  answers लिखते समय  focus keyword को Bold  italic करें। इस पर यूज़र्स की नज़र जाती है। और answer खूबसूरत दिखता है। Quality नज़र आती है। इसलिए कहीं न कहीं 1 या 2  वर्ड को Bold  italic ज़रूर करें। 



5. Quora पर Group और expert को follow करे


अगर आप Quora पर अपनी Crediblity increase करना चाहते है। तो आप Qoura expert को follow कीजिए। क्यों के शुरू ने आप नए होते हैं।


आप को Quora answers लिखने का कुछ idea नहीं होता है। अगर आप expertise को follow कर लेते है। तो आपको इनसे कुछ सीखने को मिलता है।


आप चाहे तो हमारे साथ quora पर जुड़ सकते है. यहाँ हम ब्लॉग्गिंग और seo टिप्स के बारे answers लिखते है. मुझे quora पर follow करे.


एक बार आपको perfect answers लिखने की skill आ गई तो फिर आप खुद Quora पर expert बन जाते हैं। 


इसके बात वह आपको followback करना शुरू कर देते हैं। और यह आपके साइट की traffic के अलावा Business को भी increase करने में मदद करेगा। 


ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके


ब्लॉगिंग के लिए 7 Best Blog Niche Ideas in Hindi


Twitter पर follower कैसे बढ़ाये: 11 महत्वपूर्ण तरीके


इंस्टाग्राम पर फॉलोवर कैसे बढ़ाये




6.Spamming न करें


Quora एक Question & Answers का popular website है। और आप यह किसी भी प्रकार का Spam करते है। तो आपको Quora Team के द्वारा तुरंत Block कर दिया जाता है। 


Quora की नज़र में Spam क्या है। आप हर एक answers में लिंक ऐड नहीं कर सकते। लोग क्या  करते है। जब answers लिखते हैं। उसमें लिंक ऐड कर देते हैं। आप लिंक ऐड कर सकते हैं। 


लेकिन आप कोई भी answer लिख रहे हैं। उसमें लिंक ऐड कर देते हैं। और आप एक भी बिना लिंक वाला answer नहीं लिखते हैं। इसे Quora Spamming कहता है। ऐसे account को Quora Block कर देता है। 


जब भी आप पूरा answer लिखें इसके आखिर में लिंक ऐड कर सकते हैं। मगर आपका answers intresting होना चाहिए।


answers लोगों को पसंद आएंगा तो वह आपके लिखें होए आर्टिकल को बार बार पढ़ना चाहेगे। और आपके ब्लॉग पर visit करेंगे इससे आपके ब्लॉग का ट्रैफिक increase होगा। 




आखरी बात


मुझे पूरी उम्मीद है आप ये पोस्ट Quora se traffic kaise badaye पसंद आयी होंगी। Quora का इस्तेमाल करके ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे increase करें इस के लिए 6 tips आपसे shaire की है। अगर आप इसे follow करते है। तो यक़ीनन आपके आपके ब्लॉग पर traffic increase होगा। 


इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ facebook twitter पर ज़रूर shaire करें। ताके उन्हें भी Quora se blog par traffic kaise badaye। पता चलें और साथ ही हमारे facebook Group को भी join करें

1 comment:

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
Powered by Blogger.