Ads

Cloud Computing Kya Hai 2021 | सम्पूर्ण जानकारी

क्या आपको पता है Cloud Computing क्या होता है | इसके प्रकार और यह काम कैसे करता है। अगर नहीं तो यह पोस्ट आपके लिए knowlegable होनी वाली है। क्यों के हम आपको क्लाउड कम्प्यूटिंग की पूरी सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है।

दोस्तों पहले का जमाना था। उस वक़्त कोई भी टेक्नोलॉजी विकसित नहीं होई थी। फिर जैसे जैसे समय आगे चलता गया। नई Computer Network Technology आती गई।

अभी के समय 2021 में एक नई टेक्नोलॉजी काफी चर्चित है। जिसका नाम है। Cloud Computing। क्लाउड कम्प्यूटिंग ने आज लाइफ को बहुत आसान बना दिया है।

क्यों के क्लाउड कम्प्यूटिंग का इस्तेमाल करके आप अपने data को दुनिया में किसी भी कोने से Access कर सकते हैं। तो चलिए Cloud Computing Kya Hai डिटेल में समझते हैं। 


क्लाउड कम्प्यूटिंग का मतलब क्या होता है | What Is Cloud Computing in hindi

क्लाउड कम्प्यूटिंग क्या है। ये एक टेक्नोलॉजी है।  जिसमें यूजर को Software install और Storage Space और उसके मन मुताबिक service मिलती है।


कोई भी इंटरनेट यूजर क्लाउड कम्प्यूटिंग पर अपने डेटा को सुरक्षित रख सकता है। क्लाउड कंप्यूटिंग में कौनसी टेक्नोलॉजी इस्तेमाल हुई है. Cloud System में HTTP, PHP, XML, RUBY, जैसे टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हुआ है।


Cloud Computing Ka Example. जैसे आप Email service का उपयोग करते है। इसमें आपका जो डेटा होता है। वह Computer में नहीं Cloud server पर Store होता है।


क्लाउड कंप्यूटिंग का परिचय जानने के बाद चलिए इसके उदहारण देखते हैं। ( what is cloud computing with examples in hindi )



क्लाउड कम्प्यूटिंग के उदाहरण | examples of Cloud Computing in hindi


मान लीजिये आपने कोई  Audio Video files  Ms Word, या Excel files बनाई। और इन files को आपने अपने Pc Laptop में Save कर लिया। और यह files आपके Pc के Hard Disk में Save हो गई।


अब आपको कहीं बाहर जाना है। जहां आपको इस फाइल्स की जरूरत पढ़ने वाली है। तो इसके लिए आप किसी Pen Drive या external Hard Disk में उस data को Copy करके ले जाएंगे। 


लेकिन अगर आप क्लाउड कम्प्यूटिंग का Use करते है तो आपको इस files को किसी Pen Drive या Storage Device में ले जाने की जरूरत नहीं होंगी। आपके पास internet connection होना चाहिए।


फिर आसानी अपने इम्पोर्टेन्ट देता और फाइल्स को Google Drive या Dropbox में Store करके रखिये। फिर आप कहीं से भी इन files को access कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने लैपटॉप या पेन ड्राइव को साथ ले जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।


और आपका Pc या Laptop खराब हो जाता है। तो आप क्लाउड कम्प्यूटिंग की मदद से अपने डेटा का Backup आसानी से ले सकते हैं। क्यों आप का डेटा गूगल ड्राइव जैसे Services पर  Save और Secure होगा।


cloud Computing Ke examples की लिस्ट नीचे दी गई है। और इनमेंं से 3 या 4 cloud services को आप Use कर भी रहे होंगे। 


1.Google Drive 
2. Dropbox
3. Facebook
4. Gmail
5. Picasa
6. Flickr
7. Hubspot
8. Salesforce
9. Adobe Marketing Cloud
10. Google Docs
11. Amazon Web Services
12. IBN Cloud



क्लाउड कम्प्यूटिंग काम कैसे करता है | How Cloud Computing Works in hindi


Cloud computing kam kaise karta hai. क्लाउड कम्प्यूटिंग का काम करने का तरीका बहुत सिंपल है। बहुत सारे Special Software को Computer में Install करते है। 


और इस Server  Manage किया जाता है। क्लाउड कम्प्यूटिंग Dual layer technology पर काम करता है।  सर्वर को मैनेज करने के लिए अलग से layer होती है। ये Back end से इन servers को Manage करते है।


और Front end से User manage करता है। दोनों को मिलाकर क्लाउड कम्प्यूटिंग का Setup पूरा होता है। इस तरह यह काम करते है। 



क्लाउड कम्प्यूटिंग के प्रकार | Types of Cloud Computing in hindi


एक ही तरह की सर्विसेज सभी के लिए सही नहीं होती है। ऐसा ही  क्लाउड कम्प्यूटिंग की साथ भी होता है। इसलिए क्लाउड कम्प्यूटिंग के बहुत सारे types होते हैं। जिनमें से अपने जरूरत के हिसाब से सही क्लाउड कम्प्यूटिंग को चूना जा सकता है। Cloud Computing Ke Parkar Kya Hai



1.Public Cloud

 

इस तरह के cloud।  third party cloud service Provider के द्वारा ऑपरेट होते है। जो Server और Storage Services को यूजर के लिए इंटरनेट पर उपलब्ध करवाते है। इस तरह की सर्विस में सभी Hardware और Software को Cloud Provider ही मैनेज करते है। 


यूजर वेब ब्राउज़र का उपयोग करके उनकी सर्विस को ले सकते हैं। और अपना अकाउंट मैनेज कर सकते हैं।Microsoft Azure Public Cloud का उदाहरण है। 



2. Private Cloud


private cloud किसी बिज़नेस या ऑर्गनाइज़ेशन के लिए होता है। ये कंपनी के डेटा सेंटर पर Locate  होता  है। और इसे किसी दूसरी कंपनी या थर्ड पार्टी सर्विस प्रोवाइडर के द्वारा मैनेज किया जाता है।


क्लाउड कम्प्यूटिंग की इस टाइप में सर्विसेस और infractured को प्राइवेट नेट्वर्क पर mentain किया जाता है।  



3. Hybrid Cloud


Public cloud + Private cloud को मिलकर बना है Hybrid Cloud  इन दोनों का combination है। 

इस तरह के क्लाउड कम्प्यूटिंग में Data और Application private और public cloud में परिवर्तित की जाती है।


Hybrid cloud का उपयोग करने से बिज़नेस को ज़्यादा development ऑप्शन मिलते हैं। और साथ ही बिज़नेस की infractured और Security को optimize करना भी मुमकिन हो पाता है।  



4. Community Cloud


इस तरह की क्लाउड कम्प्यूटिंग ऐसी Organization के बीच में शेयर होती है। जिनके एक ही बिज़नेस है और वह साथ में मिलकर एक Community बनाते हैं। और इस सर्विसेज को इसी के ही मेम्बर इस्तेमाल कर सकते हैं।   


Multimedia Kya Hai | इसकी परिभाषा और लाभ हानि 

वर्तमान में क्लाउड कम्प्यूटिंग के कितने प्रकार के सर्विस मॉडल है


2021 में Cloud Computing के तीन  मुख्या सर्विस मॉडल है जो अभी वर्तमान में प्रदान करती है। 



1.infrastructure as a Service ( iaas )


iaas का पूरा नाम infrastructure as a Service है। iaas Cloud Computing की सबसे besics Service Module है। जिसमें यूजर cloud Service provider से अपनी जरूरत के अनुसार Service को कुछ समय के लिए Rent पर ले सकते है।


इन सर्विसेज में Storage, Servers, Network, Virtualization, शामिल होते हैं। और यूजर इन Computing Resources को Virtual तरीके से इस्तेमाल कर सकता है। iaas service module का network आमतौर से Free data center में बाटे जाते हैं। 



2. Platform as a Service ( Paas )


Paas का पूरा नाम Platform as a Service है।  यह service Software Application को Develop Test Deliver और Manage करने के लिए on demand environment सप्लाई करती है। यह service Web और Mobile App को Quickly Create करने के लिए design किया गया है। 


इसी के साथ आज क्लाउड कम्प्यूटिंग में एक cloud provider यह सारी facility जैसे Store Back up and Recover Data, Create Cloud Native Application, deliver Software on demand, Analyze Data, Test and Build Application, भी दे सकते हैं।  



3. Software as a Service ( Saas )


Saas का पूरा नाम Software as a Service है। यह Services On demand Application Software की सर्विसेज उपलब्ध करवाते है।


इसमें यूजर को अपने Pc में Software Install करने की जरूरत नहीं पड़ती। और इसकी cost भी बिल्क़ुल कम होती है। और iaas service oriented architecture और Web Service को अच्छी तरह से Support करता है।


और ये पूरे विश्व में काफी अच्छी Service delivery module है। और ये इंटरनेट के ज़रिये अपनी सेवा को सारी दुनिया में अपने कस्टमर को पंहुचाता है। 


यह भी पड़े. Youtube Premium क्या है 2021 

Cloud Computing के लाभ | Advantage of Cloud Computing in hindi


तो आज कल हर कोई predational format को छोड़कर के क्लाउड कम्प्यूटिंग की तरफ तेज़ि से बाद रहा है। क्यों के Cloud Computing बहुत सारे advantage देती है। तो Cloud computing Ke faide क्या है चलिए देखते है



1.इसे इस्तेमाल करना आसान है- Cloud Computing को Use करना एक Web Browser चलाना जितना ही आसान होता है। इसे हम कहीं से भी कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 


2. बहुत सस्ता है- क्लाउड कम्प्यूटिंग की Cost कीमत बहुत कम होती है। इसका Use करने वाली Compony को Hardwear Softwear  को खरीदने और सेटअप करने की जरूरत नहीं पड़ती। क्यु के कंपनी ऑनलाइन इंटरनेट पर Space ले कर क्लाउड कम्प्यूटिंग Services का इस्तेमाल करती है।


और अपना बिज़नेस बहुत ही कम खर्च में चला सकती है। इस Services के जितने Resources का इस्तेमाल यूजर करता है। उसे उतना ही Pay करने होता है। 


3. बहुत Speed होती है- Cloud Computing Services की Speed बहुत फ़ास्ट होती है। यानि कुछ क्लिक करके ही अपने बिज़नेस को तेज़ि से आगे बढ़ाया जा सकते हैं। क्यों के इंटरनेट स्पीड फ़ास्ट हो और क्लाउड कम्प्यूटिंग पर सारा काम तेज़ि होता रहेगा तो बिज़नेस सफल होगा ही। 


4. Performance देता है- Cloud Computing  अच्छी performance देता है। यह सबसे Secure और Upgrade होती है। इसी लिए इनकी performance हर माइने में बेहतर होती है। और साथ ही Reliable होने की बात करें तो Cloud Computing data backup और disaster recovery को आसान बनाती है। इस लिए क्लाउड कम्प्यूटिंग को Reliable Services कहा जाता है। 


5. Security मिलती है- बहुत से Cloud Provider यूजर को Policy technology  का सेट ऑफर करते है। जिससे की यूजर के लिए Data ,App, Infractured को throat से बचाना आसान हो जाता है। 



Cloud Computing के हानि | disadvantage of Cloud Computing


क्लाउड कम्प्यूटिंग को Use करने के नुकसान की बात करें तो इसके फायदे ज़्यादा है। और नुकसान सिर्फ एक ही है। अगर आपके पास Internet connection है तो ही आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।


कभी भी कहीं भी। इसके अलावा इसे Use नहीं कर सकते। क्लाउड कम्प्यूटिंग एक Reliable service है।   इस eazy service का Use किजिये और अपने डेटा को save और Secure बना लीजिये। 



URL Shortner Se Paise Kaise Kamaye 2021 


आखरी बात


दोस्तों मुझे यकीन है आपको यह लेख Cloud Computing Kya Hota Hai। Cloud computing Kaise Use kare. इसके types और इसके उदाहरण सम्पूर्ण जानकारी अच्छी लगी होंगी। और आपके मन में कोई भी doubt सवाल है। तो प्लीज नीचे कॉमेंट बॉक्स में लिखें। और इस क्लाउड कम्प्यूटिंग क्या है सम्पूर्ण जानकारी को अपने फेसबुक ट्विटर पर अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे। 


No comments:

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
Powered by Blogger.