Ads

Expired Domain Kya Hai: कहा से खरीदे: इसके फायदे और नुकसान

क्या आपको पता है। Expired Domain क्या होता है। और Expire Domain कहा से खरीदे। और क्यों खरीदे। इसके क्या क्या फायदे होते हैं। और इसके नुकसान क्या है। पूरी जानकारी इस पोस्ट माध्यम से आपको दी जाएँगी। 


दोस्तों आज के समय में हर कोई चाहता है। अपने छोटे या बड़े बिज़नेस को जल्दी से grow करना। लेकिन इसके लिए उन्हें दूसरे लोगों से कुछ हट के करना होता है। और Patience भी रखना होता है।


तब जाके हम अपने बिज़नेस को जल्दी और आसानी से सफल बना सकते हैं। यह इतना आसान भी नहीं होता। इसके लिए  Great marketing Plan आपके दिमाग में पहले से तैयार होना चाहिए। 


कुछ लोग क्या करते है। वह अपने Business website के लिए Backlink Buy करते है। ताके वह इससे अपनी साइट की athurity को बड़ा सके और google पे रैंक कर सके। लेकिन यह इतना कारगर तरीका नहीं है।


इससे कुछ समय के लिए तो आपके साइट को फ़ायदा होगा। फिर बाद में आपकी साइट को Google Panalize कर देता है। क्यों के एक ही समय में हज़ारों backlink अपनी साइट की लिए बना देते हैं। जो google के नियम के खिलाफ है। 


अब जो तरीका है। जिसको आप अपने साइट की लिए इस्तेमाल करके हजारों backlink और link juice प्राप्त कर सकते हैं। वह है। Expired Domain इसके के बल पे आप अपने वेबसाइट को कम समय में grow सकते हैं। Genuine तरीके से Expired Domain को कैसे इस्तेमाल करते है। इससे पहले जानते हैं। Expired Domain क्या है। अच्छा पॉवरफुल expired domain name होता क्या है और इसे कहा से खरीदते है.



Expired Domain क्या है | what is Expired Domain in hindi


Expired Domain का मतलब जब कोई ब्लॉग या वेबसाइट का मालिक अपने साइट के Domain name को समय पर Renue नहीं कर पाता। या Google उस domain name को Penalize या block कर देता है। तो ऐसे ही domain को Expired Domain कहते हैं। 


डोमेन नेम क्या है और GoDaddy BigRock से डोमेन कैसे खरीदे 

Expired Domain को कितने तरह से Use कर सकते हैं


1. 301 Redirect कर सकते हैं

आप ने एक Expired Domain purchase कर लिया है। अगर आप उस domain को अपनी दूसरी किसी Main website पर 301 redirection करते है तो ये सबसे बेहतर होगा।


क्यों के इस domain का सारा link juice और backlink आपके Main वेबसाइट पे जाएगा। जो आपकी Main साइट की authority को मज़बुत करेंगा। क्यों के आपने Expired Domain में  SEO Audit को देखकर ही ख़रीदा होगा।


बहुत सारे ब्लॉगर Expired Domain purchase करते है। तो इसे 301 redirection ही करते है। Expired Domain को 301 पर redirect करना ये तरीका सबसे बेस्ट है। जिससे के हम online business को search engine में visible बनाने के लिए। 


2. Expired Domain पर एक नई Authority साइट बना सकते है

बहुत Expired Domain को खरीद कर उसपे एक नई वेबसाइट बना सकते हैं। Expired Domain की Age और DA,PA, को देखकर खरीदते हैं। तो इसपे एक ब्लॉग या वेबसाइट बना लीजिए


बहुत सारी companies ऐसा करके जल्दी grow कर जाती है। अगर new domain buy करते है। और इसे या वेबसाइट से कनेक्ट करते है।  तो आपको इसे grow करने में ज़्यादा समय लगता है। 


3. Private Blog Network बना सकते हैं। 

आपके बहुत सारे अलग अलग ब्लॉग या वेबसाइट है। तो इस Expired Domain को आप PBN में इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरीके के इस्तेमाल ज़्यादातर SEO expert करते है।


वह जिस भी ब्लॉग को Google या किसी Search engine Rank करना चाहते है। उस ब्लॉग के लिंक को अपने private blog network में add कर देते हैं। ऐसा करने से Main ब्लॉग को Dofollow Backlink मिल जाता है। 



आप इस बात पे खास ध्यान दे domain का High Page Rank और Domain Authirity ज़्यादा हो। पर ऐसा domain मिलना थोड़ा कठिन है। पर daily चेक करते रहे तो आपको हाई da pa वाला expire domain मिल सकता है। 



Expired Domain के फायदे | advantage of  Expired Domain in hindi


आपके वेबसाइट या ब्लॉग का Da Pa increase होता है।  Citation Flow और Page Rank बहुत ज़्यादा बाद जाती है। हज़ारों Quality Backlink मिल जाती है। Search engine पर Ranking बाद जाती है।



Expired Domain के नुकसान | disadvantage of Expired Domain in hindi


जहां इसके फायदे हैं। वहां इसके कुछ नुकसान भी है। अगर गलती से कोई खराब डोमेन खरीद लेते है। तो इसका  impact सीधे आपके वेबसाइट पर पड़ता है।  और जिस expired domain को हम किसी main website पर 301 redirection करते है।


तो उस domain की power इस वेबसाइट में आ जाती है। अब ऐसे में उस डोमेन पर Spam backlink बने होंगे तो आपकी अच्छी खासी साइट भी spamming हो जाएँगी। इस लिए सही तरह से सब कुछ चेक करके ही डोमेन खरीदे। 



Expired Domain Purchase करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए


1.Domain Name

एक अच्छा domain name को find करना बहुत ज़रूरी है। जिस niche पर काम करना है। उसी से niche से Releted Expired domain find करें। जैसे आप affiliate marketing करने के लिए domain खरीद रहे है।


तो आपके डोमेन नाम affiliatesolution, या affiliatenetwork, ले सकते हैं। जो परफेक्ट है। उस niche के लिए। अच्छा डोमेन नाम चुनने की लिए इन tips को फॉलो करे।


• domain में नंबर जैसे123 का इस्तेमाल ना ही करे तो अच्छा है। 

• जितना हो सके डोमेन नाम को छोटा रखे। 

• TLD या Top Level Domain  जैसे .com, .Net, .in, .org  ही खरीदे। 


2. Domain का DA और PA

da, pa, expires domain में काफी important चीज़ है। इसी के लिए हर कोई expired domain को खरीदता है। क्यों यह SEO के लिए बहुत ज़रूरी है।


इस की सहायता से ही किसी भी साइट को सर्च engine में बहुत जल्दी top पर ला सकते हैं।  हाई da, pa, डोमेन से  किसी भी साइट की authirity build होती है।


इसपे आपको काफी ज़्यादा focus करना होगा। जिस expiry domain को buy कर ने का  सोच लिया है। उसी को एक बार ज़रूर चेक करले।


किसी भी Domain का da, pa, check करने के लिए  Ahref tool की मदद ले सकते हैं। अगर  da pa 20 और 30 के बीच में है। तो ये अच्छा है। और 30 से अधिक है। तो ये बहुत अच्छा है। 


3. Spam Score चेक करे

Spam score भी चेक करना ज़रूरी है। क्यों ये थोड़ा बहुत रहा तो google ban नहीं करेंगा। लेकिन आगे कुछ समय बाद spam score बढ़ जाएगा। तो google इसे Ban ज़रूर करेगा।


Spam score check करने के लिए moz site explorer tool का इस्तेमाल् कर सकते हैं। ये अगर 3 से 4% है। तो ये सबसे अच्छा है। 10% भी ठीक है। पर ध्यान रहे 10% से अधिक नहीं होना चाहिए। 


4. Google ने Ban तो नहीं किया

अपने उच्च da pa और low spam score domain तो find कर लिया है। लेकिन अगर वो गूगल के द्वारा Ban किया गया है। तो ये domain को purchase करके अपने गलती करदी।


क्यों के ऐसे domain तो search engine से ही deindex हो जाते हैं। ऐसा डोमेन को छोड़ दे। spaming साइट से backlink बनाने से या एक समय में बहुत सारे backlink बनाने से उस डोमेन को Google Ban कर देता है।


ये कारण होता है। इसे ज़रूर checkout करले। किसी भी domain को Google ने Penalize Ban किया है। या नहीं। इसे ismywebsitepenalized.com पर चेक करे


5. Adsence Ban है या नहीं

वेबसाइट या ब्लॉग से पैसे कमाना चाहते है। तो expiry domain पर adsence Ban है या नहीं ज़रूर चेक करे। सभी ब्लॉगर के Main motive रहता है। अपने ब्लॉग पर adsence ads दिखाई दे । जिससे की उसकी earning हो।


ऐसे कई सारे वेबसाइट है जिनपे adsence Ban हुआ रहता है। किसी भी वेबसाइट पर adsence Ban है या नहीं चेक करने के लिए बहुत सारे Online tool मौजूद है। और अपने domain का adsence ban checker पता कर सकते हैं। 


6. Internet archive में चेक करे

archive.org website पर आप चेक कर सकते हैं। के कोई वेबसाइट पहले कैसी दिखती थीं। उसकी disign और Menu bar सब इस साइट की throgh पता कर सकते हैं। 



Expired Domain कहा से खरीदे | how to buy Expired Domain in hindi


1. Flippa

इस वेबसाइट पर expiry domain purchase कर सकते हैं। और अपना किसी भी डोमेन को यहाँ बेच भी सकते हैं। यहाँ आपको अपने हसाब से डोमेन नेम सर्च कर ने का विकल्प दिया जाता है। और Filter लगा कर अपने price के हिसाब से domain Show होता है। 


2. GoDaddy Auctions

यह तो आपको मालूम है होगा की godaddy एक pupolar domain और hosting provider company है। लेकिन यह आपको expired domain भी sell करता है। इसी से आप अपने niche से releted keyword के हिसाब से Domain find कर सकते हैं। और perfect Domain buy कर सकते हैं। 


3. Namejet

ये भी एक expired domain Sell करता है। और इसका market palace बहुत ज़बरदस्त है। यह आपके लिए expired domain buy करने के लिए अच्छा tool साबित हो सकता है।


इस साइट की homepage पर hotpicks column में niche के releted domain search करके अच्छा डोमेन find कर सकते हैं। और डोमेन को खरीद सकते हैं। 


4. ExpiryDomainNet

ये साइट सबसे बड़ी expired domain provider है। इस साइट पे डोमेन को find करने के लिए ऐसे बहुत सारे Filter मिल जाते हैं। और इस वेबसाइट के RIGHT SIDE में archive, google Ban,  को चेक करने के लिए ऑप्शन दिए गया है। एक क्लिक में उस expires Domain की सारी डिटेल सामने दिख जाती है। 


5. DomCop

इस साइट को सबसे pupolar वेबसाइट में से एक माना जाता है expired Domain purchase करने के लिए। इस प्लेटफार्म पर 250 लाख से ज़्यादा domain add है।


और इस साइट की search function में Moz Rank, Alexa Rank, और majestic metrics, जैसे tool available है। जो एक perfect expaire Domain purchase करने में Help करते है।


इस साइट पर बहुत ज़्यादा domain find करने के लिए इनका Paid plan खरीदना पड़ता है। जिससे Unlimited domain find कर सकते हैं। 




आखरी बात 


तो दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको यह लेख Expired Domain Kya Hai| इसके फायदे और नुकसान Expired Domain Kaha Se Kharide। पसंद आया होगा। और आपके मन में कोई सवाल होतो तो प्लीज कमेंट बॉक्स में लिखें और इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक और ट्विटर पर ज़रूर शेयर करे


4 comments:

  1. A decent web host understands what's great for site proprietors, and these hosts redo their administrations to suit you, not the opposite way around.
    https://onohosting.com/

    ReplyDelete
  2. Hello maine wordpress se blogging start ki hai or mera domain 1 saal se upar ka ho gaya hai or 40 se adhik post hai mujhe adsense ka approval bhi mil gaya hai magar sir mera blog rank nhi ho raha hai sir aap ek baar check kar lo please

    ReplyDelete

Powered by Blogger.