Content Writer Kya hota hai | कंटेंट राइटर कैसे बने

आज इस लेख में हम जानेगे कंटेंट राइटिंग क्या होता है और कंटेंट राइटर कैसे बने। आज का दौर तेज़ि से ऑनलइन के तरफ बढ़ता जा रहा है और हर कोई फेसबुक ट्विटर पर पोस्ट करता है तो writing करता है और इसे और ज़्यादा खूबसूरत बनाने के लिए Writing skill की आवश्यकता होती हैं।

Content Writer banne ke liye kya kare। अगर आपको लिखने का शौक है तो आप कंटेंट राइटर बन सकते हैं और अपने लिखें लेख से लोगो को Usefull information दे सकते हैं और बदले में आप फ़ायदा भी उठा सकते हैं।

content writing Kise kahte hai। और कंटेंट राइटर कैसे बने इसी विषय पर आपको मै सारी जानकारी और साथ ही Content Writing tips भी बताऊंगा तो चलिए जानते हैं आखिर Content Writing Meaning in Hindi kya hai। 



Content Writing Meaning in hindi


Content Writing का हिंदी मीनिंग " सामग्री लेख होता है " Content Writing ka matlab ऐसा लेख जिसमें जानकारी सलूशन इनफार्मेशन लिखी होती हैं।  





कंटेंट राइटिंग क्या है | Content Writing Kya hai


कंटेंट राइटिंग का मतलब होता है ऐसा लेख जो किसी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए लिखते है या फेसबुक पोस्ट में जो टेक्स्ट लिखते हैं उन्हें हम कंटेंट राइटिंग कहते हैं। पर Content तीन तरह का होता है। 


1. Text

2. Video

3. Audio


इन तीन फॉर्मेट में कंटेंट बनाना और लिखना इसी को कंटेंट राइटिंग कहते हैं। लेकिन Content Writing में हमें text format में लेख लिखना होता है और Content Writer Keyword का इस्तेमाल करता है जिससे कंटेंट Search Engine पर रैंक होता है और कंटेंट बेहतर और मुकम्मल होता है।


इसे पड़े Keyword research क्या है कैसे करे


कंटेंट राइटिंग को आप अच्छे से सिख़ जाते हैं तो आप Content Writing Job Online करके भी अच्छे पैसे भी कमा सकते हैं। बहुत से ऐसे कंटेंट राइटर है जो घर से ही कंटेंट राइटिंग जॉब करके पैसे कमाते हैं। कंटेंट राइटिंग स्कील सीखने के बाद आप भी ऐसा कर सकते हैं। 


इसे पड़े   SEO क्या है यह काम कैसे करता है 


कंटेंट राइटर किसे कहते हैं | Content Writer kya hota hai


किसी भी विषय पर लेख लिखने वाला वयक्ति जो किसी भी टॉपिक पर बेहद अच्छा कंटेंट आसानी से लिख सकता है इसी को हम कंटेंट राइटर कहते अब तो आप समझ गए है Content Writer कौन होते हैं 





कंटेंट राइटर कितने प्रकार की होते हैं | Content Writer kitne parakar ke hote hai


अलग अलग तरह की कंटेंट राइटर होते हैं। जिनकी पूरी लिस्ट नीचे दी गई है।


• Blog Post Writer
• Book Writer
• News Writer
• Legal Writer
• Media Writer





ब्लॉग के लिए कंटेंट किस टॉपिक पर लिखें


दोस्तों ये प्रॉब्लम अक्सर करके नए ब्लॉगर सामने खाड़ी होती हैं के वह किस विषय पर पोस्ट लिखें। और जो थोड़े पुराने ब्लॉगर है उन्हें इस विषय पर ज़्यादा दिक्कत नहीं होती क्यों के वह लोग जल्दी भाप लेते हैं अगली पोस्ट किस विषय पर होनी चाहिए। 


तो जिन लोगों ने अभी अभी ब्लॉगिंग शुरू की है और उन्हें समझ नहीं आ रहा के किस विषय पर ब्लॉग कंटेंट लिखें। तो दोस्तों आपको सबसे पहले ऐसी ब्लॉग niche चुन नी है जिसमें आपको इंटरेस्ट है।


जो चीज़ आपको पसंद है और आप उसी विषय पर लिखते हैं तो आपको लिखने में भी मज़ा आएगा और आपके सामने नए नए ब्लॉग कंटेंट आइडियाज आते रहेंगे। 


इसीलिए आपका इंटरेस्ट किस विषय में बस उसी पर ब्लॉग पोस्ट लिखना शुरू करे ऐसा कई समय तक करने से आपके अंदर की स्किल इम्प्रूव होगी और आपके दिमाग में नए नए आईडिया आते रहेंगे। 



इसे पड़े   SEO Friendly Article कैसे लिखे


कंटेंट राइटिंग कैसे करें | Content Writing kaise kare


कंटेंट राइटिंग कैसे की जाती हैं Content Writing Key Skill की बारे में आपको बतायेगे जिनको आप Content Writing Job करते समय फॉलो करते हैं तो आप एक अच्छे कंटेंट राइटर बन जाओगे। 



अपने पाठको पहचाने


आप जिन पाठको को लिए कंटेंट लिखें रहे है वो असल में कैसा कंटेंट पढ़ना पसंद करते हैं उन्हें पहचाने। वो किस विषय पर किस चीज़ की जानकरी आपसे चाहते हैं। अपने पाठको के पसंद जरूरत के अनुसार ही आप कंटेंट लिखें तभी आप Succesfull Content Writer बन पाओगे। 



रिसर्च करते रहे


किसी भी टॉपिक पर लिखने के लिए सबसे पहले उस टॉपिक पर Research करें कंटेंट राइटिंग के लिए  रिसर्च एक अहम हिस्सा होता है। और सही रिसर्च करके लेख लिखें अगर गलत रिसर्च करके लेख लिखते हैं तो आपके Readers को गलत जानकरी मिलेगी। करंट में जो नई नई चीज़ आ रही है उस पे रिसर्च करें लोग हमेशा कुछ नया पढ़ना चाहते हैं।  




हर दिन टच में रहे


Content Writing को लेकर आप जितना अप टू डेट रहेंगे उतनी ज़्यादा और उचित जानकरी अपने पाठको को दे पाएंगे। 



कंटेंट को चेक करें


अपने द्वारा लिखा गया कंटेंट अच्छे से चेक करें कंटेंट को प्रूफरीड करें कहीं भी misspelled दिखें इसे सही करें कंटेंट को प्रूफरीड करने से जो गलती लिखते समय हुई है उसे हम ठीक कर सकते हैं जैसे कंटेंट का ग्रामर और मिस स्पेलिंग।  



इसे पड़े   बैकलिंक क्या है और क्वालिटी बैकलिंक कैसे बनाए।


कंटेंट राइटिंग कैसे सीखें


कोई भी काम सही तरह से अंजाम दिया तो वह काम 100% सफल हो सकता है। ऐसा ही कंटेंट राइटिंग का है आपको पता होना चाहिए जो इनफार्मेशन आप कंटेंट राइटिंग में लिख रहे है वह सही है या नहीं इससे पढ़ने वाले की मदद होंगी या नहीं इसपर ज़रूर विचार करें।


कंटेंट राइटिंग लिखते समय और जिस टॉपिक पर आप कंटेंट लिख रहे है सबसे पहले उसे गूगल पर सर्च करे और टॉप 10 रिजल्ट में सभी को ओपन करें और कंटेंट की क्वालिटी और कितने वर्ड का आर्टिकल लिखा गया है कैसे वर्ड को Use किया गया है लिखने का तरीका कैसा है पूरी जानकरी यहाँ से भान्प ले और फिर अपना कंटेंट लिखना शुरू करे 


अगर आप इन तरीको को कंटेंट राइटिंग के समय फॉलो  करते हैं। तो आपको मै दावे के साथ कह सकता हु आप बहुत अच्छे Content Writer बन के उभर जाएंगे। और आप ज़्यादा पैसे कमा पाएंगे





Content Writing Ideas In Hindi


कंटेंट राइटिंग के लिए आईडिया कहा से प्राप्त करे। अगर आपको कुछ समझ ही नहीं आ रहा है के किस विषय पर ब्लॉग पोस्ट लिखूँ तो इस की लिए आपको एक बेस्ट तरीका बताता हु।


आप यूट्यूब पर जाए और यहाँ से अपने Blog Niche से सम्बंधित विडीओ को सेलेक्ट किजिये। और जो वर्ड उस विडीओ में बोले जा रहे है उसी को टेक्स्ट फॉर्मेट में लिखते जाए। और ज़रूरी मौको पर इसमें बदलाव करें जैसे विडीओ में कहते हैं। हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करले। ऐसे वर्ड को टेक्स्ट से हटा दे।


आप चाहे तो पूरा विडीओ को टेक्स्ट फॉर्म लिख सकते हैं। या थोड़ा बेसिक आईडिया ले सकते। पर मै आपको कहुगा के आप यूट्यूब की विडीओ से बेसिक ही आईडिया ले और कुछ अपने अंदर की इनफार्मेशन को भी इसमें ऐड करें। जिससे हमारा आर्टिकल पूरी तरह से क्वालिटी वाला और यूनिक बन जाए।  





कंटेंट राइटर कैसे बने | Content Writer kaise bane


कंटेंट राइटर बनना बहुत आसान है अगर आप कंटेंट राइटर बन जाते हैं तो आप इससे पैसे भी कमा सकते हैं। लेकिन Content Writer banna इतना आसान भी नहीं है।


कंटेंट राइटर बनने के लिए आपके अंदर कुछ योग्यता कुछ स्किल होना चाहिए तभी आप Successful Content Writer बन सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। कंटेंट राइटर बनने के तरीके इन नीचे बताए तरीका को फॉलो करे 



Content Writing Skill


• सबसे पहले तो आपको लिखने का शौक होना चाहिए


कंटेंट राइटिंग स्किल का मतलब आपको जो भी लैंग्वेज आती हैं उसमें आपकी पकड़ होनी चाहिए


• आपके लिखने का तरीका और अंदाज़ अच्छा और  Unique होना चाहिए। 


• आपकी Writing Speed तेज़ होनी चाहिए जिससे कम समय में ज़्यादा वर्ड लिख सके। 





इंगलिश कंटेंट राइटर कैसे बने 


कंटेंट राइटर इंलिश में बनने के लिए english language का अच्छी तरह ज्ञान होना बेहद आवश्यक है। और जिस टॉपिक पे लेख लिख रहे है उसकी अच्छी समझ होनी चाहिए याद रहे गूगल इंगलिश लैंग्वेज का पंडित है।


इनफार्मेशन कहीं से भी उठाके अपने लेख में बिना कोई चेन्ज किये लिख देते हैं तो आप को परेशानी हो सकती है। इसी लिए कंटेंट unique लिखें किसी का कॉपी न करे।





हिंदी कंटेंट राइटर कैसे बने


Hindi Content Writer kaise bane हिंदी में कंटेंट राइटिंग कैसे सीखें दोस्तों हिंदी कंटेंट राइटर की बहुत ज़्यादा डिमांड बढ़ गई है क्यों के गूगल और सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर हिंदी कंटेंट पढ़ने वाले यूजर की तादाद बहुत ज़्यादा बढ़ने लगी है।


और इसी को देखते हुए ऐसे कई सारे client होते हैं जिन्हें हिंदी लैंग्वेज कंटेंट की आवश्यकता होती हैं  अब ऐसे में Hindi Content Writer को कोई भी ढूंढता है hindi content बनाने के लिए और इसे अपने प्लेटफार्म पर पोस्ट करने के लिए। अब हिंदी Content Writer kaise bane हिंदी कंटेंट राइटर को इंगलिश कंटेंट राइटर की तुलना थोड़ा कम पैसा मिल सकता है।


लेकिन यह भी आप कंटेंट राइटिंग कैसे करते हैं इस पर डिफेंड करता है। अगर आप सामने वाले को क्वालिटी कंटेंट लिखके देते है रेट अपने आप बढ़ जाता है। 



इसे पड़े  Canonical Tag kya Hai: इसके फायदे और इसे कहा लगाते है

Content Writing tips in hindi


• आर्टिकल लिखते समय हमेशा बिंदु मात्रा और स्पेलिंग पे खास ध्यान दे कहीं भी कुछ गलत दिखें उसे तुरंत ठीक करें।  


• हर दिन राइटिंग करें आप इससे जिस भी फील्ड में महारत हासिल करना चाहते हैं उस क्षेत्र में डेली अभ्यास करें


• आपको जिस टॉपिक मे इंटरेस्ट है उस टॉपिक पर डेली बुक पड़े किसी महापुरुष ने कहा है जब तक आप अच्छे Reader नहीं बन सकते तब तक आप अच्छे Writer नहीं बन सकते इसी लिए ज़्यादा बुक पड़े और नॉलेज बढ़ाये आप हर दिन ज़्यादा से ज़्यादा बुक पड़े 


• क्वालिटी कंटेंट लिखने की हर प्रयास कोशिश करें कम पैसे मिले फिर भी कंटेंट क्वालिटी वाला लिखके दे content Quality को गिरने न दे। 


• अपने Client की रेस्पेक्ट करें और उन्हें अपने काम से खुश करें ऐसा करने से वह आपके पास फिरसे आएगा और सभी बड़े प्रोजेक्ट को आपसे पूरा करवाएगा 


• क्लाइंट आपसे जितने वर्ड का कंटेंट लिखने को कहे उससे आप 100 वर्ड अधिक ही लिखके दे इससे क्या होगा आपका क्लाइंट खुश होगा और काम ज़्यादा मिलने की चान्स होंगे।


• हर दिन अपने कंटेंट और राइटिंग स्टाइल में सुधार करते रहे 


• कंटेंट ऐसा लिखें जिसे यूजर को पढ़ने में आसानी हो और उसे हेल्पफुल लगे और ऐसा कंटेंट ना लिखें जिसमें वर्ड ही समझ नहीं आ रहे है क्या लिखा है





कंटेंट राइटर इंडिया में कितना पैसा कमा सकता है


आप इंडिया में कंटेंट राइटर जॉब करके हर महीने 15 से 20 हज़ार रूपए बड़ी आसानी से कमा सकते है। पर ये आपके अनुभव और स्कील पर निर्भर करता है के आप कंटेंट राइटिंग कैसे करते हैं और कौनसे टाइप्स की कंटेंट राइटिंग करते हैं।


बेस्ट कंटेंट राइटर प्लेटफार्म आपके लिए fiverr और Upwork हो सकता है। जहां आपको एक लेख लिखने की 1000 से लेकर 4000 हज़ार रूपए मिल सकते हैं। अगर आपको Writing का अच्छा अनुभव है तो आप इन Freelance Content Writer platform पर High Paid Content Writer बन सकते हैं। 



इसे पड़े    ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके


आखरी बात 


Content Writer meaning क्या होता है कंटेंट राइटर किसे कहते हैं Content Writer kya hota hai और Content Writer kaise bane अब तो आप इन सभी के बारे में जान चुके हैं आपको ये पोस्ट कैसी लगी अपने कीमती विचार कमेंट बॉक्स  ज़रूर लिखें और अपने दोस्तों को भी बताए content writing kya hoti hai और कंटेंट राइटिंग कैसे सीखें इसे अपने फेसबुक और ट्विटर साझा करे। 

No comments:

Powered by Blogger.