Ads

यूट्यूब शार्ट क्या है | Youtube Short Se Paise Kaise Kamaye

आज मै आपको यूट्यूब शार्ट क्या है कैसे Use करे और इससे पैसे कैसे कमाए इस विषय में बताने वाला हु यूट्यूब शार्ट विडीओ के बारे में सम्पूर्ण जानकरी दोस्तों आजकल सभी को विडीओ कंटेंट देखना काफी पसंद आ रहा है। और इसी को देखते हुए गूगल ने अपने Youtube Short Platform launch किया है। जिसका नाम Youtube Short है। 


अब यूट्यूब शार्ट कैसे देखें यूट्यूब पर शार्ट विडीओ कैसे बनाए और Youtube Short से पैसे कैसे कमाए सारी डिटेल इस पोस्ट में आपको मिलेगी और हम बात करेंगे Youtube Short se paise kaise kama sakte hai। यूट्यूब पर शार्ट विडीओ बनाकर पैसे कैसे कमाए। 


यूट्यूब शार्ट से पैसे कमाने के तरीके कौन कौन से है। दोस्तों यूट्यूब पर शार्ट विडीओ बनाकर इससे पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं जिनके बारे में हम आपको youtube short kya hai paise kaise kamaye in hindi इस पोस्ट में विस्तार से बतायेगे तो यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जानने से पहले Youtube Short kya hai पहले तो इसके बारे थोड़ा जानते हैं।  




यूट्यूब शार्ट क्या है | Youtube Short Kya Hai


यूट्यूब ने हाल ही में अपने प्लेटफार्म पर एक फंक्शन ऐड किया है जिसका नाम Youtube Short है। यूट्यूब शार्ट पर कोई भी वयक्ति 60 सेकंड या इससे कम का 

Short vedeo बना सकता है और यूट्यूब पर अपलोड कर सकता है।  


कुछ समय पहले टिक टॉक था जिसपर पर आप 20 सेकंड से लेकर 1 मिनट के विडीओ अपलोड करते थे ठीक उसी तरह ये Youtube Short vedeo है। इस Youtube Short को लाने का एक ही मक़्सद है। लोगों को Tik Tok की लगी लत की कमी न सताए। और अपने passion को youtube के  Short vedeo के साथ continue रखे।  






यूट्यूब शार्ट कैसे देखें | Youtube Short Kaise Dekhe



how to watch youtube short vedeo in hindi  शार्ट विडिओ कैसे देखे 

1. अपने मोबाइल में Youtube App ओपन करें


2. अब यहाँ आपके सामने टॉप लेफ्ट कॉर्नर में Youtube Short का ऑप्शन दिखाई देगा। अगर आपको यूट्यूब में शार्ट का विकल्प नहीं दिखता है। तो नॉर्मली अपने यूट्यूब सर्च में #Short type करें ये ऑप्शन आपके सामने आ जाएगा। 


3. अब यहाँ + वाले आइकॉन की मदद से Youtube Short vedeo creat कर सकते हैं। 


4. और आपको यूट्यूब इस्तेमाल करते करते नीचे कुछ शार्ट विडीओ चलती हुई नज़र आएगी यहाँ से भी आप देख सकते हैं। 


5. और आप को जिस भी टॉपिक से सम्बंधित short विडीओ देखना है बस आपको यूट्यूब सर्च में लिखना है  Keyword के #Short आपके सामने सभी तरह की Youtube Short vedeo दिखने लगेगी। 



इसे पड़े  Youtube par Subscriber kaise badaye App & website 2021


यूट्यूब शार्ट पर विडीओ कैसे बनाए |  Youtube Short Vedeo Kaise Upload kare


youtube short par video kaise banaye aur upload kaise kare आप यूट्यूब ऐप में जाईये नीचे के साइड में आपको + आइकॉन दिखेगा इस पर क्लिक करे अब आपको यहा तीन विकल्प दिखाई देंगे 


1. Upload Video

2. Creat a Short

3. Go live


पहला ऑप्शन जो दिया गया है जिसमें आप पहले से तैयार शार्ट विडीओ को अपलोड कर सकते हैं। आप ने पहले से short vedeo बना कर रखा है तो इसे यहाँ एडिट का करने का ऑप्शन भी मिलता है जहां vedeo में Text लिख सकते हैं और इसमें म्यूजिक भी दाल सकते हैं। Youtube Short time limit विडीओ आपकी 60 सेकंड या इससे कम की होनी चाहिए। 



और दूसरे ऑप्शन से Short Vedeo बना सकते हैं। जिससे आपके फोन का कैमरा ओपन हो जाएगा और आप विडीओ रिकॉर्ड कर सकते हैं।  



तीसरा ऑप्शन की सहायता से आप live Short Vedeo Create कर सकते हैं आप डायरेक्ट अपने यूजर से कनेक्ट होकर विडीओ रिकॉर्ड कर सकते हैं। 



इसे पड़े Youtube SEO क्या है कैसे करे| SEO Tips 2021


Youtube Short Fund Kya Hai


यूट्यूब शार्ट फंड कुल 10 करोड़ डॉलर का फंड है। इस फंड में से उन Youtube Short vedeo Creater को इनाम दिया जाता है जो अच्छा वैल्युएबल कंटेंट क्रिएट करते हैं और अपलोड करते हैं ऐसा कंटेंट जो Youtube Community को बेहतर कंटेंट देते हैं। उन्हें इस फंड में से कुछ राशि इनाम के रूप में दी जाती हैं। 


अब आप सोच रहे होंगे Youtube Short fund कैसे देता है। इसके के लिए आपको बस original Short Vedeo बनाते रहना है जो यूजर की लिए हेल्पफुल हो और यूजर को पसंद आए। यूट्यूब हर महीने हज़ारों क्रिएटर से खुद संपर्क करता है और बताता है अपने Short fund से मिलने वाले बोनस की तमाम शर्ते पूरी करली है। और Short fund आपके खाते में भेज दिया जाता है





Youtube short fund और Youtube short की पेमेंट कैसे प्राप्त करे और कब आएगी


अगर आपका चैनल पहले से Monetize है Adsence account कनेक्ट है। तो आपको पेमेंट हर महीने की 20 से लेकर 25 तारीख से बीच में आपके Bank account में पहुँच जाएगी। और आपका Short fund bonus भी इसी के साथ दे दिया जाता है।  



इसे पड़े Youtube Premium Kya Hai: सम्पूर्ण जानकारी 2021



यूट्यूब शार्ट से पैसे कैसे कमाए | Youtube Short Se Paise Kaise Kamaye


Youtube Short vedeo में Adsence के द्वारा कमाई नहीं कर सकते हैं क्यों के शार्ट विडीओ में Adsense ads नहीं चलती है। youtube Short monetization लेकिन एक कंडीशन में आपके शार्ट विडीओ पर Adsence की ads चलेगी जब यूट्यूब खुद आपके Vedeo को Browse Features और Suggest में भेजेगा और यहाँ विडीओ देखा जाएगा तो इस पर ads चलेगी और आप कमाई कर पाएंगे। 


लेकिन youtube Short से पैसे कमाने कई सारे तरीके हैं। youtube short se paise kaise kamaye यूट्यूब पर शार्ट विडीओ अपलोड करके पैसे कैसे कमाए।  शार्ट विडीओ के द्वारा पैसा कमाने के बहुत से Different तरीको के बारे मै आपको बताऊंगा तो चलिए जानते हैं youtube Short se paise kamane ke best tarike





1. यूट्यूब शार्ट से एफिलिएट मार्केटिंग करें


यूट्यूब शार्ट की मदद से भी आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। और अपने प्रोडक्ट को यूजर को खरीदने को कह सकते हैं। बहुत से Youtuber यूट्यूब शार्ट विडीओ पर एफिलिएट प्रोडक्ट प्रमोट कर रहे है और उनको यहाँ से अच्छी sell भी ganerate हो रही है। आप भी इन तरीके को Use कीजिए और यूट्यूब शार्ट से पैसे कमाईये। एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए डिटेल में जानने के लिए इसे ज़रूर पड़े




2. शार्ट विडीओ पर Sponsorship करें


जिस कंपनी ने आपको स्पॉन्सरशिप दी है उस कंपनी के प्रोडक्ट को youtube Short vedeo में Permote करें स्पॉन्सरशिप के पैसे मिलते हैं ये आपके चैनल की परफॉरमेंस पर निर्भर करता है जितना हाई क्वालिटी वाला आपका vedeo है उसी के आधार कीमत तय होती हैं।  




3. दूसरे चैनल को प्रमोट करके पैसे कमाए


अपने Short Vedeo में किसी दूसरे यूट्यूब चैनल को प्रमोट करे ऐसे बहुत से youtuber है जो अपने चैनल की promotion के लिए दूसरो को पैसे देती हैं। अगर आपको भी पैसे मिलते हैं। तो इसे अपने यूट्यूब शार्ट पे प्रमोट करे और पैसा कमाये। 




4. खुद के प्रोडक्ट को sell करे


यहाँ खुद के प्रोडक्ट को sell करें और पैसा कमाये। अब जैसे आपके कोई फर्नीचर प्रोडक्ट है। तो आप उसी फर्नीचर के साथ यूट्यूब शार्ट विडीओ बनाए और इसके बारे में बताए लोगों को आपका प्रोडक्ट पसंद आएगा तो वो इसे Buy ज़रूर करेंगे और इस तरह से अच्छा पैसा बना सकता है। 



इसे पड़े   Blogging se paise kaise kamaye 


आखरी बात 


यूट्यूब शार्ट क्या है यूट्यूब शार्ट विडीओ से पैसे कैसे कमाए ये पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखें। और इस पोस्ट को youtube short kya hai. Youtube Short se paise kaise kamaye अपने फेसबुक और ट्विटर हैंडल पर ज़रूर शेयर करदे और हमारा फेसबुक ग्रुप भी ज्वाइन करले धन्यवाद। 




1 comment:

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
Powered by Blogger.