Ads

Dividend kya hota Hai | Dividend meaning in Hindi

 Dividend kya hai क्या आपको पता है अगर dividend के बारे में कुछ भी पता नहीं है तो आपको हम Dividend meaning in hindi डिविडेंड कितना और कब मिलता है। की जानकारी देने वाले हैं। तो आईये जानते हैं डिविडेंड क्या होता है और कौनसी कंपनी Dividend देती हैं। 




डिविडेंड क्या होता है | What is Dividend in Hindi


डिविडेंड का मतलब कंपनी के द्वारा अपने शेयर होल्डर को शुद्ध लाभ यानि  Net Profit में कुछ हिस्सा कुछ राशि लाभ के रूप में देती हैं। कंपनी शेयर धारको की निवेश की गई राशि के हिसाब से देती हैं.


अगर टाटा के मेरे पास 200 शेयर है। और कंपनी एलान करती हैं 20₹ प्रति शेयर का Dividend देंगी तो मुझे 200×20 = 4000 रूपए मिलेंगे। अब तो आप Dividend ka matlab kya hai समझ गए हैं। अब Dividनिकाले ना ज़रूरी होता है क्या? तो चलिए जानते हैं। 





कंपनी के लिए डिविडेंड देना ज़रूरी है या नहीं


ऐसी बहुत सारी कंपनी है जो डिविडेंड देती हैं। लेकिन अब कंपनी को डिविडेंड देना ही पड़ेगा ऐसा ज़रूरी नहीं है। कंपनी डिविडेंड देंगी या नहीं ये कंपनी के Board Member Decide करते हैं।


ऐसी भी कंपनी है जिनका डिविडेंड देने का काफी सालो से रिकॉर्ड रहा है। जो कंपनी अपने निवेशक को डिविडेंड देती हैं। मतलब वो काफी ज़्यादा मात्रा में प्रॉफिट कमा रही है। लेकिन कंपनी ज़्यादा प्रॉफिट कमाए तो डिविडेंड देगी। यह भी ज़रूरी नहीं है। अब तो आप समझ गए हैं। कंपनी पर डिविडेंड देना compulsory नहीं होता है





कंपनी कितना डिविडेंड दे सकती हैं


कंपनी अपने शेयर धारको को कितना डिविडेंड देगी ये उसके Face Value पर Decide निर्भर करता है। फेस वैल्यू क्या है। कंपनी जब रजिस्टर होती हैं। तो वह Face Value decide करती हैं। जैसे 20₹ फेस वैल्यू है तो इसका 50% Dividend देना होगा। मतलब वह अपने शेयर होल्डर को प्रति शेयर 10₹ का Dividend देगी। अब आपको कंपनी से डिविडेंड प्राप्त करने की लिए 4 अहम Date के बारे में अच्छे से पता होना चाहिए वह डेट ये हैं। 



Devidend Declaration Date - ये दिन है जब कंपनी अपने शेयर होल्डर को डिविडेंड देने का एलान करती हैं।


Ex-Date - शेयर होल्डर ने इस तारीख से पहले शेयर ख़रीदा था सिर्फ उन्हें ही डिविडेंड मिलेगा। 


Record Date - निवेशक के Demat Account में इस कंपनी के शेयर है उन्हीं को डिविडेंड दिया जाएगा। 


Devidend Payout Date - इस दिन शेयर धारको को Devidend दिया जाता है। 


इसे पड़े  Motual funds क्या है और इसमें कैसे निवेश करे 


डिविडेंड कब मिलता है | Devidend kab milta hai


interim devidend meaning in hindi कंपनी दो तरह से डिविडेंड देती हैं। पहला interim Dividend और दोसरा Final Dividend। कंपनी  फाइनल डिविडेंड वित्त वर्ष के खत्म के बाद देती हैं। और interim Dividend को वित्त वर्ष के बीच में दे देती हैं। 





डिविडेंड कैसे मिलता है | Devidend kaise milta hai


शेयर होल्डर के खाता में जो शेयर धारको के Demat Account से लिंक होता है उसमे  डिविडेंड का पैसा जमा कर दिया जाता है जैसे आपने अपने demat account में SBI, HDFC, ICICI का बैंक अकाउंट जोड़ा है। तो आपकी डिविडेंड अमाउंट इस खाते में आयेगी। 






डिविडेंड पर कितना टैक्स लगता है


शेयर होल्डर के पास जमा डिविडेंड के पैसों पर कोई टैक्स नहीं लगता है। क्यों पहले ही कंपनी की द्वारा डिविडेंड पर Dividend Distribution Tax दे दिया जाता हैं। 


अब अगर से किसी शेयर धारको को साल में 10 लाख या इससे ज़्यादा का Dividend मिला है तो इसपे टैक्स देना होगा। ये Finance act 2016 section 115BBDA के तहत कहा गया है। जो प्राप्त की गई राशि पर टैक्स 10% लगेगा । अब आपको कंपनी से 15 लाख का Dividend amount मिली है। तो इसपर Dividend tax 15 हज़ार देना होगा। 




कौनसी कंपनी डिविडेंड देती हैं


कौनसी कंपनी डिविडेंड देती हैं ये जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे यहाँ से आप Dividend dene wali Company पता लगा सकते हैं। और आपको नीचे Dividend provide करने वाली कंपनी की लिस्ट भी दे रखी है। 


1. ITC Ltd
2. Power Grid Corporation of india Ltd
3. Telecom Tower





सबसे ज़्यादा डिविडेंड कौनसी कंपनी देती हैं


सबसे ज़्यादा डिविडेंड देने के मामले पहला नंबर ITC Ltd का आता है। जो अपने शेयर धारको को लगातार कई सालो तक Cash Dividend देती आ रही है। और Current 2021 में इसने 2 बार Dividend दिया है। 



इसे पड़े  Trading क्या होता है किसे कहते है ट्रेडिंग की पूरी जानकरी


आखरी बात 


आपको Devidend kya hai.डिविडेंड का मतलब क्या होता है. what is Dividend meaning in hindi डिविडेंड की पूरी जानकरी आपको समझ आ गई होंगी। अगर आपकी मन में कुछ भी सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में लिखें। और नीचे दिए गए शेयर  बटन की मदद से इस पोस्ट को शेयर ज़रूर करदे और हमारा फेसबुक ग्रुप भी ज्वाइन करले। 

No comments:

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
Powered by Blogger.