Ads

शेयर में इन्वेस्ट करने के लिए 9 Tips

 शेयर बाजार में निवेश करके पैसे कमाने के बारे सोच रहे है तो रुकिए सबसे पहले तो आपको शेयर मार्किट के कुछ बेसिक नियम पता होने चाहिए। Share Market Investment tips 2021 in hindi जो सबसे ज़्यादा हर invester की लिए इम्पोर्टेन्ट है वो कौन से Stock market me nuksan se bachne ke Tips है चलिए जानते हैं। 



1. सही कंपनी चुने 


शेयरो में इन्वेस्ट करने की लिए सही कंपनी का चुनाव करें ऐसी कंपनी पर इन्वेस्ट करें जिसने अपने Share holder के पैसों पर कम से कम 20% का लाभ लिया हो और शेयर होल्डर के मुनाफे को अधिक बढ़ाया हो Idealy Long term investment जो 5 साल या इससे अधिक है कंपनी की सफलता में शामिल होने की अनुमति होती हैं। और कम अवधि में किया गया निवेश कंपनी के besic Principle से कम और Market Rate से ज़्यादा inspired होती हैं। और लंबे समय में सही कीमत की Relevance कम होती हैं.





2. शेयरो की निगरानी और समीक्षा करें 


आपने जो Share Buy करें है उनकी निगरानी करे Shares का Review करें ये शेयर अगले तीन महीनों में कैसा परफॉर्म कर सकता है। हफ्ते में एक बार Portfolio worksheet पर आपके शेयर की इनकम में आए सुधार को लिख लिया करे।


और चेक करें के जो अनुमान लगाके शेयर को ख़रीदा था वो अब भी वैसा ही परफॉर्म कर रहा है या नहीं या उसमें अधिक बदलाव आया है। साल के साल एक तरीका अपनाये जिसमें कुल शेयरों की asset Allocation को चेक करें





3. समय का इंतज़ार न करें


शेयर को खरीदने में इंतज़ार न करे के Share price low होंगी आपको अच्छी कंपनी के शेयर कम कीमत पर मिल रहे तो तुरंत खरीद ले। यही समय होता है। Best stock to invest जो आपको अच्छे रेट में मिल जाता है। 





4. अनुशासित रहे


शेयर खरीदने के प्रति हमेशा अनुशासित रहे Shares में invest करना सीखने और exprience हासिल करने की Long Proccess होती हैं। गलतियों से सीखें 


• सारा पैसा एक कंपनी में ना लगाए - अपने कुल निवेश पैसों का 10% ही लगाए इस से ज़्यादा न करें। और ज़्यादा शेयरो में invest न करे क्यों के अधिक Share पर निगरानी और इसे मैनेज करना मुश्किल होता है। Long Term Invest करने की लिए 15 से 20 शेयर ठीक है।


• निवेश करने के लिए Good exprience Brokers का चुनाव करें। अच्छी गाइड और प्रॉब्लम की समस्या का हल निकाले



• Asset Allocation Tool का उपयोग करें इसकी मदद से आप जान सकते हैं। शेयर की आलावा इन्वेस्ट करने की जरूरत है या नहीं।


• Hot Tips की तरफ ध्यान न दे आज ये tips काम करती तो सभी लोग करोड़पति होते एक कंपनी के शेयर उतने ही खरीदे जितने आपके कुल allocation plan के तहत हो। 



इसे पड़े  Motual funds क्या है और इसमें कैसे निवेश करे 



5. दूसरे लॉगो को देखकर पैसा ना लागए


आप स्टॉक में पैसा इसलिए लगा रहे है। क्यों बहुत लोग उसमें पैसा लगा रहे है। आप लोगों को देखकर अपना पैसा उसमें इन्वेस्ट न करे। ये बात लज़िम है के उनको नुकसान हुआ तो आप को भी नुकसान होगा। जब लोग किसी शेयर की पीछे लालच कर रहे है तो आप सतर्क रहे उनके ना पीछे भागे Stock market Investment Mantra है। के आप लोगो को follow न करे




6. Devidend देने वाली कंपनी के साथ बने रहे


रेगुलर devident देने वाली कंपनी में निवेश करें और इनके साथ बने रहे क्यों के जो कंपनी Regular Besic पर devident देती हैं मतलब उनके पास Cash की कोई कमी नहीं है। सरप्लस कंपनी का परफॉरमेंस भी बेहतर रहता है इनके साथ में आपके शेयर की कीमत के बढ़ने चान्स ज़्यादा रहते हैं। 





7. गलतियों से सीखें


शेयर बाज़ार समीक्षा के दौरान जितने भी गलतियां हुई है उनसे सीखें अगर आपमें ये गुण आ गया तो आप एक सफल शेयर निवेशक बन सकते है। 





8. कीमत पर न जाए उस Share की Value देखें


आप किसी भी कंपनी के शेयरों में इन्वेस्ट करने से पहले Share Price को देखते हैं। यह न सोचे के शेयर की कीमत ज़्यादा है तो बेहतर होगा। कई बार तो 50 से 100₹ वाला शेयर भी करोड़पति बना देता है स्टॉक मार्किट के सबसे सफल निवेशक राकेश झुनझुनवाला Rakesh Jhunjhunwala portfolio के अनुसार किसी भी शेयर में पैसा लगाने से पहले उस कंपनी का पिछ्ला प्रदर्शन देखें उसके बाद ही निवेश करें अगर कंपनी का प्रदर्शन अच्छा है तो कितने भी उतार चढ़ाव से कोई फर्क नहीं पड़ता है। 





9. कम कर्ज वाली कंपनी चुने


स्टॉक में निवेश के लिए कम कर्ज वाली कंपनी का चुनाव करें। बहुत अधिक कर्ज वाली कंपनी पर निवेश न ही करे तो बेहतर होगा। कम कर्ज वाली कंपनी पर कैश का कोई दबाव नहीं होता है। 






शेयर मार्किट के नियम 


आपको ये पोस्ट Share Market ke zaruri Rules शेयर मार्किट के नियम share market important tips in Hindi में जानकारी कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखें और फेसबुक और ट्विटर पर ज़रूर शेयर करे और हमारा Fb Group को भी ज्वाइन करले

No comments:

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
Powered by Blogger.