Ads

क्रिप्टोग्राफी क्या है इसके प्रकार और परिभाषा

हेलो साथियोंं क्या आपको मालूम है ये क्रिप्टोग्राफी क्या होता है किसे कहते हैं। और क्रिप्टोग्राफी का इस्तेमाल किस लिए किया जता है। अगर आपको क्रिप्टोग्राफी के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है। तो इस पोस्ट को आखरी तक ज़रूर पड़े। Cryptography In Hindi मे सम्पूर्ण जानकारी आपके साथ साझा करने वाले हैं।  


इंटरनेट का इस्तेमाल आज कल सभी लोग कर रहे है। बहुत से लोग इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा अपने अकाउंट को मैनेज करते हैं। और कुछ लोग ऑनलाइन सामान खरीदते हैं। तो उन्हें कई जगह ऑनलाइन पेमेंट करना पड़ता है। और कई जगह होस्टिंग और डोमेन खरीद ते है। तो यहाँ भी ऑनलाइन पेमेंट करना पड़ता है। 


मेरा कहने का मतलब है आप इंटरनेट पर जो कुछ भी खरीदते हैं या बेचते है। इसके लिए अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का नंबर और Pin CV डालते है। और पेमेंट कर देते हैं। पर क्या आपने सोचा है खाता धारक और उन वेबसाइट या बैंक के बीच शेयर की गई जानकारी कैसे सुरक्षित रहती हैं। 


आपके कंप्यूटर डिवाइस और जिस बैंक या वेबसाइट के सर्वर के बीच जो भी डेटा या इनफार्मेशन शेयर की जा रही है। इन्हें कैसे तीसरे आदमी के हाथ लगने से बचा या जाता है। आप जो भी इंटरनेट पर कोई कारण से अपना डाटा ऑनलाइन शेयर करते हैं। तो उन्हें Hakers और दूसरे खतरों से कैसे बचाया जाता है। 



कैसे हमारा सारा Data Secure रहता है। इंटरनेट पर डाटा को सुरक्षित रखने के लिए Cryptography Techniques का इस्तेमाल किया जता है। Cryptography का Use करके इंटरनेट पर मौजूद Data को Security मिलती हैं। तो क्रिप्टोग्राफी क्या है कैसे काम करता है। तो आइये जानते हैं





क्रिप्टोग्राफी का हिंदी अर्थ | Cryptography ka Hindi Meaning Kya Hai


हिंदी में क्रिप्टोग्राफी का क्या मीनिंग होता है। Cryptography दो शब्द से मिलकर बना है Crypto + graphy इसमें Crypto का Meaning है गुप्त छिपा हुआ और graphy का Meaning है लेखन। तो Cryptography ka matlab " गुप्त लेखन " होता है




क्रिप्टोग्राफी क्या है | Cryptography kya hoti hai


क्रिप्टोग्राफी एक technique है। जिससे इंटरनेट पर डाटा को सुरक्षित रखा जाता है। जब आप इंटरनेट पर Plain text के रूप में अपना डाटा या मैसेज types करके भेज देते हैं। तो Cipher text आपके Plaintext को Encrypted कोड में बदल देता है। और इस कोड को वहीं वयक्ति decrypt कर सकता है। जिसके पास इस की Decryption Key हो। 


 इसे पड़े Recycle bin क्या है इसकी आवश्यकता क्यों है


क्रिप्टोग्राफी की परिभाषा | Cryptography Ki Definition in Hindi


यहाँ हम Cryptography में Use होने वाले शब्दों की परिभाषा क्या है और इनका क्या Use है। के बारे में थोड़ा जान लेते हैं। 


Encrypt : नोर्मल लिखें गए मैसेज जिसे पड़ा जा सकता है। फिर इस डाटा को कोड कर दिया जाता है। तो अब इसे पड़ा नहीं जा सकता। 


Decrypt : encrypted data को पहले जैसे नोर्मल मैसेज में बदला जाता है  जिसे पड़ा जा सकता हैं। 


Plain Text : एक सामान्य नोर्मल जानकरी जिसको हम पढ़ते है। 


Cipher Text : Plaintext को encrypted Code में बदला जाता है। तो इस Proccess को हम Cipher text कहते हैं।


Key : यानि चाबी उन Ecrypted कोड को खोलके पढ़ने की जिसमें महत्वपूर्ण जानकरी होती हैं। 





क्रिप्टोग्राफी के फीचर्स | Cryptography Ke Features


1.  अखंडता  ( Integrity )


जो Data A से B के पास जा रहा है। उसमें किसी भी प्रकार का Changes न हो। किसी भी थर्ड पर्सन के द्वारा। 



2. प्रमाणीकरण  ( Authenticity  )


Sender और Reciever के बीच पहचान और Data को प्राप्त कर लिए गया Authentic को सुनिश्छित करता है। 


3. गोपनीयता  ( Confidentiality )


Cryptography का Confidentiality features ये सुनिच्छित करता है के Message को Authurized user ही Decrypt करें और उस सामग्री को पड़े। 


इसे पड़े  रोबोट क्या है Robotics Technology कैसे काम करती है


क्रिप्टोग्राफी एल्गोरिथम क्या है | What is Cryptography algorithm in Hindi


Cryptography algorithm का काम करने के तरीका। Cryptography algorithm ki vyakhya kare क्रिप्टोग्राफी आपके original message या Planetext को लेते हैं। और इन्हें Ciphertext में बदल देते हैं। जो किसी को समझ नहीं आता है। 


अगर ये मैसेज या प्लेनटेक्स्ट किसी हकेर्स् के हाथ लग भी जाता है। तो वो इसे पढ़ नहीं सकते हैं। क्यों के ये डाटा मशीन भाषा में बदल चुकी होती हैं। इसे सिर्फ वहीं यूजर पढ़ सकता है जिसके पास Message को Decyrpt करने की Key है। Key यानि चाबी उस मैसेज की या डेटा की जिस को खोलके पढ़ने की अनुमति देती हैं। 


Cryptography algorithm Key Input का अनुमान लगाना काफी कठिन है। Cryptography से हम डाटा की गोपनीयता को अधिक बढ़ाने और अधिक मजबूत कनेक्शन बना देता है। 


Cryptography encryption को तोड़ना काफी कठिन होता है। Encypted फाइल और फोल्डर और network Connection को access करना सिर्फ Authurized User के लिए ही मुमकिन होता है। 


 इसे  पड़े  Expired Domain Kya Hai कहा से खरीदे: इसके फायदे और नुकसान


क्रिप्टोग्राफी के प्रकार | Cryptography key Types


Cryptography ke Types यहाँ नीचे बताए गए हैं। जो 3 अलग अलग प्रकार के होते हैं। 


• Secret Key Cryptography

• Public Key Cryptography

• Hash Fanction





1. Secret Key Cryptography



सीक्रेट कीइ क्रिप्टोग्राफी Data को encrypt करने की लिए एकल Key का उपयोग करता है  Symmetric Cryptography में Data को encryption और decryption करने की लिए एक ही Key का इस्तेमाल करता है जिससे Cryptography को Manage करना बहुत इज़ि हो जाता है। 



Cryptographic ka Algorithm डाटा को सुरक्षित रखने के लिए Cipher में Key का उपयोग करता है। और उस डाटा को कोई यूजर Access करना चाहता है तो उसे एक Key दी जाती है। Authurized User इसी Key की मदद से Data को decrypt कर सकते हैं और पढ़ सकता है। 




2. Public Key Cryptography


पब्लिक कीइ क्रिप्टोग्राफी Data को Decrypt करने की लिए दो Key का उपयोग करता है। पहली Key का इस्तेमाल डाटा को encrypt करने के लिए और दूसरी Key का इस्तेमाल डाटा को Decrypt करने की लिए करता है। 


लेकिन जो Key का इस्तेमाल डाटा को encrypt करने के लिए किया जाता है। उसी Key से उसी डेटा को Decrypt नहीं कर सकती हैं। यहाँ Encryption Key को निजी रखा जाता है। इसे " Private Key " कहते हैं। 


और decrypt Key जिसको किसी के साथ भी साझा कर सकते हैं। इसको " Public Key " कहते हैं। इन दोनों Key का Mathematical Relaition कुछ ऐसा है। Private key को Public Key से प्राप्त नहीं कर सकते लेकिन Public key को Private key से प्राप्त किया जाता है। 


अब यह प्राइवेट कीइ को किसी के साथ भी साझा नहीं की जानी चाहिए। जब के पब्लिक कीइ को किसी Organization के साथ साझा कर सकते हैं।  




3. Hash Function 


हैश फंक्शन क्या होता है। कंप्यूटर नेट्वर्क मे हैश फंक्शन गणितीय फंक्शन होता है। जो Computer Network के Information Security Application में मौजूद होता है। Cryptography में Hash Function का मुख्या काम संख्या इनपुट वैल्यू को compress किये हुए मान में बदलना है। 


Hash Function का Input arbitrary length का होता है। हैश फंक्शन किसी वैल्यू को compress करके Return करता है तो इसे Hash Value या message Digest भी कहते हैं। 


इसे पड़े  CSS Kya Hai Kaise Sikhe पूरी जानकारी


Cryptography FAQ in Hindi | Cryptography Question and answer 


दोस्तों Cryptography की फील्ड में अक्सर सवालत जो आपको एक एक करके गूगल पर सर्च करना पड़ता है। अब यहाँ आपको सभी Question के answer नीचे मिल जाएंगे जिससे आपके कीमती समय की बचत होंगी।



क्रिप्टोग्राफी का मेन उद्देश्य क्या है


क्रिप्टोग्राफी का मेन मकसद ट्रांसमिटेड डाटा की रक्षा करना है। मैसेज सही तौर पर authurized यूजर तक पहुँँच जाए यही क्रिप्टोग्राफी का Parpose होता है। 




डेली लाइफ में क्रिप्टोग्राफी का उपयोग और इसके उदहारण क्या है


हमारी रोजमर्रा की ज़िन्दगी में क्रिप्टोग्राफी का उपयोग कहा और कैसे किया जता है। ATM से पैसे निकालना  या किसी को Pytm से पैसे ट्रांसफर करना ये सब क्रिप्टोग्राफी के अंदर आता है यही नहीं Web browsing करना और GSM mobile phone का उपयोग भी इसी के अंदर आता है। 



Cryptography toolkit का क्या उपयोग है


Oracle Security Server के द्वारा प्रदान की जाने वाली Cryptography Service के लिए Interface है। जिससे Storage, retrieval, import, export, क्रिप्टोग्राफी सर्विस को एक साथ मिलाना है। 




क्या क्रिप्टोग्राफी में गणित की आवश्यकता है


गणित ही क्रिप्टोग्राफी की जान है। encryption algorithm पूरी तरह से Math पे आधारित है। इसके बिना इसका वजुद नहीं है। 



Cryptography और Cryptology में क्या अंतर हैf


Cryptology में कोड की स्टडी की जाती हैं। कोड को कैसे बनाना और कोड को कैसे सॉल्व करना ईटीसी।  जब के क्रिप्टोग्राफी Cryptanalysis में मैसेज के कंटेंट को गुप्त रूप से दिखाना और उस कोड को प्राप्तकर्ता के द्वारा तोड़ने के एक कला है। 




क्या क्रिप्टोग्राफी एक अच्छा कैरीयर है


अगर आप चाहते हैं तेज़ि से Grow होना तो क्रिप्टोग्राफी आपके लिए बेस्ट कैरीयर ऑप्शन है। cryptography me life kaise banaye। बहुत सारी कंपनीया है ऐसे वयक्ति की तलाश में रहती हैं जो सिक्योरिटी सिस्टम को अच्छी तरह हैंडल करने में सक्षम होते हैं। 


और इसके अलावा Mathematical और Computer Science की समझ वाले इंसान की भी यहाँ requirements होती हैं। Cryptography में सफल होने के लिए cryptographer's को Master या Doctorate की Degree प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। 


इसे पड़े  Multimedia Kya Hai | इसकी परिभाषा और लाभ हानि 

आखरी बात 


अब तो आप जान चुके हैं Cryptography Kya Hota Hai Cryptography Meaning in Hindi मे क्या होता है। क्रिप्टोग्राफी के प्रकार कंप्यूटर में क्रिप्टोग्राफी का इस्तेमाल कहा होता है। Cryptography ki Jankari आपको कैसी लगी कमेंट ज़रूर करें। और नीचे दिए गए शेयर बटन से फेसबुक और ट्विटर पर शेयर ज़रूर करदे।

No comments:

Powered by Blogger.