Ads

रोबोट क्या है | Robotics Technology कैसे काम करती है

दोस्तों आज की पोस्ट Robot Technology क्या होती है Robot क्या है। और ये किस तरह से काम करता है अगर आप रोबोट टेक्नोलॉजी के बारे में जानने के लिए interested है तो इस पोस्ट को आखरी तक पूरा पड़े तभी आप जान पाएंगे रोबोट इंसानों की तरह कैसे काम करते है। 


जैसे जैसे समय गुज़र रहा है। वैसे वैसे ही टेक्नोलॉजी आगे बढ़ रही है। नए नए खोज और आइडियाज डेवलपमेन्ट हो रही है। अब ऐसे में रोबोटों का दायरा भी बढ़ रहा है। रोबोट क्या है ये कैसे काम करता है।  Robotic. Science और Enginner की अनोखी खोज है। जो Machanical Robots के डिज़ाइन और इसके उपयोग के लिए पूरी पूरी तरह जिम्मेदार हैं। 


रोबोट मुख्या रूप से घरों की सफाई कारखाने के काम और  कारो की पार्किंग लाइन में कार्य को सँभालने के लिए बनाए गए हैं। और घरों के सफाई के लिए भी इनका इस्तेमाल किया जाता है। हर रोबोट में काम करने के अलग है स्तर होता है। रोबोट के प्रकार होते हैं। अब Robots Kya Hai Iske Types kya Hai इसके बारे जानते हैं। 






रोबोट क्या है | Robot Kya Hai 


रोबोट एक आटोमेटिक मशीन है जिसको इंसान ने अपने काम को आसान करने के लिए बनाया है। एक रोबोट के अंदर जिस तरह से प्रोग्राम को सेट किया जाता है ये उसी प्रकार काम करता है। 


रोबोट इंसानों के तरह ही डिज़ाइन किए गए हैं। इंसान  रोबोट का इस्तेमाल कारखानो में Welding मारने या pench लगाने में कर रहे हैं। ये इंसानों के डेली बेस पर करने वाले काम के आलावा दूसरे बाहरी काम भी कर सकता है। जैसे कार ड्राइव करना गाड़ी को रिपेयर करना 


हा दोस्तों एक रोबोट में जिस प्रकार से प्रोग्राम किया जाता है। ये वैसा ही काम करते है। रोबोट को अपने अंदर की मशीन को नियंत्रित करने और इसे शक्ति प्रदान करने के लिए इलेक्ट्रिकल कॉम्पोनेन्ट की आवश्यकता होती है। जो इसका इस्तेमाल काफी महंगा पड़ता है। 






रोबोट का अविष्कार किसने किया | Robot ko Pahli bar kisne banaya


सबसे पहली बार रोबोट को बनाने वाला इंसान George devol था इसने 1954 में रोबोट को बनाया था। और जब इसका नाम Unimet रखा गया था। इसको औद्योगिक फील्ड में कार्य को करने के लिए बनाया गया था। angel burger को Robotics का पिता कहा जाता है। 






रोबोट की परिभाषा | Definition of Robot in Hindi


रोबोट में जिस प्रकार प्रोग्राम डाला जाएंगा ये उसी तरह काम करेगा। ये हर काम को आसानी के साथ में और बिना थके कर सकते हैं। तेज़ि और शुद्धता के साथ में रोबोट किसी भी कार्य को कर सकता है। 


रोबोट को नियंत्रण करने के लिए इसमें External Control Device लगा हुआ रहता है। जो इसको बाहर से कण्ट्रोल किया जाता है। इसकी साइज और शेप फिक्स नहीं होती है। ये किस काम लिए उपयोग किए जाएंगे इसको ही मध्ये नज़र रखते हुए Robot को बनाया जाता है। 


अब आपके मन में सवाल होगा के क्या रोबोट इंसान की शक्ल में ही होते है। इसका इसका जवाब है। "नहीं " हर वह मशीन जो Automatic काम करती है। इसे हम रोबोट कहते हैं। अब इस मशीन को इंसान की शकल में भी बनाया जा सकता हैं।  





रोबोट कैसे काम करता है | Robotic Technology kaise kam karti hai


रोबोट क्या है ये तो आप समझ गए हैं। अब रोबोट किस किस तरह काम करता है चलिए इसे जानते हैं। रोबोट से काम कराने के लिए इसमें 5 प्रकार की मशीन लगायी जाती है जो इस प्रकार है। 


• Structure Body

• Sensor System

• Brain System

• Power Source 

• Muscle System



ये पाँच मशीन  रोबोट में लगायी जाती है। और इससे मन मुताबिक काम लिया जाता है। जैसे इसमें सेंसर से रोबोट को पावर यानि ताकत मिलती है   रोबोट की बॉडी जो हलचल हरकत करती है इसमें फिज़िकल स्ट्रक्चर जैसी मशीन फिट होती है। और इसमें Computer brain होता है जो इन सभी मशीन पार्ट को नियंत्रण करता है। 





रोबोट कितने प्रकार के होते हैं | Robot ke types ye kitne trah ke hote hai


robots के प्रकार यहाँ जानने के बाद आपको रोबोट का मतलब किस काम के लिए यह इस्तेमाल होते है। आपको मालूम पड़ जाएगा।  



1. Swarm Robots 


स्वार्म रोबोट किसे कहते हैं जब बहुत सारे छोटे छोटे रोबोट मिलकर एक बड़ा सिस्टम बनाते हैं। इन्हें हम Swarm Robot कहते हैं। इनका इस्तेमाल वस्तुओं को खोजने पर्यावरण की निगरानी करने के लिए किया जाता है। 


2. Wheeled Robots


व्हील रोबोट का मतलब ऐसे रोबोट जो आगे चलने के लिए पहिये Wheeled का उपयोग करते है। ये इससे समतल ज़मिन के चारों ओर चक्कर लगाते हैं। 


3. Legged Robots


ये एक तरह का अंग प्रदान करने वाला मोबाइल Robots है। ये Wheeled Robot के तुलना में काफी कुशल है। व्हील रोबोट सिर्फ समतल व्हील के सहारे ज़मीन पर चल सकता है। ये सीडी नहीं चढ़ सकता है।


लेकिन legged Robot सीडी चढ़ने के आलावा खुबद खाबद ज़मिन पर आसानी से चल सकता है। और अलग अलग कई इलाके को पार कर सकता है। लेकिन legged Robots पर बहुत ज़्यादा बिजली की खपत होती है। 


4. Industrial Robots


किसी कारखाना या industries में रोबोट से काम लिया जाता है। तो ऐसे रोबोट को हम इंडस्ट्रियल रोबोट कहते है। कारखाने में अक्सर इंसानों के जैसे दिखने वाले या मशीन रोबोट काम करते है। इनका काम कारखाने में welding मारने या Pench लगाने के काम रोबोट से लिया जाता है। 


5. Space Robots 


स्पेस रोबोट का मतलब ऐसे Robots जिनका इस्तेमाल अंतरीक्ष में होना है। Space में भेजने या वहां कुछ काम करने कराने के लिए जिन रोबोट का उपयोग होता है। तो इन Robots के प्रयोग किया जाता है।


6. Military Robots


इन प्रकार के रोबोट देश की रक्षा के लिए उपयोग होते हैं। धूप में या ठण्ड में दुश्मन से लड़ने की लिए या जहां  इंसान नहीं पहुँँच सकता वहाँ इनका Use किया जाता है। 


7. Medical Robots


मेडिकल के छेत्र में भी रोबोट का इस्तेमाल किया जाने लगा है। मेडिकल से सम्बंधित कार्य को अधिक आसानी इन रोबोट की मदद से किया जा रहा है। 





रोबोट कैसे बनाए | Robot Kaise banaye


रोबोट कैसे बनते हैं। अगर आप रोबोट बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको Robotic Programming सीखनी होगी। रोबोट को बनाना इतना आसान नहीं है। इसको बनाने में आपके पास समय पैसा और दिमाग होना चाहिए ये सब आपके पास है तो आप रोबोट को बना सकते हैं। अगर आप Robotic field में intrested रखते हैं। और एक अच्छा Robot बनाने के लिए इन Robotic Component की आवश्यकता होगी।


• arduino

• bread broad

• motor

• print circuit broad


रोबोट कैसे बनाया जाता है। इस सभी की जरूरत आपको रोबोट बनाने के लिए पड़ेगी। 






सोफिया रोबोट कौन हैं | Who is Sophia Robot in Hindi


Sophia Robot 2015 में काफी चर्चा में रही थी। इसका क्या कारण है। क्यों सोफिया रोबोट बिल्क़ुल इंसानों जैसी है। इसने लोगो को बहुत ज़्यादा अपने तरफ आकर्षित करा है। क्यों के इंसानों जैसी इसके हाउ भाव है। और इंसानों के तरह यह हर कार्य को कर सकती है। 


सऊदी अरब देश ने तो सोफिया रोबोट को अपने देश की नागरिकता भी दी है। Sophia Robot भारत का दौरा भी कर चुकी है। मुंबई में सोफिया रोबोट की लिए कार्यक्रम आयोजित किया गया था। जिसमें उसने अपने भाषण की शुरुवात Namastey India कहकर की थी




आखरी बात


मूझे यकीन है आपको ये पोस्ट Robot kya hai रोबोट कैसे काम करता है। पसंद आया होगा। अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो प्लीज कमेंट बॉक्स में बताए। और इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया अकाउंट फेसबुक और ट्विटर पर ज़रूर शेयर करे

No comments:

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
Powered by Blogger.