Ads

Blogger और wordpress पर free ब्लॉग कैसे बनाए

Blogger और wordpress पर free ब्लॉग कैसे बनाए

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए successful blogger kayse bane और फ्री ब्लॉग कैसे बनाए   दोस्तों,मै आप को इस आर्टिकल बताऊंगा कि ब्लॉगर और वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाए और अपने मोबाइल से ब्लोगिंग कैसे करे फ्री ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाए?

दोस्तो अगर आप भी Google पर search कर रहे हैं  blogging se paise kaise kamaye तो आप बिलकुल सही जगह पर है। ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट होना बहुत ज़रूरी है तभी आप ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते है।

 अगर आपके पास ब्लॉग वेबसाइट नहीं है और आप  सोच रहे है blogs banane ka tarika तो आप के पास दो option है या तो आप पैसा लगाकर domain और hosting खरीदकर ब्लॉग बनाए या फिर फ्री वाला ब्लॉग के साथ जाए और फ्री में ब्लॉग बनाए।

मेरी आप को सलाह रहेंगी के आप ब्लॉगिंग की शुरुवात free  ब्लॉग वेबसाइट बनाकर करे क्यों के जब हम ब्लॉगिंग की शुरुवात करते है तो हम से बहुत गलतियां होती है free वाले ब्लॉग से हम ब्लॉगिंग की छोटी छोटी besics जानकारी सीख सकते है।

और फिर आप अच्छे से blogging सीख जाए ब्लॉगर और वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाए जानकारी आपके समझ आए तो फिर आप ब्लॉग पर पैसे लगा सकते है 2020 में अपना ब्लॉग कैसे शुरू करे।

 अगर आप  फ्री ब्लॉग वेबसाइट बनाकर पैसा earn करना चाहते है तो आप को हमारा यह ब्लॉग article successful blogger kaise bane और free blog website kayse banaye को पढ़ कर  आप अपना ब्लॉग वेबसाइट बना सकते है ।


ब्लॉग क्या है


ब्लॉग क्या है - अक्सर बहुत से लोगो को नहीं पता ब्लॉग क्या है  ब्लॉग किस कहते है और blog ka meaning kya hota hai ? मेरी मानो इसे समझना बहुत आसान है simple तरीके से मै आप को बताऊंगा  blogging kaise kare hindi में जानकारी आप जो हमारा यह पोस्ट पढ़ रहे है यह ब्लॉग ही है। इसे हम वेबसाइट भी कह सकते है।

John Berger ने सन् 1997 में इसको weblog नाम दिया था फिर आगे चलकर सन् 1999 में  merholz नमक व्यक्ति ने इसको blog नाम दिया और आज भी हम इसे blog नाम से ही जाना जाता है।

ब्लॉग क्या है ब्लॉग एक online dairy है  जिसमें कोई भी व्यक्ति अपने विचारो को दूसरों तक बड़ी आसानी तक पहुंचाता है कोई भी घटना या कोई विषय के बारे में समय समय पर पोस्ट करके  हम अपने ब्लॉग के जरिए लोगों को बताते है।

जब आप किसी भी जानकारी केलिए Google मे search करते है, तो ज्यादातर  results blogs का ही show होता है. अब तो आप ब्लॉग की basic जानकारी  समझ ही गय होंगे के ब्लॉग क्या है।


free ब्लॉग कैसे बनाये


अपने कभी ना कभी  internet से पैसे कमाने के बारे में  ज़रूर सुना होगा या आप पहले से जानते होंगे के एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर घर बैठे  आसानी से पैसे कमा सकते है।
बिना कोई पैसे invest किये internet की दुनिया में most papular चीज़ है ब्लॉग वेबसाइट  
फ्री ब्लॉग कैसे बनाए

जब भी हमें कोई भी चीज का solution पाना होता है हम  Google पर‌ search करते है‌ वहां हमारे सामने  बहुत सारे result show होते है  जिसको पढ़ कर हमें अपने सारे सवालों का जवाब मिल जाता है।

 क्या अपने कभी भी सोचा है ये जो Google से हमे जानकारी मिलती वह Google पर आती कहा से है।
क्या Google आप के लिए वह जानकारी solution को लिखता है? नहीं आप को जोभी जानकारी Google से मिलती  वह जानकारी ब्लॉग या वेबसाइट देते है।

 Google का काम बस इतना होता है वह अपने search ingine में अलग अलग ब्लॉग   वेबसाइट के article के link को अपने data base में store करके रखता है और उसे search result मे दिखाता है। तो चलिए शुरू करते है successful blogger kaise bane और फ्री ब्लॉग कैसे शुरू करें और पैसे कैसे कमाएं


Blogger पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाए step by step 2020



1)  अपने कंप्यूटर  या मोबाइल  में browser खोलिए  और Google पर search कीजिए  www.blogger.com और   इसे ओपन कर लीजिए।

2)  ऊपर right side मे sign in button पर click करे क्लिक करने के बाद आपको अपने किसी भी Gmail id से login करने को कहेगा

3)  login होजा ने के बाद  creat new blog पर click कीजिए

4)  अब आप के सामने कुछ इस तरह का interface  दिखाई देगा  अब आपको ब्लॉग का Title डालना होगा  title आपके ब्लॉग का नाम होता है उसके बाद फिर Next पर click करे

5)  अब आपको अपने ब्लॉग का Address देना है ब्लॉग का address unique  होना चाहिए  अगर आपका Address Name unique  होता  तो वह बता देगा  this blog address available उस के बाद Next पर click करे

6)‌  यहां अब आपको Display name देना होगा यह आपका profile name है उस के बाद finish पर क्लिक करें

अब आप का ब्लॉग ready है  address के साथ हमेशा free sub domain आता है जैसे socialtechmoney.blogspot.com एक free sub domain है देखा दोस्तो कितना आसान था blogger पर फ्री ब्लॉग बनाना ।


Wordpress पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाए step by step 2020



WordPress पर ब्लॉग बनाना ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाना जितना ही आसान है तो चलिए शुरू करते है wordpress पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाए


1) अपनी computer browser मे Google पर‌ search कीजिए www.wordpress.com खोलिए

2)  यहां आप को दो option मिलते है पहला वेबसाइट दूसरा है ब्लॉग का यह लोगो बहुत confuse   करता है  दोनों में कोई खास difference नहीं होता  wordpress आप को यहां ब्लॉग और  वेबसाइट के लिए अलग अलग theme को select करने का option देता है बस इतनी सी बात होती है आप कोई भी option को select करे।

3)  हम ने यहां ब्लॉग को select किया है और  next page में आप को अपने ब्लॉग की  category chose करना है।

4)  next page में आप आप को category कि sub - category  select करना है।

5) ‌ ब्लॉग को design देने  के लिए कोई भी एक  theme को select करे ।

6)  अगले page मे आप को अच्छा सा unique domain name को select करे उसके बाद free option पर click करे।

7)   next page आपको  अपनी Gmail id  और  password  डालके creat my account button  पर click करे और finish करे

आपका wordpress ब्लॉग बनकर तैयार है एक बार अपने Gmail id मे जाके verify करले  आपका ब्लॉग/वेबसाइट . wordpress extension के साथ में आता है और आप जब भी login करना चाहे wordpress.com पर  email id और password डालके लॉगिन कर सकते है


10 बेस्ट फ्री ब्लॉग टेम्पलेट 2020


ब्लॉग के लिए एक अच्छी responsive theme का use करना बेहद जरूरी है और साथ ही वह SEO friendly भी हो adsence approval के लिए ये दोनों खूबियां आपके theme में होनी चाहिए।

 वरना आपका adsence approval request reject हो सकता है  मैंने यहां आपको  best responsive free blogger templates 2020 बताएं है जो कि पुरी तरह से SEO Optimize है।


1). Blog mag
2). Alva
3). Max SEO
4). Minima colored
5). News paper
6). Seofiy
7). Smart blog
8). Sora tech
9). Super seo
10). Alpha

इन template को आप  https://gooyaabitemplates.com/ से download कर सकते है।


ब्लॉग  कैसे लिखें


ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए आप को अपने ब्लॉग के dashboard में creat new post  का option दिखेगा उसपर click करे  अब आपके सामने new page open होगा पोस्ट लिखने के लिए।

ब्लॉग लिखना कैसे शुरू करें यहां आपको नीचे दिया गया है के ब्लॉगर ब्लॉग और वर्डप्रेस के लिए यह SEO friendly Blog Post कैसे लिखते है जो Google के top pages में करेगा इसको ज़रूर पढ़े और अपने ब्लॉग में अप्लाई करे।


Blogging क्या हैं? 


अपने  ब्लॉग को manage करने को ही  blogging कहा जाता है जैसे ब्लॉग पर पोस्ट लिखना ब्लॉग को व्यवस्थित करना ब्लॉग पर आए होए comment का reply करना एक ब्लॉग को चलाने के लिए जो भी काम ब्लॉगर करता है उसे ही हम blogging कहते हैं।


Blogging से पैसे कैसे कमाए


एक ब्लॉग बना लेने  के बाद  हमारे मन में यह सवाल आता है blogging se paise kayse kamaye  ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले तो अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना होंगे।

1000 visiter भी daily आप के ब्लॉग पर आ रहे है तो फिर आप Google adsense का approval लेकर Google की ads अपने ब्लॉग show कर सकते है और अच्छी   earning कर सकते है।


अपना ब्लॉग कैसे शुरू करें



जब हम blogging के field में beginners होतें हैं तो हमें बहुत सारे concepts को सीखना और समझ ना  पढ़ता है। मुझे उम्मीद है के successful blogger kaise bane और फ्री ब्लॉग कैसे बनाए  समझ आया होगा।

  ब्लॉगर और वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाए ब्लॉग को बनाना बहुत आसान होता है अगर आप इन  स्टेप को अपने ब्लॉग बनाते समय फ़ॉलो करते हो तो आप कुछ ही मिनटों में अपना ब्लॉग बना सकते है।

अगर आप को अपना ब्लॉग कैसे शुरू करे  कोई भी दिक्कत आती है तो आप मुझे camment करके पूछ सकते है और मुझे यह जानकर बहुत ख़ुशी हुई की ब्लोगिंग की besic जानकारी को मैं आप तक पहुंचा पाया 

इसमें हम आप की मदद कर पाए अगर आप को यह पोस्ट ब्लॉगर और वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाए अच्छा लगे तो तो अपने दोस्तो में  shaire करे Facebook Twitter भी इसे shaire करे

No comments:

Powered by Blogger.