बैकलिंक क्या है और क्वालिटी बैकलिंक कैसे बनाए।

बैकलिंक क्या है? और हम अपने ब्लॉग के लिए High Quality Backlink  कैसे बनाए। अगर आपका ब्लॉग है तो आपको मालूम होंगा के बैकलिंक क्या होता है। do follow और no follow backlink  क्या होता है। और यदि नहीं तो मै आपको बताऊंगा के बैकलिंक क्यों जरूरी है। और बैकलिंक किस तरह बनाया जाता है। 

Backlink एक important factor है।  किसी भी ब्लॉग वेबसाइट के लिए।  हम एक ब्लॉग बनाते है और उसमें हम Quality Content भी लिखते है। पर हमारा ब्लॉग  1 page पर Rank नहीं करता। इस का कारण होता है हमारे ब्लॉग पर बैकलिंक का ना होना। Backlink kya hai backlink banane ka sahi tarika

जब Google  किसी web page को Rank करता है, तो वह सैकड़ों Ranking factors और अपने 200 algorithm का उपयोग करता है, लेकिन इन सभी  factor में  बैकलिंक Best Ranking signal हैं।  Backlink Kya Hai | Quality Backlink kaise Banaye 


बैकलिंक क्या है | what is backlink in hindi 

Backlinks की विशेषताएं। हमारा किसी ब्लॉग वेब पेज का लिंक किसी दूसरी वेबसाइट पर  होना बैकलिंक कहलाता है। जिसे हम कहते है हमे एक बैकलिंक मिला। 2020 में ब्लॉग को Rank कराना है तो आपकी साइट पर high Quality backlink होना चाहिए। 

जो आपके blog को Google page पर high ranking पर लाने के लिए मदद करेगा। बैकलिंक क्या है। जैसे की मान लीजिये कोई एक अच्छा website हैं जहाँ बहुत से visitors उसके page में article पढने आते हैं। 

अगर आपके पेज का link उस web page में दिया गया होगा तो उस page में आने वाले visitors आपके site के link पर click कर के आपके web page में आयेंगे। जिससे की आपके भी site में visitors हर दिन बढ़ने लगेंगे।

और आपका website search engine में अच्छे rank पर आने लगेगा. इसी चीज को हम backlink कहते हैं। backlink क्या है। अब आपको पता चल गया होगा। अब बैकलिंक से जुड़े कुछ terms हैं। जिनके बारे में आपको  जानना बेहद जरुरी है। तभी आप इसके बारे में अच्छे से समझ पाएंगे।


बैकलिंक में उपयोग होने वाले  Besics Term

Internal Links – जब आप अपनी पोस्ट में अपने किसी दूसरे पोस्ट का लिंक add करते है, तो उसे internal linking कहते है।

External Links – जब आप अपनी पोस्ट में किसी दूसरे साइट की लिंक को add करते है, तो उसे external linking कहते है।

Link Juice – जब कोई Web page आपके आर्टिकल या होमपेज को लिंक करता है, तो वह link juice pass करता है। ये link juice आपकी साइट ranking और Domain Authority को बढ़ाने में मदद करते है।


No-follow Links – जब कोई साइट किसी वेब पेज को लिंक करती है। लेकिन उसके लिए no follow टैग सेट कर देती है। तो वह link juice pass नही करता है। No-follow tag खासकर spammy या unrelated साइट के लिए उपयोग किया जाता है। ये वेबसाइट रैंकिंग में कोई भूमिका नहीं निभाते है।


Do-follow Links  जब आप अपनी साइट में कोई वेबपेज लिंक करते है। तो वह डिफ़ॉल्ट रूप से do-follow होते है। ये link juice pass करते है।


Low Quality Links – ये लिंक आपकी साइट रैंकिंग को बहुत नुक्सान पहुंचाते है। और इस तरह के लिंक्स harvested sites, automated sites और spam sites से आते है।


Anchor Text – ये Hyperlink के रूप में clickable text होते है। ये विजिटर और सर्च इंजन दोनों को relevant information प्रदान करते है। साथ ही आपकी रैंकिंग को भी improve करते है


Linking Root Domain – आपकी वेबसाइट पर linking unique domain की संख्या को बताता है। जब कोई साइट किसी साइट से 10 बार लिंक करती है, तो उसे फिर भी एक linked root domain माना जायेगा।


बैकलिंक कितने प्रकार के होते है | Types of  backlink in hindi 

बैकलिंक 2 प्रकार के होते है।

1. Do Follow backlink
2. No Follow backlink


1. Do Follow

आपने  किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट में अपने ब्लॉग web page का लिंक add करा है।  तो वह सभी लिंक Do-Follow लिंक होते हैंं। यह जबतक No-Follow नही होते। जबतक इनमे No-follow टैग को शमिल नही किया जाता हैं। 

Backlink बनाते समय आपको किस बात पर सबसे ज्यादा ध्यान होना चाहिए। हमेशा high DA ,PA से बैकलिंक बनाये क्यों के इस तरह की बैकलिंक आपके साइट के DA,PA को increase करती है। Do-Follow लिंक आपके Blog और Website के लिये हर तरह से उपयोगी होते हैंं। और आप अपने साइट के लिए do follow backlink ही generate करें। बैकलिंक का code क्या है. इन लिंक को Link Juice से पास किया जाताा हैंं।  <a href="yourwebsite.com"> Text</a>


2. No Follow

जब कोई वेबसाइट किसी दुसरी वेबसाइट से लिंक करती है। और अगर उस लिंक मे No-Follow टैग मौजुद होता है। तो उस लिंक को लिंक जूस पास नहीं करता है। किसी भी web page की Ranking Factor में  No-Follow लिंक किसी भी तरह से उपयोगी नहीं होता हैं। 

No Follow  लिंक से आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक तो आता है। पर ब्लॉग की authority नहीं बढ़ती। और इस लिंक से Google को कोई भी संकेत नहीं जाता है। लोग इन No-Follow टैग का इसतमाल तभी करते है। जब वो चाहते कि उनकी वेबसाइट दुसरी साइट से link हो पर ये Search Engine को न पता चले। <a href="yourwebsite.com" rel="nofollow">Text</a>


High Quality बैकलिंक कैसे बनाए

आप High Quality backlink 3 तरिके से सकते है ।

1.Quality Content
2. Guest post
3. Comment


1. अपने ब्लॉग पे Quality Content लिखकर बैकलिंक बनाए

Backlinks बनाने का यह  यह सबसे अच्छा तरीका है। इस procces से आपको dofollow backlinks  मिलता है । आप अपने blog में अच्छे से अच्छे quality contents लिखें। जो की आपके visitors को पसंद आये और उस content से उन्हें कुछ सिखने को भी मिले। 

अच्छे content लिखने से आपके ब्लॉग की DA,PA, increase होती है। और आपकी website भी जल्द से जल्द Google page में अच्छे rank पर आ जाती है।


2. किसी दूसरी साइट पर Guest Post करके  बैकलिंक बनाएं।

Guest post करके Dofollow Backlinks बनाने का यह भी सबसे अच्छा और आसान तरीका है। आज कल blogging की दुनिया में guest blogging की popularity बहुत ही तेजी से बढ़ रही है। Guest blogging का मतलब है की कुछ popular blogs में अपना guest post submit करना होता है। 

अपने blog को दुसरे popular blog में promote करने का ये बहुत ही अच्छा तरीका है लेकिन आप जिस ब्लॉग पर Guest Post सबमिट करेंगे वह आपके ब्लॉग niche से related होनी चाहिए। वरना वह backlinks आपके साईट के लिए उतनी उपयोगी साबित नहीं होगी।


Guest Post सबमिट करते समय पोस्ट quality का ख़ास ध्यान रखें। यदि उस वेबसाइट owner (जिस साईट पर आप Guest Post करेंगे) को लगेगा कि आपकी पोस्ट यूजर के लिए हेल्पफुल नहीं है, तो वह आपके पोस्ट को पब्लिश नहीं करेगा। 

अब आपके मन में यह सवाल होंगा guest post करते होए किन बातो का ध्यान रखे।जिससे के visitor आपके blog में आने लगेंगे। और आपके blog में traffic होने लगेगी. Guest blogging की मदद से आपको अच्छी backlinks मिलेगी।


Guest post करते समय इन  बातों का खास ध्यान रखें

आप जिस भी साइट पर गेस्ट पोस्ट करेंगे। सबसे पहले आपको उस साइट की DA और PA check करना है। और अधिक DA,PA, site वाली वेबसाइट पर Guest post करना है। ब्लॉग के niche से सम्बंधित ब्लॉग पर Guest पोस्ट करें।पॉपुलर ब्लॉग पर Guest post करें।


3. किसी दूसरे साइट के  पोस्ट पर Comment करके बैकलिंक बनाएं

आप किसी दूसरी साइट पर कमेंट करके भी बैकलिंक बनां सकते है। अगर आपके Comment को ब्लॉग owner approve करता है तो आपको No Follow backlink मिलता है । आप जिस भी blogs में comment करेंगे वहां comment के साथ  अपने blog का url देना ना भूलें। 

ऐसा करने से आपको अच्छे backlinks मिलेंगे। और उसके साथ साथ आपके blog पर ज्यादा visitors आने लगेंगे जिससे आपके site का rank भी बढ़ने लगेगा।


आखरी शब्द 

तो  दोस्तो यह थी आज की पोस्ट Quality backlink kaise Banaye  मुझे पूरा यकीन है आपको यह पोस्ट बहुत helpful  लगी होंगी । इस पोस्ट को ज़्यादा से ज़्यादा अपने सोशल मीडिया account जैसे Facebook Twitter share करें। और आपके मन में कोई भी doubt‌ हो तो कोपया comment box में लिखे

No comments:

Powered by Blogger.