Ads

Trading क्या होता है किसे कहते है ट्रेडिंग की पूरी जानकरी

  ट्रेडिंग क्या है ट्रेडिंग कितने प्रकार की होती है इस लेख में सम्पूर्ण जानकरी प्राप्त करेंगे। अभी के समय में लोग ट्रेडिंग मुख्या रूप से शेयर पर करते हैं और Trading से लाखों रूपए कमाते हैं। तो आईये Trading kya hai Trading ka meaning Hindi. Option Trading kya hai. trading ke labh क्या है जानते हैं



Trading Meaning in hindi

ट्रेडिंग का मतलब हिंदी में व्यापार होता है और इंगलिश में बिज़नेस होता है। Trading की परिभाषा को हम सिम्पली फाइट करें तो Trading ka matlab खरीदना और बेचने का व्यापार या बिज़नेस।



ट्रेडिंग क्या है? | Trading kya hai

ट्रेडिंग का मतलब कोई चीज़ प्रोडक्ट या वस्तु को खरीद कर और उसपे थोड़ा मुनाफा कमा कर उसे बेच देना ट्रेडिंग कहलाता हैं। 

या हम यु कहे ट्रेडिंग का मुख्या मकसद किसी वस्तु या सेवा को कम में खरीदना और इसे अधिक कीमत में बेच देना जिससे लाभ प्राप्त हो ट्रेडिंग कहते हैं

Trading Share Market में सबसे अधिक की जाती हैं। क्यों के लोग शेयर मार्किट में ट्रेडिंग करके हर दिन लाखों रूपए कमा रहे है। 

अब तो आपको Trading Kya hai थोड़ा पता चल गया है। अगर आप शेयर मार्किट में ट्रेडिंग करके पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले तो आपको शेयर मार्किट ट्रेडिंग क्या है कैसे करते हैं इसके बारे समझना होगा। 


इसे पड़े  Dividend kya hota Hai | Dividend meaning in Hindi


शेयर मार्किट ट्रेडिंग क्या है | Share Market Trading Kya Hai

शेयर मार्किट ट्रेडिंग किसे कहते हैं। शेयर पर होने वाली ट्रेडिंग को कहा जाता है। शेयर पर ट्रेडिंग करने के लिए हर रोज़ शेयर मार्किट सुबह 9:15 बजे खुलता है और 3:30 बजे बंद हो जाता है। 

शेयर मार्किट खुलते ही आप किसी भी शेयर पर ट्रेडिंग कर सकते हैं कोई भी किसी भी कंपनी का शेयर खरीद सकते हैं और उसपे अनुमानित मुनाफे लेकर बेच भी सकते हैं। 

शेयर मार्किट में ट्रेडिंग करने के लिए टिप्स. जो आपको काफी मदद करेगी। लेकिन शेयर मार्किट में ट्रेडिंग अलग अलग प्रकार की होती और हर एक Traders अपने जोखिम और सुविधा के अनुसार Trading कर करता है। 



ट्रेडिंग कितने प्रकार की होती हैं | Trading ke types

शेयर मार्किट में ट्रेडिंग तीन प्रकार की होती हैं। जिस को मुनाफे कमाने के लिए अपने हिसाब स्टॉक मार्किट में ट्रेडिंग कर सकते हैं। Types of Share Trading Hindi


 Intraday Trading

• Swing Trading

• Scalping Trading


 Intraday Trading kya hai

स्टॉक मार्किट में Intraday trading ka मतलब शेयर को एक ही दिन खरीद कर उसी दिन बेचना होता है। मार्किट खुलने पर जो Share Buy करें है। उस Share को मार्किट खत्म होने से पहले Sell करना होता है। 

अब चाहे आपको कम फ़ायदा हो या नुकसान हो बेचना उसी दिन होता है। अगर से आप Market Close होने से पहले शेयर को नहीं बेच पाये तो शेयर अपने आप Sell हो जाता है। Share Market Close होने पर उस शेयर की जो price थी। 



Swing Trading kya hai

स्विंग ट्रेडिंग कुछ दिन या हफ्तों के लिए की जाती हैं Swing Trader अपने शेयर को कम price में खरीद कर Hold करके रखते हैं। और कुछ दिन या हफ्ते के बाद उस शेयर की कीमत बढ़ जाती हैं। तो इसे बेच देते हैं और मुनाफा अर्जित कर लेते लिखें 



Scalping Trading kya hai

Scalping trading पूरे दिन नहीं की जाती मार्किट खुलने के 1 या 2 घंटे में अधिक पैसों के साथ ट्रेडिंग की जाती हैं। Share market में Scalping trading बस कुछ ही समय में Share buy और Sell करने की प्रक्रिया है। 


इसे पड़े  Motual funds क्या है और इसमें कैसे निवेश करे 


Online Trading kya hai In hindi

यह सुविधा Finance Company और Stock Brokers के द्वारा दी जाती हैं। यहाँ Vartual Trading Platform के ज़रिये से शेयरो को ऑनलाइन खरीदना और बेचने की सर्विस दी जाती है। जिससे आपका रिस्क कम हो जाता है। इसे online share trader के रूप में भी जाना। जाता है। 



Mobile Trading kya hai

ट्रेडिंग को मोबाइल से अंजाम देने की प्रक्रिया है। Mobile Trading app की ज़रिये आप live share market का जायजा ले सकते हैं और इसमें इन्वेस्ट कर सकते है। 

और कई तरह के mutual fund में निवेश करने की भी सुविधा मिलती हैं। मोबाइल ट्रेडिंग ऐप आपके लिय एक Compelite Share Market Package Tool है।



Option Trading Kya hai

Option में trade करने से पूरा मुल्या दिए बिना आप शेयर खरीद सकते हैं। और इसको बेच कर लाभ भी उठा सकते हैं आपके शेयर को खरीदने के लिए आवश्यक पैसों की कमी के कारण Option Trading बेस्ट विकल्प साबित हो सकता है। 



ट्रेडिंग के क्या लाभ है | Trading ke Fayde kya hai

ट्रेडिंग करने से आवश्यक पैसों की तुलना में बेहद कम पैसों में स्टॉक मार्किट के शेयर खरीद सकते हैं। Option Trading से आप कुछ एक्स्ट्रा पैसे देकर आप अपने नुकसान का Insurance cover ले सकते हैं। जो आपके शेयर के मुल्या में उतार चढ़ाव को लेकर आपकी प्रॉब्लम को कम कर सकते हैं


इसे पड़े  eRUPI क्या है | और इसके फायदे


आखरी बात

अब तो आप Trading kya hai शेयर ट्रेडिंग क्या है ट्रेडिंग के प्रकार ट्रेडिंग के बारे में पूरी जानकरी कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखें और अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट ऑनलाइन ट्रेडिंग क्या है ऑप्शन ट्रेडिंग क्या है। ट्रेडिंग के फायदे को शेयर करें हमारा फेसबुक ग्रुप फाइनेंस की जानकरी को ज्वाइन करले।

No comments:

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();
Powered by Blogger.