Broken links क्या है ब्लॉगर में कैसे चेक करे

 दोस्तों ब्रोकन लिंक क्या है और इसे कैसे फिक्स करते। और इसका वेबसाइट पर लिया इम्पैक्ट पड़ता है। किसी महापुरुष ने कहा है। 100 Backlink बनाने से बेहतर है कि आप अपनी वेबसाइट के ब्रोकन लिंक सही करो। ब्रोकन लिंक हमारी साइट को बीमार बनाता है। SEO के नज़रिये से देखा तो ब्रोकन लिंक बहुत घातक होते हैं। जिसको हमें अपनी साइट से  हटाना बहुत ज़रूरी होता है। नहीं तो हमारी अच्छी खासी रैंक हो रही वेबसाइट भी डाउन हो जाती है क्यों जब किसी साइट पर सर्च इंजन के Bots आते हैं और वह पूरी साइट को crawl कर रहे होते है तो उस ब्रोकन लिंक पर पहुँँचते हैं। और उस को crawl करते है।  तो उन्हें 404 का errore दिखता है। और ब्रोकन लिंक को कैसे सही किया जाता है। मै आपको बताऊंगा। पहले देखते हैं ब्रोकन लिंक क्या है।



Broken links क्या है

आपके वेबसाइट पर ऐसा कोई links जिसपर क्लिक करने के बाद आपको  Page Not Found या 404 error दिखता है। तो इसे ही broken links कहते है। यह errore तब आती है जब उस लिंक को ब्लॉग से  remove कर दिया है। ब्रोकन लिंक दो तरह के होता है। internal  links   और external  link। internal broken links वह लिंक है जो ब्लॉग के अंदर के ही होते हैं। जैसे आपके  पोस्ट के लिंक। external broken links उन्हें कहते हैं जो दूसरे ब्लॉग वेबसाइट से आपके ब्लॉग जुड़ा हुआ है। जैसे आप पोस्ट में किसी App dowanloading का लिंक  देते हो और  और वह links किसी कारण expires हो जाते है। ऐसे लिंक को external broken links कहते हैं।



ब्रोकन लिंक कैसे बनते हैं। reason for broken links


1) URL misspelling

यह besically humon error है। और यह कई बार हमें अपने ब्लॉग में देखने को मिलती है। ब्रोकन लिंक का यह भी एक कारण है। आप url को ही misspelled कर दोंगे तो वह एक ब्रोकन लिंक बन जाएँगी। और वह 404 errore पर जाएगा।

2) change of site structure

वेबसाइट संरचना मे किसी भी प्रकार का परिवर्तन  करते है। जैसे आप सही से site Re direction नहीं लगाते हैं। जो नए blogger होते हैं। अक्सर यह गलती करते है।

3) Content no longer exists

यह problem अक्सर ecommerce साइट में आती है। मानलो आपका कोई प्रोडक्ट है जिसको अपने remove कर दिया। और कोई उस प्रोडक्ट लिंक पर क्लिक करेंगा तो उसे 404 errore दिखाई
देंगा। और यह भी एक कारण बनेगा।

4) Linking to Pdf

पोस्ट में आप किसी pdf का dowanload लिंक देते हैं। अगर अपने उस pdf को अपने सिस्टम से डिलीट कर दिया। तो ये ब्रोकन लिंक बन जाएगा।



wordpress  पर broken links कैसे चेक करे ( broken link checker wordpress )


dead link को find करने के लिए  बहुत सारे Paid tool है। जो ब्रोकन लिंक चेक करने के लिए Use किये जाता है। अगर आप वर्डप्रेस Use करते है तो इस के लिए free Pluggin आता है जिस का नाम है। broken link checker यह आपक साइट को अच्छी तरह  चेक करता है और जितनी भी ब्रोकन लिंक होतें है उनका लिस्ट बना देता है।


Youtube SEO क्या है कैसे करे


blogger पर ब्रोकन लिंक कैसे चेक करें


blogger पर ब्रोकन लिंक चेक करने के लिए आपको डबल मेहनत करनी पड़ती है। क्यों के इसके लिए कोई भी pluggin नहीं आता है। आप को खुद जाना पड़ेगा और चेक करना  पड़ेगा। और चेक कैसे करना है मै आपको विस्तार से बताता हु। ब्लॉगर के लिए 2 टूल है जिससे आप अपने साइट की ब्रोकन लिंक चेक करसकते है।


1) Broken Link Check

आपको  इनकी साइट broken link check पर जाना है। इस साइट का interface कुछ इस तरह दिखाई देंगा।  वहां आपको सामने एक सर्च बॉक्स दिखाई देंगा। उस बॉक्स में आपको अपने वेबसाइट का URL डालना है। और find पर क्लिक कर देना है। अब आपके सामने सारे ब्रोकन  dead link show हो जाएंगी। और फिर इसे आप अपने वेबसाइट से आसानी से remove कर सकते है।



2) Dead Link Checker

इनकी साइट dead link checker open करना है। यहाँ  पर भी बस आपको सर्च बॉक्स अपने साइट का URL डालना है। और आपके सामने  ब्रोकन लिंक show हो जाएंगी। फिर आप इसे आप अपने ब्लॉग से हटा सकते हैं। 


आखरी बात इस लेख  पर 



दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट ब्रोकन लिंक क्या है  और ब्लॉगर में इसे  कैसे फिक्स करते है.पसद आया होगा। आपके मन में कोई भी सवाल हो तो  कृपया कमेंट करे मै  ज़रूर रिप्लाई करूँगा  धन्यावाद। 

No comments:

Powered by Blogger.