Blogging में फेल क्यों होते हैं | blogging me fail hone ke karan

पूरे विश्व में ब्लॉगिंग एक papular platform है। और आए दिनों हर कोई अपना blog बना रहा है। पर वह Blogging में Mistake कर देते हैं। उन्हें पता ही नहीं चलता। अगर आप एक ब्लॉगर हैं और आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आ रहा है। और आप अपने  ब्लॉगिंग में फेल होने के कारण को तलाश रहे हैं। तो दोस्तों ब्लॉगिंग में क्यों फेल होते है। इस के बहुत से कारण है। जिससे के बारे हम इस पोस्ट में चर्चा करेंगे। शुरू में हर कोई blogger गलतियां करता है। पर इसे जल्दी नहीं सुधारा गया तो यह blogging me fail ka karan banta hai



ब्लॉगिंग में फेल क्यों होते हैं |  blogging me fail hone ke karan



1. Copy Content को अपनी साइट पर Publish करना

Copy Content मतलब के किसी साइट पर quality Uniq article लिखा है। और अगर कोई उस  article को Copy कर लेता है। और अपने website पर पोस्ट करता है तो इसे Copy Past Content कहते है। अक्सर करके यह गलती नए ब्लॉगर करते है। अगर आप blogging में अपना Carriar बनाना चाहते है। तो आप को यह गलती नहीं करना है। वरना carriar शुरू होने  से पहले ही खत्म होजायेगा। क्यों के Google की नज़र में सिर्फ quality uniq content की Value है। और इसने अपने algorithm को बहुत strong कर लिया है। अगर आप copy past करते है तो वह आपको तुरंत ही पहचान लेगा और आपकी साइट को deindex या penalise कर देगा। इस लिए आप किसी के article को कॉपी ना करें।अपना खुद का article लिखें और इसे अपने साइट पर publish करें।



2. नए Topic पर Post ना लिखना

कुछ ब्लॉगर कोई साइट को देखते हैं। वह क्या post पब्लिश कर रहे हैं। उन्हीं को देखते हुए। अपनी वेबसाइट पर same article Publish कर देते हैं। आप आप कतई ऐसा ना करें।  proper तरीके से Keyword Research करके पोस्ट Publish करें क्यों के Google की पास जो टॉपिक कैटेगरी पोस्ट पर डाटा पहले से मौजूद है। और आप उस पे ही post publish करते है तो उस article पे ट्रैफिक नहीं आएगा। क्यों उस टॉपिक से relaited Google में पहले से कई सारे पोस्ट रैंक कर रही होंगी। इस लिए आप नए नए टॉपिक Find किजिये और उस  पर ब्लॉग पोस्ट लिखिये। नए नए blog topic ideas चुन ने के लिए आप Google Trend की मदद ले सकते हैं। यहाँ जो भी trend में चल रहा होता है आपको पता चल जाता है।



3. बड़े पोस्ट ना लिखना

‌यह problem भी अक्सर नए ब्लॉगर को होती है। वह या तो content को कहीं से Copy Past करते है। या फिर खुद से Content लिखना चाहते है तो वह Content की Lenght को इतनी छोटी कर देते हैं। सामने वाला इसे पढ़ के झट से Back कर जाता है। इससे आपके साइट का Bounce Rate बढ़ता है। और इसका बढ़ना समझो रैंकिंग डाउन होना। Bounce Rate कैसे कम करें।  Google हमेशा बड़े बड़े article को ज़्यादा Rank करता है। इसीलिए Uniq और लम्बा आर्टिकल लिखें। SEO Friendly article कैसे लिखें। इसे आप पढ़े। और समय की परवाह ना करें। पहले शुरू में पोस्ट लिखने में समय लगता ही है। फिर बार बार लिखने से आपको एक आदत सी होजायेगी। और् आप जल्दी लिख पाएंगे।



4. SEO पर Focus ना करना

SEO का मतलब Search Engine Optimization एक ऐसी procces है। जिसके अनुकूल हम अपने आर्टिकल को लिख कर Google के First Page पर लाया जा सकता है। पर ज़्यादा तर ब्लॉगर इस चीज़ पर ध्यान नहीं देते। वह जल्दी जल्दी आर्टिकल लिखने के चक्कर में SEO क्या चीज़ होती है ध्यान नहीं देते। और यह ब्लॉगर के लिए नाकामी का कारण बनता है।  अगर आप  आर्टिकल का proper SEO नहीं करेंगे तो आप का  आर्टिकल  search result में दिखाई नही देगा। SEO के बारे ज़्यादा जानने के लिए  SEO क्या है कैसे करते है। इसे पड़े।



5. Patience की कमी होना

blogging में आपको लम्बा जाना है। और इससे पैसे कमाना है। तो आपको Patience सब्र रखना होगा।  बहुत से ब्लॉगर हैं जो सोचते हैं। आज हमने blog बनाया और कलसे ही से हम रैंक करने लगे। ऐसे बिल्क़ुल भी नहीं होता। अगर अपने एक ब्लॉग बनाया है। तो आपको सबसे पहले अच्छे अच्छे Quality Uniq लिखने है। फिर उसके बाद 6 महीने तक Patience रखना होगा। यह आपकी मेहनत पर निर्भर करता है। आपको 1 साल भी लग सकता है। और आप 2 महीनों में भी blogging में succes पा सकते हैं। आपको सिर्फ एक ही चीज़ पर focus करना है। वह है Quality Content और SEO। अपने साइट पर आर्टिकल दालते रहे और सब्र रखे आपको कामयाबी ज़रूर मिलेगी।


यह भी पढ़े   7 Best Blog Niche For Blogging in Hindi 2021

यह भी पढ़े    Blogger और wordpress पर free ब्लॉग कैसे बनाए

यह भी पढ़े  ब्लॉग वेबसाइट को Google search console में कैसे add करे

यह भी पढ़े    Best free backlink checker tool 2020 in hindi

यह भी पढ़े    Black Hat SEO और White Hat SEO क्या है

 

6. सिर्फ पैसों की लिए ब्लॉगिंग करना

90% लोग तो अपना ब्लॉग सिर्फ पैसे की लिए शुरू करते है। यह सही भी है। लेकिन सिर्फ और सिर्फ पैसों की लिए ब्लॉगिंग करना यह Blogging Mistake है। ब्लॉग को अपने passion के लिए करें। पैसा तो खुद ही आपके पास आएगा। हम यह नहीं कह रहे है। के आप blogging से पैसा मत कमाओ। हम यह कहते हैं। सिर्फ पैसों के लिए ब्लॉगिंग न करें। क्यों के  अक्सर cases में यह होता है। पैसे कामाने के लिए ब्लॉगर जल्दी जल्दी कुछ भी पोस्ट पब्लिश कर देते हैं। और फिर कहते हैं। के हमारे ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आ रहा है। इसीलिए आप एक ब्लॉगर और succesfulll ब्लॉगिंग करना चाहते है। तो यूजर को Quality Content देने की कोशिश करें। ऐसा Content जिस से लोगो की Help हो।

 


7. Social Media से Connect ना होना

succesfull blogging के पीछे social media का साथ ज़रूर होता है। अगर आपका एक ब्लॉग या वेबसाइट है। तो आपके पास social media account ज़रूर होने चाहिए। क्यों के  जब भी आप अपनी साइट पे article लिखें तो उसे shaire कर सके। और इसके अलावा नए नए article topic भी आपको social media से ही मिलते हैं। blogging social media के बिना अधूरी है। आजकल सारे ही लोग social media से connect है। अब ऐसे में इस प्लेटफार्म पर आप अपनी पोस्ट को shaire करोगे तो अच्छा Response आएगा। अभी तक अपने अपना Social Account जैसे facebook twitter instagram pinterest नहीं बनाया है तो इसे जल्दी से बनाले।


यह भी पढ़े  ब्लॉग के लिए Keyword research क्या है कैसे करे

यह भी पढ़े   Alexa Rank क्या है

यह भी पढ़े    Robots.txt क्या है और सही Robots.txt कैसे बनाए।


आखरी बात


मै आशा करता हु आपको हमारा यह article blogging me kyu fail hote hai hindi me जानकारी। पसंद आया होगा। अगर आपके मन में blogging मे fail hone ke karan। के बारे में कुछ भी सवाल डाउट होतो please Comment में बताए ता के आपके विचारो से हमें कुछ सीखने को मिले। और दोस्तों इस पोस्ट को  अपने social account जैसे facebook twitter पर ज़रूर शेयर करे और हमारे facebook Group को भी Join करले धन्यवाद।

No comments:

Powered by Blogger.